New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2017 02:57 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भूत-प्रेत-आत्मा-चुड़ैल... इनके नाम से ही कई लोग डर जाते हैं. कुछ इनपर विश्वास नहीं करते, लेकिन कुछ को लगता है कि ये संसार के एक कटु सत्य में से एक हैं. इनसे डरने वाले और इनका नाम लेकर डराने वालों की संख्या कुछ कम नहीं है. हाल ही में जयपुर की एक घटना हुई है जिसमें कुछ महिलाएं इस बात का दावा कर रही थीं कि रात में किसी भूत ने उनके बाल काट लिए और पुलिस भी इस बात की तफ्तीश में लगी हुई थी. इस बात का खुलासा तो हो गया कि महिलाएं झूठ बोल रही हैं, लेकिन इस तरह के दावे और खुलासे करने वाले लोग कम नहीं हैं. स्मार्टफोन के आने के बाद से लोगों के लिए काम जहां आसान हुआ है वहीं इसके आने के बाद से खुराफात भी काफी बढ़ गई है.

इसके पहले भी आईचौक आपको ऐसे कुछ एप्स के बारे में बता चुका है जिसकी मदद से फोटो और वीडियो में फेक भूत बनाया जा सकता है. आज हम आपको उन एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ये दावा करते हैं कि इनकी मदद से भूत का पता लगाया जा सकता है.

क्या है तकनीक...

दरअसल, आज भी हम आपको कुछ एप्स की जानकारी देने वाले हैं. ये एप्स ऐसे हैं जो ये दावा करते हैं कि स्मार्टफोन की मदद से (किसी भी आम स्मार्टफोन से) आप ये पता लगा सकते हैं कि आपके घर में भूत है या नहीं. कारण, ये है कि ये एप्स इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एनर्जी ट्रैक करते हैं. इनमें से कुछ एप्स मैंने भी इस्तेमाल करके देखे और क्या नतीजा रहा ये इस आर्टिकल के अंत में आपको बताया जाएगा.

1. Ghost Detector Pro

गूगल में भूतों को ढूंढने वाला कोई भी एप सर्च कीजिए और आपका सर्च इंजन सबसे पहले आपके सामने यही एप खोलेगा. इस एप का काम भी वही है मैग्नेटिक फील्ड का पता लगाना. इस एप के डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है कि ये एप फ्रिज, टीवी, एसी आदि से निकलने वाली वेव्स को नहीं कैप्चर करता है.

ghost detector, Fake ghost, App, Smartphones, Social Media

2. Ghost Radar®: CLASSIC

दूसरा एप है क्लासिक. इस एप की रेटिंग भी कुछ-कुछ पहले एप जैसी ही है. हालांकि, इसे बनाने वालों ने एक वॉर्निंग भी डाल दी है कि इस एप के रिजल्ट को असली भूत से ना जोड़ा जाए क्योंकि इसे साइंटिफिक किसी भी तरह से प्रूफ नहीं किया जा सकता है. चलिए कुछ तो मैनर्स सही हैं. इस एप में वॉइस फीचर भी है जो आपको ये बताएगा कि कब कोई अनजानी आवाज रिकॉर्ड की गई है.

ghost detector, Fake ghost, App, Smartphones, Social Media

3. Ghost Hunter M2

ये आईफोन का एप है और ताम इसका वैसा ही है जैसा बाकी एप्स कर रहे थे. ये इतना फेमस एप है कि इसे जिमी फैलन के टीवी शो (द टुनाइट शो) में भी जगह मिली है. इस एप के कस्टमर रिव्यूज भी इसी तरह के हैं कि आप इन्हें पढ़कर हंस पड़ेंगे.

ऐसे कई एप्स हैं इनके अलावा भी जो इस तरह के दावे करते हैं और उनके यूजर्स भी कुछ कम नहीं है, लेकिन ये कितने उपयोगी हैं?

जब हमने डाउनलोड किया एप तो....

1. टीवी-फ्रिज तो नहीं, लेकिन स्टेबलाइजर के पास फोन ले जाने पर फोन स्क्रीन पर ग्रीन डॉट आने लगा. हम सबसे पहले एप की बात कर रहे हैं जिसे अपने फोन में डाउनलोड कर टेस्ट किया.

2. एप ने दिन में कई बार अलग-अलग जगहों पर ये संकेत दिया कि घर में भूत है.

3. कई बार इस एप के रिजल्ट देखकर वाकई डर लगने लगा कि क्या हमारे आस-पास ऐसा कोई भूत तो नहीं.

4. अंतत: एप को डिलीट कर दिया.

तो ये था एप का रिजल्ट जिसे हमने डाउनलोड किया था. इस तरह के एप्स से भले ही मैगनेटिक फील्ड का पता लगाया जा सके, लेकिन इसे ऐसा समझना कि इससे सीधे भूत को ही पकड़ लिया जाएगा ये गलत है. कई बार आस-पास की चीजों से भी ऐसी वेव्स निकलती हैं तो रिजल्ट पूरी तरह गलत भी हो सकता है. आगे से अगर कोई आपको इस तरह की कोई चीज कहे तो ध्यान रखें झांसे में ना आएं और ऐसे एप्स से सावधान रहें. इसी तरह फेक एप्स की अगली कड़ी जल्दी ही आपको मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

5 एप्‍स जिन्‍होंने ब्‍वॉयफ्रेंड को खिलवाड़ बना दिया है

वॉट्सएप ला रहा है ऐसे फीचर्स, जिसे सुनकर आप भी कहेंगे WOW

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय