होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2016 07:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लग्जरी ऑटो ब्रैंड BMW ने भविष्य की गाड़ी पेश की है. यहां आपको यकीनन थोड़ा हैरान होने की जरूरत है. BMW ने एक ऐसी कॉन्सेप्‍ट बाइक पेश की है जिसमें ना ही हेलमेट की जरूरत है और ना ही स्टैंड की. जी हां, ये अपने आप खड़ी हो जाएगी. अब ड्राइवर लेस कार का जमाना पुराना हो गया, गूगल-एप्पल सभी इसपर काम कर रहे हैं, लेकिन बिना स्टैंड वाली अपने आप बैलेंस होने वाली बाइक कुछ नया है. खास बात तो ये है कि इसमें आपको हेलमेट की जरूरत भी नहीं. कंपनी का कहना है कि ये बाइक हमेशा खड़ी रहेगी. चाहें आप चला रहे हों या ना तो ऐसे में गिरने की जगह ये बैलेंस हो जाएगी.

अपनी 100वीं वर्षगांठ पर पेश की ये बाइक...

BMW ने अपनी 100वीं वर्षगांठ पर ये बाइक दुनिया के सामने पेश की है. कंपनी की इस साल की ये चौथी और सबसे बेहतरीन बाइक है. इसे सैंटा मोनिका, कैलिफोर्निया में लोगों के सामने लाया गया है.

bmw_6502_101316063624.jpg
बाइक पर बिना स्टैंड लगाए बैठी एक राइडर

फिल्मी लॉन्चिंग-

जरा सोचिए बैटमैन की गाड़ी की तरह दिखने वाली एक बाइक किसी दरवाजे से एक बड़े से ऑडिटोरियम के अंदर आती है और फिर उसे देखकर लोगों की सांसे थम जाएं. बड़े स्टाइल से फीमेल राइडर हेलमेट निकाले और फिर दोनों हांथ छोड़कर पैर बाइक के फुट रेस्ट पर रख ले और बाइक अपने आप बिना किसी सपोर्ट के सीधे खड़ी रहे. ऐसा नजारा किसी फिल्म का नहीं बल्कि BMW मोटरार्ड विजन नेक्स्ट 100 का शो था. जी हां, इतना लंबा नाम है इस बाइक का.

ये भी पढ़ें- जानिए वॉट्सएप से होने वाले सिरदर्द को कम करने के 7 तरीके

कैसे करेगी रक्षा..

अब इस बाइक में हेलमेट की जरूरत नहीं है तो कोई ना कोई तरीका तो होगा ही ना. BMW ने इस बाइक में कई सिस्टम लगाए हैं जिनका नाम कंपनी ने डिजिटल कम्पैनियन रखा है. इनमें से एक है वाइसर. ये असल में एक सनग्लास जैसा प्रोडक्ट है जो आंखों के इशारे से कंट्रोल किया जाता है. खास बात ये है कि इससे रोड का फीडबैक मिलता है. जी हां रोड का फीडबैक. होता कुछ ऐसा है कि इस डिवाइस से यूजर की स्पीड और ड्राइविंग स्टाइटल के हिसाब से रोड का जायजा लेता है और फिर उस हिसाब से गाड़ी की स्पीड को एडजस्ट करता है. उफ्फ इसे समझना इतना आसान तो नहीं है, लेकिन फिर भी ये आज की टच स्क्रीन बाइक्स से काफी आगे है.

फ्लेक्सिबल-

ये बाइक फ्लेक्सिबल है. जी बिलकुल माइकल जैक्सन के जैसी फ्लेक्सिबल. इस स्मार्ट गाड़ी में कंपनी ने फ्लेक्स फ्रेम का इस्तेमाल किया है जो कुछ ऐसा काम करता है कि बिना उन ज्वॉइन्ट्स के जो आज की मोटर बाइक्स में मिलते हैं आप आसानी से इसे मोड सकते हैं. कुछ ऐसा समझिए की जैसे ही राइडर हैंडलबार को मोड़ता है पूरा फ्रेम बाइक को सही डायरेक्शन देने के लिए बदल जाता है. कम स्पीड में होने पर सिर्फ थोड़ी सी मेहनत लगेगी. हालांकि, अगर आपकी स्पीड ज्यादा है तो मुड़ने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी.

bmw_6501_101316063652.jpg
 बाइक पर बैठी राइडर

साइज और शेप-

इस कॉन्सेप्ट बाइक का शेप बड़ा ही रोचक है. किसी एक्सपर्ट की कलाकारी की तरह ये बाइक तिकोने आकार की है और ब्लैक-सिल्वर रंग में है. सीट से ऊपर की ओर फ्रेम दिया गया है जो हैंडल से होते हुए सामने और पीछे के टायर की ओर जाता है. खास बात ये है कि कार्बन से बनी इस बाइक में नॉन गैसोलीन पावर सोर्स का इस्तेमाल होगा (ध्यान रखें ये सिर्फ कॉन्सेप्ट है).

ये भी पढ़ें - कहानी सैमसंग नोट 7 और उसके भाई-बंधुओं की बर्बादी की

क्या आम इंसान इसे खरीद पाएगा...

अब सवाल है, क्या आम इंसान इसे खरीद पाएगा? तो जी फिलहाल कंपनी ने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. ये कब लॉन्च होगी, कीमत क्या होगी, आखिर कहां-कहां मिलेगी और क्या वाकई जितनी बताई जा रही है उतनी सेफ है? ये सब सवालों के जवाब या तो कंपनी जाने या फिर भगवान, लेकिन इतना तो तय है कि अब BMW ने तकनीकी कंपनियों के काम करने के लिए एक नया प्रोजेक्ट जरूर दिखा दिया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय