New

होम -> ह्यूमर

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2018 02:48 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

राखी सावंत हर मुद्दे पर अपनी राय रखती हैं. फिर जिस अंदाज में रखती हैं वो भी चर्चा में बन जाता है. बॉलीवुड छोड़िए उससे अलग भी सभी उनके दोस्त होते हैं, चाहें नेता हों, चाहें बिजनेसमैन हों या कोई बाबा. सभी से मिलनसार राखी दोस्ती कर लेती हैं. और सभी अपने राज सिर्फ और सिर्फ राखी को ही बताते हैं (राखी की बातों के मुताबिक). अगर बॉलीवुड के #Metoo मूवमेंट की बात करें या फिर सिर्फ यौन शोषण की ही बात करें तो भी राखी सावंत ने जिस तरह से अपने विचार रखे हैं उन्हें देखकर समझ नहीं आ रहा कि वे क्‍या कहना चाह रही हैं. राखी खुद को साइंटिस्‍ट कहती हैं और इस बार वो एक नई खोज लेकर सबके सामने आई हैं.

राखी सावंत, metoo, तनुश्री दत्ता, सोशल मीडिया, वायरल वीडियोराखी सावंत अपनी राय बेबाकी से रखने के लिए फेमस हैं

हाल ही में राखी सावंत ने तनुश्री दत्ता पर आरोप भी लगाया है कि उन्होंने राखी का रेप किया है. साथ ही ये भी कि तनुश्री एक 'लड़का' हैं. इसके अलावा, राखी सावंत ने लड़कियों को रेप और शोषण से बचाने के लिए एक नए तरह का आविष्कार किया है. उनके मुताबिक ये आविष्कार महिलाओं के हित में है. जरा एक बार उनका ये आविष्कार देख लीजिए.

अब इसे क्या कहा जाए, ये तो राखी सावंत ही बता सकती हैं. बहरहाल ये पहली बार नहीं है जब राखी सावंत ने कुछ ऐसा किया है. राखी सावंत सिर्फ साइंटिस्‍ट ही नहीं, बल्कि इस जैसी कई और विधाओं की मालिक हैं. उनके पुराने कारनामे इसकी मिसाल देते हैं.

फोरेंसिक एक्‍सपर्ट राखी:

सुल्‍तान की शूटिंग के दौरान सलमान खान के रेप वाले बयान पर राखी सावंत ने कहा था कि 'जो बातें सलमान के नाम से कहीं जा रही हैं, वो उन्‍होंने कही ही नहीं. उनके सिर्फ होठ हिल रहे थे. और किसी दूसरे मिमिक्री आर्टिस्ट ने रेप वाली बात कहकर वीडियो एडिट कर दिया. ऐसे बहुत से लोग हैं, जो सलमान की आवाज निकाल लेते हैं.' भाई इतना बारीक एनालिसिस को फोरेंसिक एक्‍सपर्ट ही कर सकता है, और राखी से बड़ा कौन हो सकता है.

जासूस राखी :

राखी सावंत ने इंद्राणी मुखर्जी को भी क्लीन चिट दे दी थी. उनका समर्थन करते हुए नरेंद्र मोदी से भी कहा था कि वो बड़े-बड़े लोगों को बचाते हैं उन्हें इंद्राणी को भी बचाना चाहिए. राखी का दावा था कि उन्हें सब पता है इसके बारे में. यकीनन ये जांच भी किसी जासूस की तरह राखी ने ही कर ली होगी.

सोशल साइंटिस्‍ट राखी:

साइंटिस्ट राखी ने प्रत्यूषा बनर्जी की आत्महत्या के मामले में भी अनोखा सुझाव दिया था. वो चाहती थीं कि सीलिंग फैन को बैन कर दिया जाए ताकि कोई पंखे से लटक कर आत्महत्या न कर सके.

पॉलिटिकल साइंटिस्‍ट राखी:

राखी सावंत सिर्फ साइंटिस्ट ही नहीं हैं बल्कि वो पोलिटिकल साइंटिस्‍ट भी हैं. फिल्‍मों और टीवी पर काम करते हुए वे कुछ न कुछ ऐसा कर जाती हैं, जिससे नेताओं की जमीन भी हिलने लगती है. पिछले चुनाव के दौरान पत्रकारों के सामने प्रकट हुई राखी एक पोलिटिकल पार्टी का आइडिया उझाल गईं. उन्‍होंने घोषणा की कि वे अपनी पार्टी, जिसका नाम होगा 'राष्‍ट्रीय आम पार्टी', उसके बैनर से चुनाव लड़ेंगी. महिलाओं की भलाई और समाज की भलाई के नाम पर उन्होंने ये पार्टी शुरू की. अब वो पार्टी कहां है, शायद ये राखी काे भी मालूम नहीं होगा.

स्‍टार मेकर राखी:

राखी ने बाबा राम रहीम और हनीप्रीत को लेकर बहुत कुछ कहा था और खुलासा किया था कि हनीप्रीत को स्टार उन्‍होंने ही बनाया है. राखी ने तो हनीप्रीत का किरदार निभाते हुए एक आइ‍टम सांग भी रिकॉर्ड करवा लिया. कहा गया था कि रामरहीम और हनीप्रीत पर फिल्‍म बनेगी, जिसका नाम होगा 'सिनेमा-स्‍कैंडल: अब होगा इंसाफ'.

राखी सावंत के वैसे तो न जाने कितने ऐसे वीडियो मिल जाएंगे और न जाने ऐसे कितने खुलासे राखी सावंत ने किए हैं. राखी के साथ एक बात बहुत खास है. जो भी विवादों में होता है वो उनका फ्रेंड होता है. सिर्फ फ्रेंड भी नहीं बेस्ट फ्रेंड. तनुश्री भी उनकी बेस्ट फ्रेंड थीं, इंद्राणी भी, हनीप्रीत भी, प्रत्यूषा भी और भी न जाने कौन-कौन. मीका की कांट्रोवर्सी के समय मीका भी उनके बेस्ट फ्रेंड थे. और अभी बिग बॉस की कांट्रोवर्सी के समय अनूप जलोटा और जसलीन उनके बेस्ट फ्रेंड हैं.

और साथ ही साथ चाहें जो भी मामला चल रहा हो राखी के पास कुछ न कुछ बोलने को जरूर होता है. आरोप भी काफी गंभीर होते हैं और खुलासे भी. राखी के ये सभी वीडियो साबित करते हैं कि वो एक बेहद उम्दा फॉरेंसिक एक्सपर्ट हैं और उन्हें किसी भी समय किसी भी काम के लिए सीआईडी और सीबीआई में बुलाया जा सकता है (वाक्य में छुपे व्यंग्य को समझिए. ये चेतावनी यहां लिखनी बहुत जरूरी है.)

ये कहना गलत नहीं होगा कि राखी सावंत एक बेहद टैलेंटेड इंसान हैं जिन्हें किसी भी काम को करने में गलती नहीं दिखती है. जिन्हें समाज की इतनी चिंता है कि वो हर मामले में अपनी राय व्यक्त करने में घबराती नहीं हैं और बेबाकी से अपनी बात कहती हैं. इतनी बेबाकी से कि उन्हें लोग कई बार गलत समझ लेते हैं. इतनी बेबाकी से कई बार उनके बारे में सोचकर भी डर लगने लगता है कि हे राम अब राखी क्या करेंगी.

राखी सावंत का ध्यान अभी देश के कई मुद्दों पर गया ही नहीं है उन्हें ऐसे मुद्दों के बारे में भी बोलना चाहिए. जैसे राम मंदिर का मुद्दा, धारा 377 का मुद्दा, प्रदूषण का मुद्दा, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, भाजपा, कांग्रेस, राहुल गांधी, प्रकाश राज, रजनीकांत, सीबीआई जांच, सबरीमला, कामाख्या मंदिर, आसाराम बापू, पाकिस्तान, इमरान खान, आर्मी, राफेल, ब्रिटेन का राजघराना, अमेरिका के ट्रंप, तुर्की की तेल समस्या, नासा का अंतरिक्ष यान, चीन का कृत्रिम चांद, और पूरा ब्रह्मांड. ये सब कुछ बाकी है राखी के बोलने के लिए तो फिर इतना बवाल शायद एक छोटे से वीडियो पर नहीं करना चाहिए. बेचारी राखी ने अभी बोला ही क्या है.

राखी एक इंटरटेनमेंट इंडस्‍ट्री से आती है, जहां उन्‍हें 'अ'गंभीर होने की छूट है. राखी सावंत महिलाओं का अपमान कर रही हैं या नहीं, इसे महिलाएं नजरअंदाज भी कर सकती हैं. लेकिन उन नेताओं को बख्‍शा नहीं जा सकता, जो रेप और यौन शोषण जैसे गंभीर मुद्दों पर हलकी बात करने से गुरेज नहीं करते. उन नेताओं का 'राखी सावंत' बनना माफ नहीं किया जा सकता. 

ये भी पढ़ें-

MeToo मूवमेंट के बाद बॉलीवुड से ऐसे वीडियो तो सामने आने ही थे!

मोदी की दीवानगी में राखी सावंत ने देखिए क्‍या किया, क्‍या कहा...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय