New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 नवम्बर, 2018 08:48 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पिछली बार जब भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी तो मेन्यू में बीफ होने की वजह से बीसीसीआई को खूब ट्रोल किया गया था. अब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐसी नौबत ना आए, इसलिए बीसीसीआई ने पहले ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से गुजारिश की है कि भारतीय टीम के खाने के मेन्यू से बीफ हटा दिया जाए. वहीं विराट कोहली तो पहले ही वीगन हो चुके हैं. भारत में तो बीफ को लेकर मामला इतना गरम हो चुका है कि कई बार मॉब लिंचिंग तक हो चुकी है, लेकिन भारतीय टीम के मेन्यू में बीफ के होने से न केवल बीसीसीआई को ट्रोल किया जा चुका है, बल्कि भारतीय टीम पर भी लोग सवाल उठा रहे थे.

बीफ, बीसीसीआई, विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाये मामला तब सामने आया था जब भारतीय क्रिकेट टीम अगस्त में इंग्लैंड के दौरे पर गई थी.

कैसे सामने आया बीफ का मामला?

ये मामला तब सामने आया था जब भारतीय क्रिकेट टीम अगस्त में इंग्लैंड के दौरे पर गई थी. उसी दौरान बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए तैयार किए गए लंच के मेन्यू की तस्वीर ट्वीट कर दी थी. उस मेन्यू में एक आइटम BRAISED BEEF PASTA था. इस पर बीसीसीआई को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया, खूब खरी खोटी सुनाई गई. यहां तक कहा गया कि अगर भारतीय टीम के लोग ये सब खाएंगे तो हारेंगे ही.

...ताकि इस बार न बिगड़े मामला

ऐसा लग रहा है कि इस बार बीसीसीआई खुद को सेफ जोन में रखना चाहती है. करीब दो सप्ताह पहले बीसीसीआई की एक टीम ऑस्ट्रेलिया गई थी, ताकि नवंबर टूर की तैयारियां की जा सकें. वहां क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भारतीय टीम के मेन्यू में से बीफ को हटाने के लिए कहा है. इतना ही नहीं, इस बात को बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग में भी शामिल करने की गुजारिश की गई है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कहा गया है कि टीम को अधिक से अधिक शाकाहारी खाना और फल मुहैया कराए जाएं और अगर भारतीय खाना मुहैया हो सके तो बहुत ही अच्छा होगा.

मुंबई मिरर के अनुसार खिलाड़ी कई बार ऑस्ट्रेलिया में दिए जाने वाले खाने की शिकायतें कर चुके हैं. टीम में कुछ शाकाहारी खिलाड़ी हैं, जिन्हें सबसे अधिक दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऑस्ट्रेलिया गई टीम ने एक भारतीय रेस्टोरेंट से भी बात की है, जो ऑस्ट्रेलिया में खिलाड़ियों को खाना मुहैया कराएगा. पिछली बात ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान पेसमैन इशांत शर्मा को काफी दिक्कत हुई थी.

विराट कोहली तो वीगन ही हो गए

इंग्लैंड टूर के बाद अक्टूबर में विराट कोहली ने इस बात का खुलासा किया कि वह वीगन हो चुके हैं. अब वह बीसीसीआई द्वारा बीफ वाले मेन्यू की तस्वीर शेयर करने के बाद वीगन हुए हैं या फिर पहले से हैं, ये कहा नहीं जा सकता. उनका कहना है कि वीगन डाइट से उनके खेल पर सकारात्मक असर पड़ा है. आपको बता दें कि वीगन खाने में सब्जियां, बीन्स, अनाज, फल, टोफू, प्लांट बेस्ट ऑयल और सीड्स खाए जाते हैं.

देश में बीफ को लेकर काफी समय से विरोध हो रहा है. मॉब लिंचिंग तक की घटनाएं हो चुकी हैं. बीफ को सीधे राष्ट्रदोह से जोड़कर देखा जाने लगा है. ऐसे में अगर देशभक्ति साबित करने वाले खेल क्रिकेट के खिलाड़ी ही बीफ खाएंगे तो विवादों में आना तय है. भले ही वह खाएं या ना खाएं, उनके मेन्यू में बीफ होना भर ही थू-थू कराने के लिए काफी है. ऐसे में बीसीसीआई ने सेफ गेम खेलना तय किया है और मेन्यू से बीफ ही हटवा दिया है, ताकि किसी तरह का कोई विवाद फिर से ना हो.

ये भी पढ़ें-

जीत के पागलपन ने ऑस्‍ट्रेलिया को कुछ यूं बेईमान बनाया

आखिर धोनी क्यों हुए आगामी टी-20 सीरीज से बाहर!

VIDEO: अब इसे पाकिस्तानी बल्लेबाजों की बेवकूफी कहें या लापरवाही?

#बीफ, #बीसीसीआई, #विराट कोहली, Beef In Indian Menu, Bcci In Australia, Virat Kohli

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय