होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2019 08:55 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

वर्ल्ड कप (World Cup 2019) अब उस मुकाम पर पहुंच गया है, जहां से सब कुछ शीशे की तरह साफ दिख रहा है. कौन सेमीफाइनल में जाएगा और कौन नहीं, ये अब सबको पता है, लेकिन पाकिस्तानी फैन अभी भी अपनी टीम के लिए उम्मीदों के पुल बांध रहे हैं. या यूं कहें कि पाकिस्तानी फैन अपनी ही क्रिकेट टीम को मुंह चिढ़ाने वाले काम कर रहे हैं. वैसे, ये बात सिर्फ पाकिस्तानी फैन्स तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन इस समय पाकिस्तान की ही बात कर रहे हैं. हर कोई अपने-अपने समीकरण बता रहा है कि कैसे Pakistan vs Bangladesh मैच के बाद पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकता है. हालाकि, लोगों के तर्क बिना सिर-पैर के जरूर हैं, लेकिन बेहद रोचक हैं.

जब भारत का मुकाबला इंग्लैंड (India vs England) से होना था, तभी से पाकिस्तान की सांसें चढ़ना शुरू हो गई थीं. समीकरण कुछ ऐसे बन गए थे कि भारत की हार का मतलब है पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाना. बस फिर क्या था, पाकिस्तान में भी भारत की जीत की दुआएं मांगी जाने लगीं, लेकिन शायद उन दुआओं में कुछ खोंट थी, तभी तो इंग्लैंड से हुए मैच में भारत हार गया. अब पाकिस्तान के सामने आखिरी समीकरण ये था कि न्यूजीलैंड अगर इंग्लैंड को हरा दे, तो शायद पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाए. लेकिन बुधवार को जब इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड (New Zealand vs England) को हराया तो आखिरी उम्मीद पर भी पानी फिर गया.

पाकिस्तान, विश्व कप 2019, क्रिकेट, सोशल मीडियासोशल मीडिया पर इस बात को लेकर बहस शुरू हो गई है कि क्या पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है?

जहां एक ओर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैच में फेंकी गई आखिरी गेंद ने दोनों टीमों की हार-जीत का फैसला किया, वहीं दूसरी ओर, इस मैच के अंत के साथ एक बहस की शुरुआत हो गई. ये बहस थी पाकिस्तान को लेकर. बहस इस बात पर कि क्या पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है? और पहुंच सकता है तो कैसे? इस बहस में सोशल मीडिया पर ऐसे-ऐसे तर्क दिए गए हैं, जो सोचने में भी नामुमकिन लगते हैं. पाकिस्‍तानी फैन तो अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने के लिए ऐसी तरकीबतें सुझाईं जो मजाक बन गईं.

1- पाकिस्तान को बनाने होंगे 350 रन, और फिर...

पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार साज़ सादिक ने एक फॉर्मूला ट्वीट किया है, जिससे पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. वह लिखते हैं कि अगर पाकिस्तान 350 रन बना ले और बांग्लादेश को 38 रनों पर आउट कर दे, तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

2- अगर 400 रन बना लिए तो आसानी होगी

साज़ सादिक ने ही ये फॉर्मूला भी दिया है कि अगर पाकिस्तान 400 रन बना ले और बांग्लादेश को 84 रनों पर आउट कर दे तो भी वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. हालांकि, वह ये भी साफ कर रहे हैं कि अगर बांग्लादेश पहले बैटिंग करता है, तो पाकिस्तान के सामने सेमीफाइनल क्वालिफाई करने का कोई चांस ही नहीं है.

3- अगर पाकिस्तान 1000 रन बना ले तो..??

भले ही साज़ सादिक ने गंभीरता के साथ एक फॉर्मूला पूरा गुणा-गणित के बाद दिया हो, लेकिन उस पर मजाक भी शुरू हो गया है. एक फैन ने उनके ट्वीट पर जवाब देते हुए ट्वीट में लिखा है- 'अगर पाकिस्तान 1000 रन बना ले और बांग्लादेश से हाथ जोड़कर रन नहीं बनाने को कहे और पाकिस्तान को जीता हुआ घोषित करने को कहे, तो क्या पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है?' बेशक ऐसा हुआ तो पाकिस्तान सेमीफाइनल में होगा, लेकिन ये नामुमकिन है.

4- भगवान का चमत्कार हो जाए, तो मुमकिन है...

जाने-माने लेखक आनंद रंगनाथन ने ट्वीट करते हुए लिखा है- 'अगर कोई चमत्कार हो जाए और पाकिस्तान 350 रन बनाकर बांग्लादेश को 39 रन पर ऑल आउट कर दे तो वह सेमीफाइनल में जा सकता है.' यूं तो पाकिस्तानी पत्रकार साज़ सादिक भी कुछ ऐसा ही फॉर्मूला दे चुके हैं, लेकिन आनंद ने अपने ट्वीट में भगवान के चमत्कार वाला एंगल भी जोड़ दिया है.

5- अगर बांग्लादेश मैच खेलने आए ही नहीं तो...

एक यूजर ने तो नेक्स्ट लेवल का आइडिया ट्वीट किया है. उसने लिखा है कि 'अगर बांग्लादेश की टीम मैच खेलने ही नहीं आए, तो क्या पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है?' बेशक ऐसा हो सकता है, लेकिन ये ख्याली पुलाव से अधिक और कुछ नहीं.

अगर बांग्लादेश ने 1099 रन बना लिए तो...???

ऐस नहीं है कि हर कोई सिर्फ पाकिस्तान के जीतने के फॉर्मूले ही बता रहा है, कुछ लोग बांग्लादेश के लिए भी फॉर्मूला बता रहे हैं, जबकि बांग्लादेश तो कोई चमत्कार हो जाने पर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकता. एक फैन ने ट्वीट कर के लिखा है- अगर बांग्लादेश बिना कोई विकेट गंवाए 1099 रन बना ले तो क्या उसके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस हैं?

इंग्लैंड ने तत्काल में टिकट लिया, पाकिस्तान वेटिंग लिस्ट में !

पाकिस्तान को लेकर मजाक इस लेवल पर पहुंच गया है कि सोशल मीडिया पर वर्ल्ड कप की रेलवे से तुलना की जा रही है. देखिए कैसे.

पाकिस्तान, विश्व कप 2019, क्रिकेट, सोशल मीडियावर्ल्ड कप को इस 'रेलवे चार्ट' से समझना बेहद आसान हो जाएगा.

पाकिस्तान ने अब तक 8 मैच खेले हैं और उसके पास 9 प्वाइंट हो गए हैं. अभी पाकिस्तान का रन रेट -0.792 है, जो सबसे बड़ी दिक्कत की वजह है. अगर पाकिस्तान का रन रेट अच्छा होता तो वह बांग्लादेश को हराकर आसानी से सेमीफाइनल में अपनी जगह बना सकता था, लेकिन न्यूजीलैंड के रन रेट की बराबरी करने के लिए पाकिस्तान को बांग्लादेश को बुरी तरह से हराना होगा, ताकि रन रेट भी सुधरे और प्वाइंट्स भी मिलें. सारी कैल्कुलेशन का निचोड़ एक ही है, कि पाकिस्‍तान विश्‍वकप में कहीं नहीं जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

रायुडू का करियर तो तभी खत्‍म हो गया था जब वो भज्‍जी से भिड़े थे!

4 कारण, अब धोनी को क्रिकेट से अलविदा कह देना चाहिए

धोनी ने बता दिया कि इंग्लैंड से हम जानबूझ कर नहीं हारे थे !

Pakistan, World Cup Semifinals, Social Media

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय