New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जून, 2018 12:20 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

लिओनल मेसी, विश्व फुटबॉल का एक ऐसा नाम जिसका वर्तमान दौर में कोई सानी नहीं है. विश्वभर में मेसी के प्रशंसकों की लिस्ट काफी लम्बी है, और उनके प्रशंसकों में आम आदमी से फुटबॉल के धुरंधर तक शामिल हैं. जब भी मेसी की बात होती है तो उनके बारे में यह जरूर कहा जाता है कि वो एक टीम मैन हैं और हमेशा ही टीम के लिए खेलते नजर आते हैं. बावजूद इसके मेसी की व्यग्तिगत उपलब्धियां जितनी हैं वो किसी फुटबाल खिलाडी के लिए भी एक सपने जैसा ही हैं.

मेसी का कद महज 5 फ़ीट 7 इंच की है, जो कि फुटबॉल खेलने वाले खिलाडियों के लिहाज से काफी कम है, और इस कारण मेसी कि गिनती दुनिया के सबसे कम कद वाले खिलाडियों में भी होती है. हालांकि अपने शानदार खेल और अपने सरल स्वभाव से मेसी ने अपना कद इतना बड़ा कर लिया जहां पहुंचना हर किसी के लिए संभव भी नहीं है.

leonel messiमेसी एक शानदार खिलाड़ी के साथ-साथ एक बहुत अच्छे इंसान भी हैं

मेसी के इसी सरल स्वभाव की बानगी उस वक्त देखने को मिली जब मेसी ने एक रिपोर्टर को अपने-अपने जवाब से हतप्रभ कर दिया. दरअसल अर्जेंटीना के 16 जून को हुए मैच के बाद एक रिपोर्टर ने मेसी को यह कहते हुए एक रेड रिबन दिया कि यह उसकी मां ने उनको दिया है, जो मेसी को उससे भी ज्यादा चाहती हैं, और अगर वो चाहें तो यह रेड रिबन गुड लक के लिए अपने पास रख सकतें हैं. इसके बाद 26 जून को जब उसी रिपोर्टर ने वापस से मेसी को यह कहा कि "पता नहीं शायद आपको याद है या नहीं, पर मेरी मां ने आपके लिए एक रिबन दिया था'.

रिपोर्टर के इस सवाल पर मेसी ने मुस्कुराते हुए अपने मोज़े हटाकर उस रिपोर्टर को दिखाया, जहां मेसी ने वो लाल रिबन पहन रखी थी. मेसी के इस जवाब की उम्मीद शायद उस रिपोर्टर को भी नहीं रही होगी, और तभी तो मेसी के मोज़े के नीचे उस रिबन को देखकर रिपोर्टर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

हालांकि यह सर्वविदित है कि मेसी बेहतर प्रदर्शन के लिए किसी टोने टोटके के मोहताज नहीं है, बावजूद इसके मेसी ने उस अनजान रिपोर्टर की मां द्वारा तोहफा जितने प्यार से सहेज कर रखा वो उनके एक महान फुटबॉलर के साथ एक बेहतर इंसान होने की गवाही भी देता है.

ये भी पढ़ें- 

अगले मैच में मेसी का फॉर्म उनके सबसे बड़े सपने को तोड़ सकता है!

मेसी के लिए करो या मरो का मुकाबला!

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय