New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2018 01:48 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

कहते हैं कि जिंदगी में किसी ऊंचे मुकाम को पाने से ज्यादा उस पर बने रहने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है. और शायद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और वर्तमान दौर के सर्वश्रेष्ट बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली भी यह बात भली भांति समझते हैं. तभी तो क्रिकेट के कई रिकार्ड्स को अपने नाम कर चुके और कइयों के करीब पहुंच चुकने के बावजूद विराट अपनी तैयारियों को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. दरअसल भारतीय टीम को जुलाई अगस्त के महीने में इंग्लैंड टीम के दौरे पर जाना है, भारतीय टीम यहां पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन T20 मैच खेलने वाली है.

virat kohliविराट अपनी तैयारियों को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते

इंग्लैंड की धरती पर अब तक भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है, टीम ने अब तक खेले गए 57 मैचों में केवल 6 में ही जीत दर्ज कर सकी है, जबकि 30 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. खुद कप्तान कोहली को भी अब तक इंग्लैंड की धरती कुछ ज्यादा रास नहीं आयी है, कोहली ने 5 टेस्ट मैचों में केवल 134 रन ही बना सके हैं, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 39 रन का रहा है.

ऐसे में इंग्लैंड की धरती पर टीम और खुद के प्रदर्शन में सुधार के लिए कोहली ने काउंटी क्रिकेट खेलने का फैसला लिया है. विराट आईपीएल का सीजन खत्म होते ही काउंटी खेलने इंग्लैंड के लिए रवाना हो जायेंगे. इस दौरान अफ़ग़ानिस्तान के साथ होने वाले टेस्ट क्रिकेट में भी कोहली उपलब्ध नहीं रहेंगे.

अभी हाल ही में संपन्न हुए साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा अवसर गंवा दिया था, इस दौरे पर भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद बल्लेबाजों के घटिया प्रदर्शन के कारण टीम जीतने में असफल थी. टीम के इस हार के पीछे बल्लेबाजों का साउथ अफ्रीका के कंडीशन में तैयारियों के कम अवसर मिलने को भी जिम्मेदार ठहराया गया था.

ऐसे में इंग्लैंड के महत्वपूर्ण दौरे से पहले कोहली के इस फैसले को काफी सराहनीय कहा जा सकता है. कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, कपिल देव, ज़हीर खान जैसे कई भारतीय खिलाडियों ने अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने के लिए काउंटी क्रिकेट का सहारा लिया, और इसका बेहतर परिणाम भी इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के रूप में देखने को मिला है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली के प्रदर्शन पर उनके काउंटी खेलने का क्या प्रभाव पड़ेगा.

virat kohli काउंटी क्रिकेट खेलने का फैसला किया

हालांकि कोहली इंग्लैंड के दौरे पर कैसा प्रदर्शन करते हैं यह तो अगस्त के महीने में ही पता चल पायेगा, मगर कोहली का यह कदम खेल के प्रति उनके समर्पण को दिखाता है. कोहली आज क्रिकेट के दुनिया में जिस मुकाम पर हैं वहां पहुंचना हर क्रिकेटर का ख्वाब होता है, मगर इस सफलता के लिए कोहली ने कई कुर्बानियां भी दी है. कोहली अपने फिटनेस और खाने को लेकर जितने संजीदा रहते हैं वो बहुत ही कम में देखने को मिलता है. कोहली ने अब तक अपने खेल में जिस तरह का अनुशासन दिखाया है वो उन्हें अपने दौर के बाकी खिलाडियों से अलग खड़ा करती है. अब कोहली का काउंटी खेलने का फैसला यह बताने के लिए काफी है वो अब इंग्लैंड में अपने रनों के सूखे को खत्म करने को प्रतिबद्ध हैं, ऐसे में हर क्रिकेट फैन की भी यही उम्मीद होगी कोहली अपने इरादे में जरूर सफल हों.

ये भी पढ़ें- 

कोहली अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रख सकेंगे तो तोड़ सकते हैं यह बड़ा रिकॉर्ड...

क्रिकेटर्स का रेस्तरां बिजनेस से क्या है संबंध ? आइये एक नजर डालें

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय