होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2019 07:30 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

Apple के iPhone 11 सीरीज के मोबाइल फोन आज रात लॉन्च होने वाले हैं. रात करीब 10.30 बजे iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max लॉन्च होंगे. लॉन्च होने से पहले ही इसकी तस्वीरें, कीमतें और फीचर्स की चर्चा शुरू हो गई है. वैसे ये कोई नई बात नहीं है, हर बार एप्पल के मोबाइल के बाजार में आने से पहले ही उसके फीचर्स की चर्चा होने लगती है. इस बार की चर्चा में इसके Camera की सबसे अधिक बात हो रही है. वैसे भी, एप्पल ने मोबाइल फोन के डिजाइन, लुक्स और हल्का बनाने में अब लगभग सब कुछ कर दिया है. अब मोबाइल का कैमरा ही है जो दिखा कर कंपनी खुद को दूसरों से अलग कर सकती है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस मोबाइल का कैमरा ऐसा है जो एक बार फिर एप्पल को बाजार में लीडर की तरह दिखा पाएगा?

एप्पल के आईफोन 11 में कंपनी ने तीन कैमरे दिए हैं. खैर, खास बात ये है कि ये तीन कैमरे एक अलग ही तरीके से अरेंज किए गए हैं. आईफोन 11 सीरीज के सभी मोबाइल फोन्स में कैमरा पीछे की तरफ एक चौकोर से एरिया में अरेंज किया गया है. हां, अभी तक की लीक हुई तस्वीरों से तो ये दिख रहा है कि कैमरों का वह एरिया मोबाइल से थोड़ा उभरा हुआ है. वैसे ये डिजाइन देखने में जरूर यूनीक लग रहा है, लेकिन हकीकत में ये गूगल पिक्सल 4 की कॉपी लग रहा है.

एप्पल आईफोन 11, गूगल पिक्सल 4, स्मार्टफोन, कैमराApple के iPhone 11 में कंपनी ने तीन कैमरे दिए हैं, जिन्हें खास तरीके से अरेंज किया गया है.

गूगल पिक्सल 4 को भी देख लीजिए

सिर्फ तस्वीर देखकर ये ना सोचें के ये एप्पल फोन है, दरअसल ये गूगल पिक्लस 4 की तस्वीर. इसे देखकर ये लग रहा है कि मानो एप्पल ने Google Pixel 4 को कॉपी किया है, या फिर गूगल पिक्सल 4 ने एप्पल आईफोन 11 का कैमरा कॉपी किया है. खैर, आज एप्पल आईफोन 11 लॉन्च हो रहा है और गूगल पिक्सल 4 अक्टूबर-नवंबर में लॉन्च होगा. ऐसे में अधिक संभावना तो यही लग रही है कि गूगल ने एप्पल को कॉपी किया हो सकता है, लेकिन कंपनियां अपने मोबाइल के डिजाइन पर जिस तरह से काम करती हैं, उसे देखकर ये कहना भी मुश्किल है कि पहले ये डिजाइन गूगल ने सोचा था या एप्पल ने.

एप्पल आईफोन 11, गूगल पिक्सल 4, स्मार्टफोन, कैमराGoogle Pixel 4 में भी कैमरों को अरेंज करने का स्टाइल बिल्कुल एप्पल आईफोन 11 जैसा है.

दोनों ने कॉपी की है हुवावे की?

वैसे अगर इस चौकोर से दिखने वाले कैमरे के डिजाइन को थोड़ा सा बदलें और कैमरे की पोजीशन मोबाइल में किनारे की तरफ रखने के बजाय बीच में कर दें, तो यूं लगता है जैसे गूगल और एप्पल दोनों ने ही कॉपी की है. इन दोनों के मोबाइल से पहले इस तरह का डिजाइन Huawei Mate 20 मोबाइल फोन में आ चुका है. हालांकि, अभी इस फोन की लॉन्चिंग भी 19 सितंबर को होगी. यानी तीन कंपनियों के मोबाइल में एक जैसे डिजाइन वाला कैमरा है.

एप्पल आईफोन 11, गूगल पिक्सल 4, स्मार्टफोन, कैमराइस तरह का डिजाइन Huawei Mate 20 मोबाइल फोन में आ चुका है.

गूगल पिक्सल 4 और आईफोन 11 के कैमरे में क्या फर्क?

अभी तक मिली जानकारियों के हिसाब से एप्पल आईफोन-11 के कैमरे में डार्क मोड का फीचर मिलेगा. वैसे ये फीचर गूगल पिक्सल 4 में भी है, लेकिन वो आईफोन-11 से एक कदम आगे है. दरअसल, गूगल पिक्सल 4 में एस्ट्रोफोटोग्राफी मोड भी है और डार्क मोड भी. यानी गूगल पिक्सल 4 से आप अंधेरी जगहों की तस्वीरें तो ले ही सकते हैं, साथ ही सितारों की तस्वीरें भी खींच सकते हैं, जो कि अन्य मोबाइल फोन में नहीं हो सकता है. वैसे एप्पल भी कुछ कम नहीं है. बताया जा रहा है कि आईफोन-11 में पोट्रेट लाइटिंग मोड है, जो स्टूडियो लाइटिंग की स्थिति और स्पीड के हिसाब से काम करेगा. पोट्रेट लाइटिंग की स्पीड को अपने मुताबिक कम-ज्यादा भी किया जा सकता है. साथ ही एप्पल ने मोनोक्रोम पोट्रेट मोड का भी विस्तार किया है और आईफोन-11 में हाई-मोनो नाम का फीचर दिया है. आपको बता दें कि ये फिल्टर कुछ वैसा है, जैसा कि फैशन फोटोग्राफी में इस्तेमाल किया जाता है. 

एक नजर आईफोन 11 मोबाइल की कीमतों पर भी डाल लें

Apple iPhone 11 के तीन वैरिएट होंगे, जिसमें 64GB, 256GB और 512GB शामिल हैं. iPhone 11 की शुरुआती कीमत Rs. 54,000 हो सकती है. जबकि iPhone 11 Pro की शुरुआती कीमत Rs. 72,000 हो सकती है. iPhone 11 Pro Max का बेस वेरिएंट लगभग Rs. 79,000 के साथ लॉन्च किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

जियो का 'फर्स्ट डे फर्स्ट शो' वाला ये ऑफर तो सिनेमाघरों में ताले ही लगवा देगा !

मुंबई की आग में 'रोबो-सिपाही' ने तो कमाल ही कर दिया !

Tiktok जैसे प्लेटफॉर्म पर डेटा चोरी से ज्यादा संगीन आरोप कुछ और हैं

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय