New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 नवम्बर, 2018 09:01 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

यूं तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला शुरू होने में अभी हफ्ते भर से ज्यादा का समय बाकी है, मगर मुकाबले से पहले ही ऑस्ट्रेलिया में भारतीय कप्तान विराट कोहली का जलवा सर चढ़ कर बोल रहा है. भारतीय टीम 21 नवंबर को गाबा में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ पहला T20 खेलने उतरेगी. हालांकि इस दौरे की शुरुआत से पहले ही ऑस्ट्रेलिया में विराट को लेकर जिस तरह का माहौल है वो काबिलेगौर है.

ऑस्ट्रेलिया में भारत ऑस्ट्रेलिया के मैचों के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर फॉक्स क्रिकेट ने इस दौरे के लिए जो प्रोमो बनाया है, उसमें कोहली की शान में खूब कसीदे पढ़े गए हैं. प्रोमो की शुरुआत ही इस कैप्शन के साथ होती है कि "किंग कोहली इस कमिंग" उसके बाद कोहली के कीर्तिमानों की बात होती, जिसमें सबसे कम परियों में 10 हजार रन तक पहुंचने का विश्व रिकॉर्ड, साल 2018 में एकदिवसीय क्रिकेट में 133 से ज्यादा की औसत की बात होती है. कीर्तिमानों से पहले ही कोहली को विश्व का सर्वेश्रेष्ठ बल्लेबाज भी बताया गया है. प्रोमो का अंत इस कैप्शन के साथ होता है कि "क्या कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान होंगे?"

वाकई वर्तमान में कोहली जिस तरह के प्रचंड फॉर्म में हैं उसमें कोहली के बारे में कही गयी कोई भी बात अतिश्योक्ति नहीं है. कोहली का प्रदर्शन कुछ आकड़ों के माध्यम से समझा जा सकता है- साल 2018 में मात्र 14 मैचों में लगभग 134 की औसत से 1202 रन, 6 शतक, 3 अर्धशतक, यानी हर दूसरे मैच में एक शतक और तीन परियों से लगातार शतक. एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे कम परियों में 10 हजार रन तक पहुंचने का विश्व रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में केवल महान सचिन तेंदुलकर से पीछे. कोहली अपने नाम के अनुरूप ही रिकार्ड्स के विराट अम्बार लगाते जा रहे हैं. कोहली के प्रदर्शन की निरंतरता और खेल पर उनका प्रभाव बिना किसी शक के उन्हें वर्तमान दौर के खिलाड़ियों से मीलों आगे ले जाता है.

virat kohliकोहली अपने नाम के अनुरूप ही रिकार्ड्स के विराट अम्बार लगाते जा रहे हैं

कोहली का रिकार्ड ना केवल बतौर एक खिलाड़ी बल्कि बतौर कप्तान भी काफी शानदार रहा है. हालांकि यह भी सच है कि विराट अभी तक उपमहाद्वीप से बाहर भारत को जीत नहीं दिला सके हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ जरूर टीम ने श्रृंखला जीती है मगर वर्तमान वेस्टइंडीज टीम किस हाल में है यह किसी से छिपी नहीं है. ऐसे में अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही है, यह दौरा कप्तान विराट कोहली के लिए एक चक्कर पूरा होने जैसा भी है क्योंकि टीम के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही दो मैचों के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट से संन्यास ले लिया था. जिसके बाद कोहली को आखिरी दो मैचों में कप्तान बनाया गया था. अब दोबारा जब कोहली ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएंगे तो कोहली की मंशा सीरीज जीत की होगी.

ऐसे में आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे से एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों को इसी बात का इंतजार होगा कि कोहली ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम का टेस्ट सीरीज जीत कर नया कीर्तिमान रचेंगे.

ये भी पढ़ें-

'जुबानी पहलवान' राखी सावंत को खली के खेल में मिला सवा सेर

'बीफ-विवाद' से बचने के लिए BCCI और कोहली ने तैयारी कर ली है

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय