होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2019 08:07 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

मई से शुरू हो रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी बीच भारतीय टीम भी वर्ल्ड कप से पहले खेली जा रही वनडे सीरीज के दौरान ही यह तय कर लेना चाहती है कि टीम में कौन-कौन रहेगा. ये भी तय किया जा रहा है कि किसे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी, ताकि विश्वकप भारत लाया जा सके. इसी बीच वर्ल्ड कप में खेलने वाली भारतीय टीम को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है.

क्रिकेट की वेबसाइट Cricbuzz पर एक शो के दौरान कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने अपनी पसंदीदा टीम चुनी. और इससे ये बात निकल कर सामने आई कि इस बार वर्ल्ड कप की टीम के कप्तान विराट कोहली नहीं, बल्कि महेंद्र सिंह धोनी होंगे. धोनी को कप्तान के लिए चुना है पूर्व क्रिकेटर अजय जाडेजा ने, लेकिन क्या वाकई ऐसा ही होगा? क्या उनकी बात कोहली और धोनी दोनों मान जाएंगे? खैर, जाडेजा की टीम में हैरान करने वाली ये अकेली बात नहीं है, बल्कि और भी कई बारें सरप्राइज जैसी हैं.

महेंद्र सिंह धोनी, वर्ल्ड कप, विराट कोहली, क्रिकेटवर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

जाडेजा की टीम में सरप्राइज और भी हैं

वर्ल्ड कप की टीम में सिर्फ धोनी का कप्तान बनना ही चौंकाने वाले बात नहीं है, बल्कि इसमें ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया जाना भी बहुत से लोगों को हैरान कर रहा है. इतना ही नहीं, शनिवार को ही मैन ऑफ द मैच रहे 48 साल के केदार जाधव को वर्ल्ड कप खेलने जा रही टीम में कोई जगह नहीं मिली है. ना ही विजय शंकर को इसमें मौका मिला है.

3 विकेट कीपर के अलावा ये हैं जाडेजा की पसंदीदा टीम में

जिस टीम को अजय जाडेजा ने चुना है, उसमें 3 विकेटकीपर हैं. दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और महेंद्र सिंह धोनी. इतना ही नहीं, जाडेजा ने ये भी साफ कर दिया कि केएल राहुल और शिखर धवन दोनों ही बेहतरीन खिलाड़ी हैं और ऐसे में दोनों में से किसी एक को ही टीम में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि वह नहीं चाहते कि कोई बेहतर खिलाड़ी बैकस्टेज में बैठा रहे.

एक नजर इस पर कि चल क्या रहा है

2019 के वर्ल्ड कप के लिए बहुत से क्रिकेट एक्सपर्ट अपने अनुमान लगा रहे हैं, जो अब महज 3 महीने के अंदर शुरू होने वाला है. दो दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डे विलियर्स ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी पंसदीदा टीम चुनी थी. कल सुनील गावस्कर ने भी दो खिलाड़ियों को फाइनल किया था. अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जाडेजा ने अपनी पसंदीदा टीम चुनी है, जिसमें कप्तान ही बदल दिया है.

क्या बोले जाडेजा ये भी जान लीजिए

वर्ल्ड कप में कप्तानी के लिए धोनी का नाम आगे रखते हुए जाडेजा ने कहा है- 'अगर इस दुनिया में कोई भी है, जिसे लगता है कि कोहली की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर है तो वो सामने आकर मुझसे इस पर बहस कर सकता है. ये सिर्फ विश्व कप के लिए है भविष्य के लिए नहीं और कोई मुझ से ये नहीं कह सकता कि कप्तानी की रणनीति में धोनी नंबर दो पर आते हैं, इसलिए मैंने उनका नाम आगे रखा है.'

अजय जाडेजा ने अपनी पंसदीदा टीम चुनकर एक नई बहस को जन्म दे दिया है. महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बनाने पर शायद ही कोई चयनकर्ता अपनी हामी भरे, क्योंकि विराट कोहली को किसी मायने में कम नहीं आंका जा सकता है. वह एक बेहतर कप्तान हैं और उन्होंने हर मौके पर अपने आप को साबित भी किया है. खैर, अगर खुद महेंद्र धोनी से भी पूछा जाए कि वर्ल्ड कप में उन्हें कप्तान बनाया जाना चाहिए या विराट कोहली को तो वह भी कोहली का नाम ही आगे रखेंगे. क्योंकि खुद कोहली ही कई मौकों पर ये साफ कर चुके हैं कि क्रिकेट के मैदान पर वह धोने से रणनीति की बहुत सारी टिप्स लेते हैं. अब अगर देखा जाए तो भले ही धोनी कप्तान ना हों, लेकिन कप्तान (विराट कोहली) उनके खिलाफ नहीं जाता तो फिर वह वर्ल्ड कप के लिए कप्तान बनकर एक नई बहस को शायद ही छेड़ें.

ये भी पढ़ें-

वर्ल्डकप में पाकिस्तान के साथ सुलूक को लेकर बंटे दिग्गज!

क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी बॉयकॉट पाकिस्तान!

विराट कोहली vs बाबर आज़म: एक बहस जो पाकिस्तान में शुरू होकर वहीं खत्म हो गई

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय