New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2016 06:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंडिया में क्रिकेट को पूजा जाता है. खेलने और देखने का जुनून ऐसा कि अगर इंडिया मैच हार जाएं तो पापा खाना नहीं खाते, टीम की खिंचाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ते. हार के बाद न्यूज चैनल लगाकर, खुद एंकर बनकर कॉमेंट्री करने लगते हैं. अगर इस खेल में फिक्सिंग हो जाए तो मन टूट जाता है. विश्वास उठ सा जाता है. याद है वो कांड जब पाकिस्तान के तीन क्रिकेटर स्पॉट फिक्सिंग में फंसे थे. दो तो बैन हो गए लेकिन एक क्रिकेटर को पाकिस्तान टीम में फिर शामिल किया है. 

कहीं ये रन आउट... फिक्सिंग तो नहीं?

दुबई में खेले जा रहे पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की सीरीज में भी यही कुछ देखने को मिला, जो हजम होना थोड़ा मुश्किल है. कोई सिक्स के लिए शॉट मारने के बाद बीच पिच पर ऐसे कैसे टहल सकता है! जो बॉल हवा में ही है... ग्राउंड के पार नहीं हुई... और इस बैट्समैन को छक्का लगने का इतना भरोसा की पिच पर टहल रहा था. पूरी पिक्चर समझाते हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत की हार छोड़िए, भूचाल तो पाकिस्तान क्रिकेट में मचा है..

cricket_650_110416044458.jpg
 कहीं ये आउट होने की बेबसी तो नहीं!

आखिर हुआ क्या?

बचपन में जब मैं छक्का लगाने की कोशिश करता था, तो पिच के आसपास घूमते हुए मजे से बाहर जाते हुए देखता था. लेकिन एक इंटरनेशनल प्लेयर ऐसा करे तो बात हजम होना थोड़ा मुश्किल है. भाईजान आमिर ने वेस्टइंडीज बॉलर बिशू की बॉल पर लॉन्ग ऑन पर एक लंबा शॉट खेला. फिर नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े वहाब रियाज ने दौड़ लगाई.

cricket_1_650_110416044608.jpg
 फिक्सिंग के तो ये एक्सपर्ट हैं!

लेकिन आमिर क्रीज से बाहर निकल के टहलते रहे. फिर उधर बाउंड्री पर खड़े रोस्टन चेस ने पीछे की ओर शानदार डाइव लगाकर सिक्स को रोक दिया. वहीं टहल रहे आमिर ने दौड़ लगाई... दौड़ने के दौरान आमिर के हाथ से बैट भी गिर गया और बचकाने ढंग से 8 रन बनाकर आउट हो गए. या तो वो निश्चिंत थे या फिर एक सवाल...कहीं ये भी तो कोई फिक्सिंग नहीं.

इसे भी पढ़ें: पाक क्रिकेटरों की जुबानी जंग मैदानी जंग में हुई तब्दील!

यही क्रिकेटर जा चुका है स्पॉट फिक्सिंग के लिए जेल

ये वही क्रिकेटर है जिसको फिक्सिंग करने के लिए जेल हुई थी और करियर का अंत हो गया था. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 6 साल बाद इसे एक बार फिर मौका दिया. 2010 में क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर आमिर को ICC ने स्पॉट फिक्सिंग का दोषी करार दिया था और 6 महीने जेल हुई थी. अब तो आप ही देखिए क्या ये सही में फनी इंसीडेंट है या कहीं कुछ गड़बड़ है !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय