New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2022 04:03 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

ट्विटर पर अपने नाम के आगे ब्लू टिक का सपना बहुत से लोग देखते हैं. लेकिन, अकाउंट वेरिफाइड होना इतना आसान भी नहीं है. लेकिन, ट्विटर को हाल ही में खरीदने वाले दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने लोगों का ये सपना हर महीने केवल 8 डॉलर यानी करीब 660 रुपये में पूरा करने का फैसला किया है. और, बड़ी संख्या में ट्विटर यूजर्स एलन मस्क के इस फैसले के साथ खड़े नजर आ रहे हैं. वैसे, एलन मस्क ब्लू टिक को एक समान तरीके से सभी यूजर्स के लिए खुला विकल्प बनाने के पक्षधर हैं. इतना ही नहीं, एलन मस्क ने देश विशेष की परचेजिंग पावर पैरिटी के हिसाब से ब्लू टिक की कीमत तय करने की बात भी कही थी. तो, अलग-अलग देशों के लिए ब्लू टिक की कीमत अलग-अलग होने की संभावना है. यानी सभी यूजर्स को 8 डॉलर की कीमत नहीं चुकानी होगी.

Elon Musk has sold many dreams to people like SpaceX Tesla Paypal Neuralink it is just a blue tick of Twitterएलन मस्क सपनों के सौदागर हैं. और, उन्हें सपने बेचना अच्छी तरह आता है.

वैसे, एलन मस्क एक बिजनेसमैन हैं. और, वो अच्छी तरह से जानते हैं कि खबरों में किस तरह से रहना है? तो, ट्विटर को खरीदने के बाद से ही शायद ही कोई ऐसा दिन रहा होगा. जब एलन मस्क सुर्खियों में न रहे हों. पहले ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल के साथ कई अधिकारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया. फिर ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट्स को दिए जाने वाले ब्लू टिक की कीमत तय कर दी. और, ये सब कुछ एलन मस्क द्वारा ट्विटर के अधिग्रहण के एक सप्ताह के भीतर ही हो गया है. इस फैसले के बाद बहुत से यूजर्स ने एलन मस्क की आलोचना की है. लेकिन, मस्क अपने फैसले पर पूरी तरह से अड़ गए हैं. एलन मस्क ने ट्विटर पर लिखा दिया है कि 'शिकायत करते रहिए, लेकिन इसकी कीमत 8 डॉलर होगी.'

इतना ही नहीं, जब अमेरिकी सीनेटर एलेक्जेंड्रिया कॉर्टेज के तंज भरे लहजे में लिखा कि 'एक अरबपति लोगों को एक आईडिया बेचने की कोशिश कर रहा है कि 'फ्री स्पीच' असल में 8 डॉलर प्रति माह का सब्सक्रिप्शन प्लान है.' तो, इसका जवाब देते हुए एलन मस्क ने केवल इतना ही लिखा कि 'आपके फीडबैक के लिए धन्यवाद, अब 8 डॉलर दीजिए.' आसान शब्दों में कहें, तो एलन मस्क एक सधे हुए व्यापारी की तरह अपनी आलोचनाओं को भी ऐसे जवाब दे रहे हैं कि लोगों के पास कुछ कहने को शब्द ही नहीं बच रहे हैं.

दरअसल, एलन मस्क को बहुत से लोग उनके गैर-परंपरागत तरीकों की वजह से सनकी मानते हैं. लेकिन, उन्हें लोगों को सपने दिखाना आता है. और, उसे बेचना भी आता है. एलन मस्क को भले ही लोग सनकी कहें, लेकिन वो एक इनोवेटिव व्यवसायी हैं. जो पैसा डूबने के खतरे को देखते हुए जोखिम भरे कदम उठाने से पीछे नहीं हटता है. वैसे, ट्विटर के ब्लू टिक की पेड सर्विस कब से चालू होगी, इसका अभी फैसला एलन मस्क ने नहीं लिया है. वैसे, एलन मस्क ने अब तक के बिजनेस करियर में लोगों को कई सपने बेचे हैं, तो ये ट्विटर का ब्लू टिक भर है. आइए जानते हैं एलन मस्क के उन्हीं सपनों के बारे में...

Zip2 से की पैसे बनाने की शुरुआत

1997 में एलन मस्क ने अपने भाई किंबल के साथ एक स्टार्ट-अप खोला. जिसका नाम था Zip2. ये स्टार्ट अप न्यूजपेपर्स के लिए ऑनलाइन सिटी गाइड साफ्टवेयर तैयार करता था. शुरुआत में यह स्टार्ट-अप स्थानीय दुकानदारों को इंटरनेट उलब्ध कराता था. दो साल के भीतर ही इस स्टार्ट-अप को उस समय की दिग्गज टेक कंपनी कॉम्पैक ने 307 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था.

ऑनलाइन बैंक का फॉर्मूला

जिस साल एलन मस्क का पहला स्टार्ट-अप बिका था. वो उसी साल यानी 1999 में ही एक ऑनलाइन बैंक X.com के को-फाउंडर बन गए. जो अगले ही साल कन्फिनिटी के साथ जुड़ गया. और, लोगों को पेपाल (PayPal) जैसा पहला ऑनलाइन पेमेंट गेटवे मिला. पेपाल को 2002 में ईबे (eBay) मे 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था. और, यही से एलन मस्क ने अंतरिक्ष में उड़ने का सपना देखा.

अंतरिक्ष में जाने का सपना

2002 में एलन मस्क ने स्पेसएक्स (SpaceX) कंपनी की शुरुआत की. जो एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरर और स्पेस ट्रांसपोर्ट सर्विस देनी वाली कंपनी बनी. हालांकि, इस स्पेसएक्स की शुरुआत करते समय एलन मस्क का सपना था कि वो मंगल पर इंसानों को बसाएं. और, स्पेस ट्रांसपोर्टेशन की कीमत को कम करें. स्पेसएक्स ने फॉल्कन नाम के रॉकेट बनाए हैं. जो अब इस कंपनी के अंतरिक्ष यात्रा कराने वाले रॉकेट के तौर पर जाने जाते हैं. 31 मई 2020 को स्पेसएक्स ने स्टारशिप प्रोगाम के तहत दो लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजा था. जो 63 दिन बिताने के बाद सफलता से वापस धरती पर आए थे.

सैटेलाइट इंटरनेट का सपना

एलन मस्क ने पूरी दुनिया को सैटेलाइट इंटरनेट से जोड़ने का सपना भी देखा है. उनकी स्पेसएक्स कंपनी ने व्यवसायिक इंटरनेट सर्विस देने के लिए स्टारलिंक प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. स्टारलिंक सैटेलाइट सर्विस के लिए सितंबर 2022 में स्पेसएक्स ने 3000 छोटे सैटेलाइट्स को पृथ्वी की अंतरिक्ष कक्षा में भेजा था.

बिना ड्राइवर की कार का सपना

2004 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी टेस्ला मोटर्स में निवेश किया था. दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की पहल करने का श्रेय भी एलन मस्क के खाते में जाता है. टेस्ला कंपनी ने करीब एक साल पहले ही बिना ड्राइवर के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के सहारे चलने वाली कार यानी ऑटोपायलट मोड से लैस कारों को लॉन्च किया था. वहीं, एलन मस्क ने इसी साल 'फ्यूचरिस्टिक लुक' के साथ सेल्फ-ड्राइविंग टैक्सी लॉन्च करने की बात भी कही थी.

इशारे भर से स्मार्टफोन और कंप्यूटर चलाने का सपना

2016 में एलन मस्क ने न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी न्यूरालिंक (Neuralink) में निवेश किया था. न्यूरालिंक इंसानी दिमाग को एक चिप से जोड़कर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के सहारे दिमाग से मशीनों को कंट्रोल करने की क्षमता विकसित कर रही है. फिलहाल न्यूरालिंक चिप का परीक्षण जानवरों पर ही किया जा रहा है. लेकिन, मस्क का सपना दुनिया के बहुत से विकलांग, बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

हॉलीवुड फिल्मों में दिखने वाले ट्रांसपोर्ट सिस्टम का सपना

हॉलीवुड फिल्मों में दुनिया के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने के लिए ट्यूबनुमा टनल में हाई-स्पीड से ट्रैवल करती ट्रेन या कैप्सूल कई बार देखा गया है. और, एलन मस्क ने इस सपने को पूरा करने के लिए भी कोशिशें शुरू कर दी हैं. 2017 में एलन मस्क ने द बोरिंग कंपनी की स्थापना की. जिसमें उन्होंने हाईपरलूप हाई-स्पीड वैक्ट्रेन ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम बनाने का ऐलान किया. बता दें कि हाईपरलूप के जरिये एक शहर से दूसरे शहर के बीच का रास्ता तेजी से पूरा किया जा सकता है. और, जमीन के अंदर होने की वजह से यातायात की चिंता भी नहीं की जानी है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय