होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 नवम्बर, 2020 09:55 AM
सर्वेश त्रिपाठी
सर्वेश त्रिपाठी
  @advsarveshtripathi
  • Total Shares

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) का फाइनल जीतकर पांचवीं बार (लगातार दूसरी) इस चैंपियनशिप पर कब्जा किया. देश इधर बिहार चुनाव (Bihar Assembly Elections) में एक एक सीट के लिए जब एनडीए और महागठबंधन के बीच रस्साकसी देख रहा था ठीक उसी समय रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम आईपीएल में इतिहास रच रही थी. मुंबई इंडियंस की लगातार दूसरी जीत से तो यही लगता है कि फाइनल रिजल्ट में इतनी कंसिस्टेंसी तो सिर्फ और सिर्फ रोहित शर्मा के अलावा अपने मोदी जी (PM Narendra Modi) ही दिखा सकते है. फ़िलहाल बात आज के आईपीएल के फाइनल मुकाबले की जाए. दिल्ली खुद मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल में अपने 200 वें मैच मे 68 रनों की शानदार पारी खेलकर आईपीएल में बतौर कप्तान 3000 रन भी पूरे किए. अपना पहला फाइनल खेल रही दिल्ली की टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी 65 रन भी दिल्ली का भला नहीं कर सकी. आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस की टीम और कप्तान रोहित शर्मा द्वारा इस शानदार पांच विकेटों की विजय के साथ कई नए कीर्तिमान भी रचे गए. यह एक रोचक तथ्य है कि रोहित शर्मा, डेक्कन चार्जर्स की ओर से भी आईपीएल का खिताब जीत चुके है. इस प्रकार यह उनका कुल छठा फाइनल था जिसमें उन्हें विजय मिली.

IPL 20200, IPL 2020 UAE, Mumbai Indians, Rohit Sharma, IPL, Delhi Capitalsआईपीएल सीजन 13 जीतकर रोहित शर्मा ने बता दिया कि वो एक बेहतरीन कप्तान हैं

कोरोना महामारी के कारण और इसके ख़तरे के बीच इस बार आईपीएल के सभी मैच अप्रैल मई के अपने तय समय से न होकर अक्टूबर नवंबर में दुबई में खेले गए. बिना दर्शकों के और बिना चीयर्स लीडर के जलवों के साथ खेले गए आईपीएल 2020 के शुरुआत में यह अंदेशा था कि कहीं यह आईपीएल अपनी रोचकता न खो दे. लेकिन फाइनल तक आते आते क्रिकेट प्रेमियों के उल्लास ने यह साबित कर दिया कि क्रिकेट भारत की धमनियों में खून की तरह बहता है.

सुबह से बिहार के चुनाव के परिणामों ने मौसम में घुली सर्दी को जहां हल्का गुनगुना कर दिया था. वहीं शाम होते ही आईपीएल के फाइनल ने इस गुनगुने मौसम को एक झटके से गरम कर दिया. इस लिहाज से आज का दिन काफ़ी सरगर्मियों से भरा दिन रहा. आज के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की बात करे तो टॉस दिल्ली ने जीता और पहले बैटिंग की.ऋषभ पंत ने भी बैटिंग में अर्धशतकीय पारी खेली.

कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ 96 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए उन्होंने 38 गेंदों पर 56 रन बनाए. लेकिन दिल्ली के द्वारा फाइनल मुकाबले में 156 रनों का लक्ष्य गत चैंपियन मुंबई के लिहाज़ से कम ही समझा जा रहा था. मुंबई का जवाब भी चैंपियन वाला ही रहा. लेकिन इसके बावजूद श्रेयस अय्यर ने अपनी बैटिंग और कप्तानी का लोहा सबको मनवा ही दिया. शायद ही इस स्पर्धा के शुरुआत में किसी ने यह सोचा हो कि इस नौजवान कप्तान की टीम फाइनल तक का सफ़र तय करेगी. 

मुंबई इंडियंस की आज के फाइनल के जीत से टीम ने चेन्नई के टीम के लगातार दो फाइनल जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की. आज के फाइनल मैच में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाकर एक अनूठा रिकॉर्ड भी बनाया. आईपीएल के फाइनल मैच में दो शतक के साथ अपने 50वें, 100,150वें और आज के 200वें मैच मे अर्धशतक जड़ने वाले वे आईपीएल के पहले कप्तान भी है. इसी के साथ आईपीएल में कुल 4000 से अधिक रन भी रोहित शर्मा के खाते में जुड़ गए है. बतौर कप्तान तो आज ही उन्होंने 3000 रन भी पूरे किए.

इसमें कोई संदेह नहीं की भले ही भारत की राष्ट्रीय टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान धोनी ने अपनी कप्तानी में देश की टीम को अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नई बुलंदियों तक पहुंचाया है लेकिन सौम्य स्वभाव के रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल जिताकर यह साबित तो कर ही दिया है कि आईपीएल के अब तक निर्ववाद महान कप्तान तो रोहित शर्मा ही है.

मुंबई के इस जीत के साथ यह उम्मीद की जा सकती है कि अगले आईपीएल मुकाबले में भी मुंबई एक ताकतवर टीम की तरह खेलेगी. साथ ही श्रेयस अय्यर की अगुवाई में भले ही दिल्ली कैपिटल को हार का मुंह देखना पड़ा हो पर अब आईपीएल 2020 की उपविजेता के रूप में उसकी नई पहचान आगामी मुकाबलों में दिल्ली का मनोबल और रुतबा दोनों में इज़ाफ़ा करेगा.

ये भी पढ़ें -

CSK के IPL 2020 playoff से बाहर होने से आहत कपिल देव ने धोनी के आगे ज्ञान की गंगा बहा दी

Dhoni तुम्हें लोग खेलते हुए देखना चाहते हैं, तुम आईपीएल में बने रहो!

ड्रिंक्स लेकर मैदान में उतरे CSK के Imran Tahir ने क्रिटिक्स के मुंह पर ताला लगा दिया 

लेखक

सर्वेश त्रिपाठी सर्वेश त्रिपाठी @advsarveshtripathi

लेखक वकील हैं जिन्हें सामाजिक/ राजनीतिक मुद्दों पर लिखना पसंद है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय