New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2019 10:28 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है. आज ही दोनों टीमों के बीच पहला वन डे मैच था, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है. भले ही ये पूरी सीरीज 5 वन डे मैच की है, लेकिन जीत से की गई शुरुआत भारत के लिए बेहद खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत का पुराना रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. 1975 से लेकर अब तक जितनी भी वन डे सीरीज भारत ने न्यूजीलैंड की जमीन पर खेली हैं, उनमें से सिर्फ 1 में ही जीत हासिल हो सकी है. ये जीत 2008-09 में धोनी की कप्तानी में मिली थी, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया था.

न्यूजीलैंड में पिछली वन डे सीरीज 2014 में धोनी की कप्तानी में ही खेली गई थी, लेकिन इस बार न्यूजीलैंड ने दोगुनी ताकत से भारत को हराया. भारत उस सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत सका और 4-0 से सीरीज हार गया. अब भारत के कप्तान विराट कोहली हैं और उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड की धरती पर ये पहली वन डे सीरीज होगी. इस बीच भारत में दोनों टीमों के बीच 2 वन डे सीरीज हो चुकी हैं और दोनों में ही भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है. अपनी जमीन पर मैच जीतकर तो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं, लेकिन असली मुकाबला तो अब होगा. ये देखना दिलचस्प होगा कि न्यूजीलैंड की धरती पर भारत की जीत से शुरू हुआ ये सफर कौन जीतेगा? क्या भारत इस बार मैच जीतकर 2014 की 5 साल पुरानी अपनी हार का बदला ले पाएगा?

भारत बनाम न्यूजीलैंड, क्रिकेट, वन डे सीरीजलोगों को धोनी से बहुत उम्मीदें हैं, लेकिन क्या भारत इस बार मैच जीतकर 2014 की 5 साल पुरानी अपनी हार का बदला ले पाएगा?

न्यूजीलैंड में भारत का खराब रिकॉर्ड

अगर अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई वन डे सीरीज को देखें तो दोनों के बीच कुल 101 वन डे मैच हुए हैं. इनमें से 51 भारत ने जीते हैं, जबकि 44 न्यूजीलैंड ने जीते हैं. इसके अलावा 1 मैच टाई हो गया और 5 अलग-अलग कारणों से रद्द हो गए.

दोनों देशों के बीच कुल 13 वन डे सीरीज हुई हैं, जिनमें से 7 न्यूजीलैंड में हुईं और बाकी की 6 भारत में. न्यूजीलैंड में हुई सीरीज में 2 सीरीज टाई हो गईं और 4 में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की. यानी सिर्फ एक ही मैच भारत जीत सका. वहीं दूसरी ओर, भारत में हुई 6 सीरीज में से भारत सारी जीत गया. यानी भारत अपनी जमीन पर ताकतवर है और न्यूजीलैंड अपनी जमीन पर. अब इस बार दोनों देशों के बीच 14वीं वन डे सीरीज हो रही है, जो न्यूजीलैंड की जमीन पर खेली जा रही है. देखते हैं विराट कोहली का जादू वहां भी चलेगा या नहीं.

जीत से किया आगाज

आज न्यूजीलैंड की जमीन पर हुए मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया. पहले गेंदबाजी करते हुए विराट ब्रिगेड ने महज 157 रनों के छोटे स्कोर पर ही न्यूजीलैंड की टीम को समेट दिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 34.5 ओवर में ही दो विकेट खोकर जीत हासिल कर ली. अपनी जमीन पर शॉट पर शॉट मारने वाले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाए. कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 4 और मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए. वहीं विराट कोहली ने इस मैच में 45 रन बनाए और ओपनर शिखर धवन ने सार्वाधिक 75 रन जोड़े.

इन दिनों विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम कई रिकॉर्ड बना रही है. माना जा रहा है कि ये टीम काफी ताकतवर टीम है. ऐसे में विराट कोहली के कंधों पर जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है. ये वन डे सीरीज विराट कोहली के लिए बेहद अहम इस लिहाज से भी है कि उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड की धरती पर ये पहली वन डे सीरीज है. वहीं दूसरी ओर, जिस तरह भारतीय टीम ने आज न्यूजीलैंड को चारों खाने चित किया है, वो देखकर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2014 की हार का बदला विराट कोहली जरूर लेंगे.

ये भी पढ़ें-

सेरेना ने 2018 के विवादों को 2019 की शुरुआत में ही खत्‍म किया!

मिलिए क्रिकेट के डांसिंग अंपायर 'गोटिया' से

जूनियर खिलाड़ी को अपशब्‍द कहकर धोनी ने अपने सिर से 'कूल' का खिताब उतार दिया

#भारत Vs न्यूजीलैंड, #क्रिकेट, #खेल, India Vs New Zealand, India Vs New Zealand Score, Virat Kohli

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय