New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2018 03:11 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

राखी सावंत को हम उनके डांस और बड़बोलेपन की वजह से जानते हैं. लेकिन लोगों को शायद ये पता नहीं हो कि राखी सावंत सोशल मीडिया पर बकबक करने के अलावा रेसलिंग के रिंग में भी दिखाई देती हैं. नहीं..नहीं फाइटिंग के लिए तो उनकी जुबान ही काफी है, यहां पर वो सिर्फ अपनी डांस परफॉर्मेंस देती हैं, क्योंकि ग्लैमर का तड़का तो हर चीज में लगना जरूरी है, WWE रेसलिंग में भी.

डांसर और पहलवान का मुकाबला होगा तो यही होगा

हरियाणा के पंचकूला में आयोजित CWE रेसलिंग शो में राखी सावंत घायल हो गई हैं. खबर है कि महिला रेसलर रोबेल रिंग में उतरीं तो उन्होंने पंचकूला की महिलाओं को मुकाबले के लिए ललकारा. अक्सर मुकाबले में ऐसा ही किया जाता है, खासकर जब महिलाओं का मुकाबला हो. फाइटर चैलेंज देती है और दर्शकों में से कोई उस चैलेंज को एक्सेप्ट करता है. इस बार भी रोबेल ने चैलेंज दिया तो राखी सावंत ने एक्सेप्ट कर लिया. रोबेल की चुनौती को स्वीकारते हुए शलवार कमीज़ में राखी सावंत रिंग में पहुंच गईं. लेकिन राखी ठहरीं डांसर, तो उन्होंने रोबेल को रिंग में डांस करने का ही चैलेंज दे दिया. रोबेल ने डांस चैलेंज एक्सेप्ट किया. पहले तो दोनों खुद को एक दूसरे से बेहतर बताने में लग गईं. फिर दोनों ने डांस किया. डांस खत्म होते ही रोबेल ने राखी को कंधे पर उठाया और जमीन पर पटक दिया.

देखिए किस तरह एक महिला पहलवान ने राखी को पटक दिया :

राखी चैलेंज देते और लेते वक्त ये भूल गईं कि जब मुकाबला डांसर और पहलवान के बीच होता है तो भी एक स्क्रिप्‍ट की प्रैक्टिस करना जरूरी होता है. दाव-पेंच की प्रैक्टिस के बगैर रिंग में उतरीं राखी को रोबेल ने उठाकर पटक दिया. जुबान से मजबूत लेकिन शरीर से कोमल राखी करीब 8 मिनट तक उठ नहीं पाईं. हालत ये हुई कि लोगों की मदद से उन्हें रिंग से बाहर लाया गया और अस्पताल ले जाया गया. बताया जा रहा है कि राखी सावंत की कमर में चोट आई है और डॉक्टरों ने उन्हें कई हफ्तों तक आराम करने की सलाह दी है.

आखिर WWE में राखी सावंत का काम क्या था??

WWE की फाइट्स को हम अगर सिर्फ खेल के तौर पर देखें तो ये बोरिंग लगने लगता है, क्योंकि पहलवानी और रेसलिंग को देखने का शौक हर किसी को नहीं होता. इसलिए इस खेल में रोमांच भरने के लिए महिला रेसलर्स को भी जगह दी जाती है. देखा जाए तो यही महिला रेसलर्स सबसे ज्यादा भीड़ बटोरती हैं. उन रेसलर्स के कपड़े, उनका लोगों को चैलेंज करने का अंदाज़, और फाइट, ये सभी लोगों के आकर्षण का केंद्र होती हैं. इस फाइट को और भी दिलचस्प बनाने और भीड़ जुटाने के लिए आयोजक रेसलिंग रिंग में भी डांस परफॉर्मेंस करवाने लग गए हैं. और इसके लिए राखी सावंत जैसे चर्चित और बिंदास डांसर्स को बुलाया जाता है. होता ये सब स्क्रिप्टेड है, लेकिन दर्शकों को देखने में मजा आता है और वे उस समय उसे सच ही मानते हैं.  

इस वीडियो को देखिए, इसमें आप राखी और महिला पहलवान के डांस स्टेप्स देखकर ये अंदाजा लगा सकते हैं कि क्यों ये फाइट और डांस लोगों को इतना पसंद आता है. यहां नाच भी है, गाना भी है, शोर भी है और शरीर भी-

महिला रेसलिंग में बिंदास होने की भी अपनी जरूरत है. क्योंकि उस रिंग में जब महिलाएं लड़ती हैं तो वो फाइट ऐसी रखी जाती है जिससे दर्शकों की आंखें वहीं गड़ी रहें. महिला फाइटर्स में भी इतना जोश दिखाया जाता है कि खूब कपड़े फाडे जाते हैं, शरीर दिखाया जाता है, खूब गाली गलौच भी होती है. ये सब इस रेसलिंग शो का जरूरी हिस्सा होता है, क्योंकि लोगों को महिलाओं को कम कपड़ों में देखना तो भाता ही है, साथ ही उन्हें इस तरह लड़ते और कहा सुनी करते देखकर उनका उत्साह एक लेवल और ऊपर हो जाता है. इसके लिए वो महिला पहलवान खूब ट्रेनिंग लेकर रिंग में उतरती हैं.

लेकिन इसबार वो उत्साह शायद थोड़ा ज्यादा हो गया और राखी एक ही पटखनी में चित हो गईं. खैर अखाड़े में ये सब तो लगा रहता है, पर राखी सांवत को ये कहीं भारी न पड़ जाए. क्योंकि उनका काम पहलवानी करना नहीं, बल्कि डांस करना है, और बताया जा रहा है कि चोट की वजह से वो कई दिनों तक सिर्फ आराम करेंगी.

rakhi sawantराखी सावंत को अस्पताल ले जाया गया

राखी अक्सर इस तरह के कार्यक्रम करती हैं

ये फाइट्स स्क्रिप्टेड होती हैं उसका नमूना आप ये वीडियो दखकर समझ सकते हैं. कभी राखी चित होती हैं तो कभी वो रेसलर को चित कर देती हैं-

कहीं ये राखी का नया पैंतरा तो नहीं?

राखी चोटिल हो गई हैं ये खबर मीडिया में आग की तरह फैल गई है. लोग उन्हें खोज रहे हैं. खबरें ते ये भी आ रही हैं कि ये राखी का पब्लिसिटी स्टंट है. कुछ लोग कह रहे हैं कि इससे पहले भी भारत में जिन जगहों पर रेसलिंग हुई है वहां भी इस तरह के पैंतरे आजमाए गए हैं. और राखी सावंत के बारे में तो कुछ भी असंभव नहीं है. वो ऐसा करती ही रहती हैं कि खबरों में बनी रहें. हाल ही में उन्होंने मीटू मामले पर तनुश्री दत्ता के खिलाफ काफी बयानबाजियां की थीं, और उसके बाद लड़कियों को यौन शोषण से बचने का तरीका सुझाकर उन्होंने अपना मजाक भी बनवाया था.

कुछ भी हो, राखी लोगों के लिए इंटरटेनमेंट की डोज़ है और अगर लोगों ने उसे कुछ दिन सोशल मीडिया पर एक्टिव न देखा तो वो तो बोर ही हो जाएंगे, इसलिए राखी तुम्हें लोगों के लिए जल्दी ठीक होना ही पड़ेगा. Get well soon !!

ये भी पढ़ें-

'साइंटिस्‍ट' राखी सावंत: जब अक्‍ल पर ताला पड़ता है तो ऐसा ही होता है

मोदी की दीवानगी में राखी सावंत ने देखिए क्‍या किया, क्‍या कहा...

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय