New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2019 05:10 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भारत और इंग्लैंड के मैच में हारा तो भारत है, लेकिन रो रहे हैं पाकिस्तानी. सिर्फ रो नहीं रहे हैं, बल्कि भारत को कोस भी रहे हैं. कल तक यही पाकिस्तानी भारत की जीत के लिए दुआं मांग रहे थे, india... india... के नारे लगा रहे थे, लेकिन आज वही भारत को बददुआ देते नहीं थक रहे हैं. ट्विटर पर ऐसे रिएक्शन की बाढ़ सी आ गई है, जिसमें पाकिस्तान के लोग ये मान रहे हैं कि भारत जानबूझ कर हारा है. यहां आपको बता दें कि भारत को इस मैच में हारने-जीतने से कोई खास फर्क नहीं पड़ा, लेकिन एक ओर इंग्लैंड के लिए सेमीफाइल का रास्ता आसान हो गया, वहीं दूसरी ओर, पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूटने के कगार पर आ गया है. सिर्फ सोशल मीडिया ने ही भारत की हार पर सवाल नहीं उठाए हैं, बल्कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनुस ने भी भारत पर निशाना साधा है.

आज तक के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट विक्रांत गुप्ता ने कहा था कि अगर भारत अपना पूरा 100% देकर नहीं खेलेगा, तो वह रिपोर्टिंग छोड़ देंगे. इस पर भारत के हारने पर पाकिस्तान के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सईद रजा मेहदी ने कहा है भारत ने अपना 100 फीसदी नहीं दिया, तो अब आपको रिपोर्टिंग छोड़ देनी चाहिए. चैनलों को बासित अली और सिकंदर बख्‍त से तौबा करने को क्यों कहा जा रहा है? उन्होंने जो कहा था आज वही हुआ है.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारभारत और पाकिस्तान के पत्रकार भी हैं आमने-सामने.

यहां पर ये जानना बहुत ही अहम है कि आखिर बासित अली ने क्या कहा था. उन्होंने भारत और इंग्लैंड के मैच से पहले ही एक चैनल पर कहा था कि भारत जानबूझ कर इंग्लैंड से हार जाएगा. भारत इस तरह हारेगा कि किसी को पता नहीं चलेगा कि सब फिक्स है. उन्होंने ये भी कहा था कि भारत सिर्फ इसलिए हारेगा की पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने से रोके.

एक पाकिस्तानी ट्विटर यूजर ने तो जीत-हार के गणित तक समझाते हुए भारत को कोसा है. उन्होंने लिखा है कि श्रीलंका ने इंग्लैंड को हरा दिया, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हरा दिया, बेचारा भारत इंग्लैंड को नहीं हरा पाया, भारतीय खिलाड़ियों को 'लगान' फिल्म देखनी चाहिए.

उन्होंने तो वो फॉर्मूला भी बता दिया है, जिससे भारत सेमीफाइल से बाहर हो सकता है. उन्होंने लिखा है- अगर बांग्लादेश और श्रीलंका भारत को हरा दें, इंग्लैंड न्यूजीलैंड को हरा दे और पाकिस्तान बांग्लादेश को हरा दे, तो भारत सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगा.

इसे लेकर कुछ मीम भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें से एक ये भी है.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारइस तरह के और भी मीम सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

इसी बात को आप के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने भी ट्वीट किया है और लिखा है- कल भारत इंग्लैंड के खिलाफ उतना ही गंभीरता से खेला, जितनी गंभीरता से पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहा है.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारकपिल मिश्रा भी भारत को कोसते नजर आ रहे हैं.

पाकिस्तान की ही एक अन्य ट्विटर यूजर लिखती हैं कि ये भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे खराब प्रदर्शन था. ये सिर्फ इसलिए ऐसा था, ताकि पाकिस्तान सेमीफाइनल में ना पहुंच सके.

भारत के हारने पर जहां एक ओर पाकिस्तानी गुस्से में हैं, वहीं महबूबा मुफ्ती ने इसमें भी राजनीति खोज ली है. उन्होंने कहा है कि भले ही उन्हें अंधविश्वासी कहा जाए, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की नई जर्सी की वजह से ही उनका विजयरथ रुका है.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारपाकिस्तान ही नहीं, गुस्से में तो महबूबा मुफ्ती भी हैं, तभी तो ये ट्वीट किया है.

गुस्से में आग बबूला हुए एक पाकिस्तान समर्थन ने ट्विटर पर लिखा है कि इंग्लैंड ने कई साल पहले कहा था कि तुम गुलाम लोग हमारे जूतों के नीचे ही रहोगे, लेकिन भारत आज भी वैसा ही बर्ताव कर रहा है. सिर्फ पाकिस्तान में हिम्मत है कि वह उन्हें हरा सके.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारभारत को लगान फिल्म देखने की सलाह तक मिल रही है.

भारत से निकलकर बना पाकिस्तान, यानी बाप-बेटे के रिश्ते से तुलना करें तो भारत बाप और पाकिस्तान बेटा, लेकिन पाकिस्तान खुद को बाप समझने लगा है. तभी तो इंग्लैंड से भारत के हारने पर कुछ ऐसी पोस्ट ट्विटर पर डाली है.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारपाकिस्तान तो भारत को बेटा बोलते हुए डांट रहा है... मतलब हद है.

एक पाकिस्तानी फैन ने ट्वीट करते हुए बताया है कि जो पाकिस्तानी कल भारत को सपोर्ट कर रहे थे, आज वो क्या सोच रहे हैं.

बजट 2019, निर्मला सीतारमण, मोदी सरकारपाकिस्तान ने भारत को कोसने में एक गाने की लाइनें भी इस्तेमाल की हैं.

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का मुकाबला जब भारत से हुआ था, तो वह खुद हार गए, लेकिन अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत के भरोसे बैठे हैं. अगर खुद पाकिस्तान ही कुछ मैच जीत जाता तो किसी दूसरी टीम के हारने या जीतने से उसे क्या मतलब होता? पाकिस्तान की हमेशा से ही आदत रही है अपनी हार का ठीकरा दूसरे के माथे फोड़ने की. इसी क्रम में इस बार भी वह इंग्लैंड से भारत के हारने को जानबूझ कर हारना कह रहा है. वैसे भी, टीम का जैसा प्रदर्शन रहा है, उसे ये तो पता है कि वर्ल्ड कप उसके हाथ नहीं लगेगा. ऐसे में वर्ल्ड कप नहीं जीत पाने का ठीकरा किसी के माथे तो फोड़ना ही है, तो उसकी तैयारी पाकिस्तान अभी से कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

Pak vs Afg: विश्वकप के रोमांचक मोड़ पर पाकिस्तान से आया बेतुका बयान

मोहम्मद शमी के मैन ऑफ द मैच न चुने जाने पर भी 'हिंदू-मुस्लिम' हो गया!

World Cup: भारत जीत रहा है, लेकिन सबकुछ ठीक नहीं है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय