New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मार्च, 2018 04:33 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आपने अक्सर ही लोगों को ये कहते सुना होगा कि जिसका जवाब किसी का पास नहीं, वो सवाल गूगल से पूछ लो, जवाब मिल जाएगा. गूगल स्मार्ट तो है ही, लेकिन पिछले दिनों गूगल ने एक सर्च में ऐसे रिजल्ट दिखाए कि लोगों के होश उड़ गए. दरअसल, गूगल पर 'मेरा आधार, मेरी पहचान' सर्च करने भर से कई लोगों के आधार कार्ड की जानकारियों से भरा पीडीएफ उपलब्ध हो गया. सवाल ये उठ रहे हैं कि जिस आधार के पूरी तरह सुरक्षित होने का दावा आए दिन होता रहता है, आखिर उसकी जानकारियां सार्वजनिक कैसे हो गईं? हालांकि, अब इंटरनेट से उन पीडीएफ फाइलों को हटा दिया गया है, लेकिन गूगल पर सर्च करने पर अभी भी वो सारे लिंक आ रहे हैं, जहां पर पहले ये पीडीएफ फाइलें रखी थीं.

आधार कार्ड, गूगल, बायोमीट्रिक, यूआईडीएआई, मोदी सरकार

कितना खतरनाक हो सकता है इन जानकारियों का सार्वजनिक होना?

यूं तो किसी भी तरह की निजी जानकारी लीक होना अच्छी बात नहीं है, लेकिन गूगल सर्च में मिली पीडीएफ फाइलों से आपको कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा. दरअसल, इन जानकारियों में सिर्फ लोगों के नाम, पते, आधार संख्या, जन्म तिथि और तस्वीर शामिल है. राहत की बात ये है कि यहां पर किसी के भी बायोमीट्रिक डेटा की कोई जानकारी नहीं दी गई है. खुद यूआईडीएआई ने कहा है कि जो जानकारियां गूगल सर्च से मिल रही हैं, उसका आधार के डेटाबेस की सुरक्षा से कुछ लेना-देना नहीं है, आधार डेटाबेस पूरी तरह सुरक्षित है. गूगल पर जो भी आधार कार्ड दिख रहे हैं उनमें से कोई भी यूआईडीएआई के डेटाबेस से नहीं लिया गया है. यूआईडीएआई ने साफ किया है कि सिर्फ आधार नंबर की जानकारी होने से कोई आपकी पहचान नहीं चुरा सकता है, क्योंकि बायोमीट्रिक डेटा से मिलान करना जरूरी है. हालांकि, लोगों को यह हिदायत जरूर दी गई है कि इंटरनेट पर आधार की जानकारियां शेयर करते वक्त लोग सतर्क रहें.

जानकारियां सार्वजनिक करने में सरकारी वेबसाइट भी शामिल

जिन वेबसाइट के जरिए जानकारियों को सार्वजनिक किया गया है, उनमें एक सरकारी वेबसाइट भी शामिल है. इनमें इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशेन इन्फॉर्मेशन सर्विसेस की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट (www.incois.gov.in), ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की आधिकारिक वेबसाइट (www.the-aiff.com) और हैदराबाद में मौजूद एक प्राइवेट कंपनी स्टारकार्ड्स इंडिया की वेबसाइट (http://starcardsindia.com) शामिल हैं. अगर किसी सरकारी वेबसाइट ने भी अनजाने में ऐसा काम कर दिया है, तो इससे सरकारी महकमे के लोगों पर सवाल उठना लाजमी है. सवाल ये भी उठता है कि क्या सरकारी अधिकारियों में आधार कार्ड के डेटा को सुरक्षित रखने को लेकर जागरुकता की कमी है?

आधार कार्ड, गूगल, बायोमीट्रिक, यूआईडीएआई, मोदी सरकार

कैसे रखें अपनी निजी जानकारियों को सुरक्षित?

अगर आपको लगता है कि आपके आधार की जानकारियों का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है तो आपके पास अपने आधार के बायोमीट्रिक डेटा को लॉक करनी की सुविधा होती है. ऐसी स्थिति में भले ही किसी के पास आपका आधार नंबर, नाम, पता सब कुछ हो, लेकिन वह चाह कर भी आपकी बायोमीट्रिक जानाकारियों तक पहुंच नहीं बना पाएगा. जब कभी आपको अपना बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन देना हो तो पहले बायोमीट्रिक जानकारी को अनलॉक करें और वेरिफिकेशन के बाद दोबारा से लॉक कर दें. आइए जानते हैं ये कैसे कर सकते हैं.

1- सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं.

2- वहां Aadhaar Services टैब में लिखे Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक करें.

3- इसके बाद खुलने वाले पेज पर अपना आधार नंबर डालकर ओटीपी जनरेट करें.

4- ओटीपी डालकर वैरिफाई करें और आगे बढ़ जाएं.

5- इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा वहां से आप Biometric Locking को एनेबल यानी सक्रिय कर सकते हैं.

6- अपने बायोमीट्रिक डेटा को अनलॉक करते समय भी आपको इसी पेज तक आना होगा और फिर Biometric Locking को डिसेबल यानी निष्क्रिय करना होगा.

इसके अलावा, अगर आप सिर्फ किसी सेवा का जैसे सिम वेरिफिकेशन या किसी अन्य सेवा के लिए अपने बायोमीट्रिक डेटा को अनलॉक करना चाहते हैं तो आप एक दूसरे विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह विकल्प है unlock का. ये विकल्प आपको डिसेएबल या एनेबल के विकल्प के पास मिलेगा. unlock विकल्प का फायदा ये है कि इससे आपकी बायोमीट्रिक जानकारी 20 मिनट के लिए अनलॉक होती है और उसके बाद अपने आप ही दोबारा लॉक हो जाती है. ऐसे में आपको किसी सेवा का इस्तेमाल करने के बाद दोबारा वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी को लॉक करने की जरूरत नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें-

अब हिंदी में बोलेगा गूगल, ऐसे कर सकते हैं इंस्टॉल...

उम्मीद कीजिए टीवी की कीमतों में भी स्मार्टफोन वाली क्रांति आने वाली है!

गर्लफ्रेंड या पत्नी जाए भाड़ में! मोबाइल को कुछ हुआ तो दुनिया जल जानी है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय