New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2022 10:30 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा ने बीसीसीआई को गीदड़भभकी देते हुए कहा है कि 'अगर टीम इंडिया अगले साल पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप में शामिल नहीं होगी. तो, पाकिस्तान भी भारत में होने वाले वन-डे विश्व कप का हिस्सा नहीं बनेगा. और, पाकिस्तान विश्व कप में शामिल नहीं होगा. तो, टूर्नामेंट को कौन देखेगा?' वैसे, रमीज राजा ने सोचा होगा कि इस तरह की गीदड़भभकियों से वो भारत पर दबाव बनाने और उसे डराने में कामयाब हो जाएंगे. लेकिन, ऐसा सोचना रमीज राजा की भूल ही कही जाएगी.

BCCI vs PCB It would be mistake of Ramiz Raza who think Pakistan warning can put pressure on BCCI Team Indiaभारत में पाकिस्तानी खिलाड़ियों से लेकर कलाकारों तक पर बैन लगा हुआ है. और, रमीज राजा गीदड़भभकी दे रहे हैं.

बीते साल न्यूजीलैंड ने मैच से महज 20 मिनट पहले सुरक्षा कारणों की वजह से अपना दौरा रद्द कर दिया था. क्योंकि, न्यूजीलैंड का मैच शुरू होने से ठीक पहले रावलपिंडी में उपद्रव हो गया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ पीसीबी ने क्या किया था, रमीज राजा ये लोगों को बताना भूल गए. वैसे, पाकिस्तान में लंबे समय से राजनीतिक अस्थिरता का माहौल भी बना हुआ है. आए दिन पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अपने आजादी मार्च को लेकर यहां-वहां जा रहे हैं. और, बीते दिनों तो उन पर जानलेवा हमला भी हो चुका है. इतना ही नहीं, आतंकवादियों की शरणस्थली के तौर पर ख्याति रखने वाले पाकिस्तान में बीते कुछ समय में पाकिस्तान तालिबान और तहरीक-ए-लब्बैक जैसे संगठन खूब उत्पात मचा रहे हैं, इस स्थिति में अगर टीम इंडिया एशिया कप में शामिल होने से मना कर देगी. तो, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ रमीज राजा क्या ही कर लेंगे? क्योंकि, आईसीसी के नियमों को पाकिस्तान के हिसाब से बदला नहीं जा सकता है. और, कहीं अगर श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान भी मना कर देंगे. तो, पाकिस्तान को अपने आप ही किसी न्यूट्रल जगह पर टूर्नामेंट कराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. 

वैसे, पाकिस्तान अगर विश्व कप नहीं खेलेगा. तो, इसमें भी उसका ही घाटा होगा. क्योंकि, सबसे पहले तो पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड पर आईसीसी का टूर्नामेंट छोड़ने की वजह से बैन की तलवार लटकने लगेगा. वहीं, पीसीबी को आर्थिक नुकसान भी होगा. वहीं, इन तमाम चीजों से इतर बता दें कि भारत सरकार ने आतंकवाद फैलाने के चलते पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ पहले से ही द्विपक्षीय टूर्नामेंट खेलने पर रोक लगा रखी है. दुनिया की सबसे महंगी लीग आईपीएल में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर बैन लगा हुआ है. बीते कई वर्षों से टीम इंडिया ने पाकिस्तान जाकर कोई भी मैच नहीं खेला है. और, इसका नुकसान पीसीबी को झेलना पड़ा है. इतना ही नहीं, अब तो भारतीय फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों को भी काम नहीं मिलता है. इतना सब कुछ अपनी आंखों के सामने देखने के बावजूद रमीज राजा ये सोच रहे हैं कि वो बीसीसीआई पर दबाव बनाकर टीम इंडिया को पाकिस्तान आने पर मजबूर कर देंगे. तो, उनके लिए क्या ही कहा जा सकता है?

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय