New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2022 10:12 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इतिहास पर नजर डालें तो एक खेल के रूप में क्रिकेट का रिफ्रेंस 1611 में मिलता है. फिर 17 वीं शताब्दी के मध्य में 'विलेज क्रिकेट' आया और पहली इंग्लिश काउंटी टीम का निर्माण हुआ. 1709 वो समय था जब पहला ऐसा मैच हुआ जिसमें टीमों ने काउंटी नामों का उपयोग किया. इस दौर में खेल कैसा होता था इसके बारे में जब पड़ताल की गयी तो मिला कि तब खेल कई कई दिन होता. कंडीशन जब ऐसी हो तो रनों का क्या हाल होता होगा इसपर बहुत ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है. तब रन बेहिसाब बनते थे. तो क्या आज भी क्रिकेट वैसा ही नहीं? जवाब न में है लेकिन जब सामने पाकिस्तान हो तो संभव सब है. रावलपिंडी में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट खेला जा रहा है. दोनों टीमों के बीच मुकाबला कैसा है इसका अंदाजा स्कोर कार्ड को देखकर लगाया जा सकता है. रावलपिंडी में गोरों ने पाकिस्तान की बंपर धुनाई की है और रनों को 500 के पार कर दिया है. मैच इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि जो इंग्लैंड ने पाकिस्तान के साथ किया है वो पहले कभी हुआ नहीं है. बताते चलें कि पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 506 रन बनाए हैं.

Pakistan, England, Rawalpindi, Test, Cricket, Babar Azam, Defeat, Victoryपाकिस्तान जाकर क्रिकेट के नाम पर जो इंग्लैंड ने कर दिया वो इतिहास में दर्ज हो गया है जिक्र यदि इस ऐतिहासिक मैच का हो तो इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. पाकिस्तान के गेंदबाज इंग्लैंड के सामने पहले ही दिन कैसे हथियार डाल चुके थे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले ही दिन इंग्लैंड की तरफ से 4 खिलाडियों ने अपनी सेंचुरी पूरी की. ब्रूक ने नाबाद 101, जैक क्रॉली ने 122, बेन डकेट ने 107 और ओली पोप ने 108 रनों की बेहतरीन पारी खेली.यूं तो रावलपिंडी में हुए इस पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान के हर एक बॉलर को बुरी तरह पीटा लेकिन बावजूद इसके लेग स्पिनर ज़ाहिद महमूद पाकिस्तान के लिए किफायती साबित हुए. जो इंग्लैंड के दो विकेट झटकने में कामयाब हुए. मोहम्मद अली और हारिस रउफ को भी 1-1 विकेट मिला.

जिस तरह का मैच हुआ है और जैसी इस मैच में पाकिस्तान ने अपनी परफॉरमेंस दी है. तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स ऐसे हैं जो इस बात को लेकर एकमत हैं कि इस मैच का भूत पाकिस्तान को आने वाले कई सालों तक डराएगा. ऐसा यक़ीनन होगा इसकी पुष्टि पाकिस्तानी गेंदबाज सऊद शकील का वो ओवर कर देता है जिसमें नाबाद शतक बनाने वाले हैरी ब्रूक ने न केवल उन्हें दिन में तारे दिखाए बल्कि एक रिकॉर्ड भी बनाया. ब्रूक ने सऊद शकील के ओवर में 6 चौके जड़े.

चूंकि इस मैच ने न केवल टीम पाकिस्तान को. बल्कि हर उस व्यक्ति को, जो पाकिस्तान की टीम का सपोर्टर था और बाबर आज़म का फैन था, कहीं का नहीं छोड़ा पूरे पाकिस्तान में मायूसी की लहर है. मैच के तहत फैंस भी दो वर्गों में बंट गए हैं. एक वर्ग जहां अपनी टीम को लापरवाह बता रहा है तो वहीं दूसरी तरफ एक वर्ग वो भी है जिसका मानना है कि वक़्त ख़राब था इसलिए टीम मैच हारी.

 

 

 

 

 

 

इंग्लैंड और पाकिस्तान के रावलपिंडी में हुए मैच के पहले ही दिन जैसा कारनामा इंग्लैंड ने किया है माना यही जा रहा है कि इससे पाकिस्तान का मोराल बूस्ट होगा और आगे भी हम ऐसे तमाम मंजर देखेंगे को क्रिकेट के नामपर भरपूर मनोरंजन देंगे. खैर जिस तरह पहले दिन इंग्लैंड ने पाकिस्तान को धोया है कोई बड़ी बात नहीं कल कोई टीम पाकिस्तान के सामने इंग्लैंड का नाम ले ले और वो थर थार कंपनी लगे.बाकि एक खेल के रूप में क्रिकेट में न तो कुछ पूर्वनियोजित है और न ही कुछ पूर्व निर्धारित तो हो ये भी सकता है कि पाकिस्तान कमबैक करे और इंग्लैंड को उसी की भाषा में जवाब देने के चक्कर में कुछ ऐसा न कर दे जिससे लेने के देने पड़ जाएं.

ये भी पढ़ें -

FIFA में भारतीयों की दिलचस्पी फुटबॉल से ज्यादा खिलाड़ियों की गर्ल फ्रेंड्स-बीवियों में है!

BCCI vs PCB: भारत को गीदड़ भभकी से डरा लेंगे, ये सोचना रमीज राजा की भूल है

Argentina Vs Mexico: मेस्सी से जुड़ी फुटबॉल प्रेमियों की उम्मीद 2-0 से जीती! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय