होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2020 06:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सबके सब दिन एक से नहीं रहते. ऊंच नीच तो लगी ही रहती है. अब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान (Team India Captain) महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को ही देख लीजिए. एक जमाने में माही अपने बेमिसाल खेल, हेलीकॉप्टर शॉट और उम्दा कप्तानी के लिए जाने जाते थे. क्रिकेट विशेषज्ञ और क्रिटिक्स इस बात पर एकमत थे कि धोनी के अंदर ये काबिलियत है कि वो हाथ से निकलती पारी को जीतने की क्षमता रखते हैं. ये तमाम बातें एक तरफ हैं धोनी की मौजूदा परफॉरमेंस (Mahendra Singh DHoni Performance) दूसरी तरफ है. अगर आज हम धोनी और उनका खेल देखते हैं तो उपरोक्त बातों और धोनी की परफॉरमेंस में गहरा विरोधाभास दिखता है. धोनी के गेम और खराब होती परफॉरमेंस के मद्देनजर सलाह मशवरे का दौर लगातार जारी है. तमाम लोगों के बाद कपिल देव (Kapil Dev) ने भी धोनी को कुछ जरूरी सलाह दी है और जैसा वक़्त का तकाजा है अब वो समय आ गया है जब अगर धोनी को क्रिकेट (Cricket) और फील्ड में बने रहना है तो उन्हें कपिल देव द्वारा दी गयी सलाह पर अमल कर लेना चाहिए. महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK), इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Season 13) के 13 वें सीजन में प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच पाई है. टीम की इस हालत पर अपना मत प्रकट करते हुए दुनिया के धुरंधर ऑलराउंडरों में शुमार कपिल देव ने कहा कि अगर माही बिना किसी तरह की मैच प्रैक्टिस के केवल आईपीएल में खेलते हैं तो बेहतर प्रदर्शन करना असंभव होगा.

Mahendra Singh Dhoni, IPL, Dhoni Retirement, Chennai Superkings, Kapil Devवर्ल्ड कप के साथ कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी

एक अच्छी टीम होने के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में जैसा प्रदर्शन सीएसके ने आईपीएल सीजन 13 में किया. और जैसे इस सीजन में ख़ुद धोनी ने खेला है. उसे देखते हुए कपिल देव का मानना है कि धोनी की जितनी उम्र है, उसमें वह जितना खेलेंगे, उतना उनका शरीर लय में रहेगा.

धोनी की खराब होती परफॉरमेंस के तहत एक न्यूज चैनल पर अपना पक्ष रखते हुए कपिल देव ने ये भी कहा कि, 'अगर धोनी इस साल की तरह बिना मैच अभ्यास के आईपीएल में खेलने का फैसला करते हैं तो उनके लिए अच्छा प्रदर्शन करना ‘असंभव’होगा. उम्र पर बात करना सही नहीं है लेकिन उनकी उम्र (39 बरस) में वह जितना अधिक खेलेंगे, शरीर उतना ही लय में रहेगा.’

गौरतलब है कि आईपीएल के सीजन 13 में खेल रही सीएसके से क्रिकेट प्रेमियों को बड़ी उम्मीदें थीं. टीम के लिए जिस तरह से खिलाड़ियों का चयन हुआ टीम को कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. अब चूंकि हकीकत और फ़साने में फर्क है ये बात क्रिकेट के मैदान और धोनी की परफॉरमेंस पर भी लागू होती है. टीम धोनी ने उम्मीद के विपरीत परफॉर्म किया और आईपीएल में 11वीं बार खेल रही धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स टीम पहली बार आईपीएल प्ले ऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही.

वहीं बात अगर धोनी की हो तो इसी साल 15 अगस्त को अपने संन्यास की घोषणा के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके धोनी आईपीएल के इस सीजन में अर्धशतक तक लगाने में नाकाम हुए हैं जिससे न सिर्फ उनके फैंस आहत हुए हैं बल्कि धोनी ट्रोल्स के निशाने पर हैं .

कपिल, धोनी के गेम या ये कहें कि उनकी परफॉरमेंस से कितने आहत हैं इसका अंदाजा उनकी उस बात से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने ये तक कह दिया कि 'अगर आप साल में 10 महीने क्रिकेट नहीं खेलोगे और अचानक आईपीएल खेलोगे तो आप देख सकते हो कि क्या होगा? इतना क्रिकेट खेलने पर किसी सीजन में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है.

हो सकता है धोनी या फिर उनके फैंस कपिल की बातों की आलोचना करें, मगर जो सुझाव उन्होंने दिया है वो इसलिए भी अहम है. क्योंकि अब बात महेंद्र सिंह धोनी के गेम से जुड़ी है. जो कि प्रैक्टिस के आभाव में बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हम बार बार इस बात को कह रहे हैं कि अभी धोनी में क्रिकेट ज़िंदा है और यदि वो प्रैक्टिस नहीं करते हैं तो बहुत जल्द उनका गेम वक़्त की भेंट चढ़ जाएगा और वो एक ऐसे खिलाडी बन जाएंगे, जिनका भूत भले ही शानदार रहा हो. लेकिन वर्तमान और शायद भविष्य भी बोझिल होगा. धोनी आगे उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं या नहीं जवाब वक़्त देगा। लेकिन आईपीएल के सीजन 13 में जैसा उनका प्रदर्शन रहा है और जिस तरह टीम बाहर हुई है एक फैन के रूप में हम आहत जरूर हुए हैं. आईपीएल के सीजन 13 में हमें चेन्नई सुपर किंग्स से बहुत उम्मीदें थीं जो धरी की धरी रह गयी हैं.

ये भी पढ़ें -

Dhoni तुम्हें लोग खेलते हुए देखना चाहते हैं, तुम आईपीएल में बने रहो!

ड्रिंक्स लेकर मैदान में उतरे CSK के Imran Tahir ने क्रिटिक्स के मुंह पर ताला लगा दिया

MS Dhoni: बड़े शहर के मठाधीशों को चुनौती देने वाली छोटे शहर की आंधी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय