New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 फरवरी, 2018 12:08 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

3 टेस्ट, 6 वन डे और 3 टी 20 मैचों की सीरीज खेलने गयी भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. भले ही भारत को टेस्ट में 2-1 से करारी हार झेलनी पड़ी हो, लेकिन वन डे में 5-1 से साउथ अफ्रीका को हरा कर टीम ने यह साबित किया कि वह अब भी दुनिया की नंबर वन टीम है. टी-20 के तीन मैचों की शृंखला में भी टीम 1-0 से आगे है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की तारीफ करनी होगी, जिनके नेतृत्व में टीम विदेशी धरती पर बढ़िया प्रदर्शन कर रही है. खुद कोहली इस सीरीज (अब तक 3 टेस्ट, 6 वन डे और 1 टी 20) में 4शतक और 2 अर्धशतक लगा चुके है. इन 10 मैचो को खेलते हुए कोहली ने 870 रन बनाए हैं.

जिसमें तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने 286 रन और वन डे में 558 और टी 20 में 26 रन जुटाए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी टीम के खिलाड़ी के लिए किसी एक विदेशी दौरे पर बनाए गए रनों के रिकॉर्ड में कोहली तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. हालांकि, अभी भी कोहली के पास दो टी-20 मैच बचे हुए हैं, ऐसे में उनके सामने यहां भी नंबर वन बनने का सुनहरा मौका है. गौरतलब है कि किसी एक विदेशी दौरे पर बनाए गए सर्वाधिक रनों का विश्व रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स के पास है. उन्होंने 1976 के इंग्लैंड दौरे में 1045 रन बना कर यह कीर्तिमान हासिल किया था. इस सीरीज के दौरान उन्होंने वन डे में 216 रन मैच और टेस्ट मैचों में 829 रन बनाए थे.

विराट कोहली, विवि रिचर्ड्स, डोनाल्ड ब्रेडमैन, साउथ अफ्रीका

विवि रिचर्ड्स के बाद इसी तरह का दूसरा रिकॉर्ड सर डोनाल्ड ब्रेडमैन के पास है, जिन्होंने अपने इंग्लैंड दौरे के पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 974 रन बनाए थे. अब कोहली के पास इन दोनों ही क्रिकेट के बादशाहों के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का एक सुनहरा मौका है, क्योंकि इसके बाद कोहली को शायद ही कभी 12 मैचों की तीन सीरीज के साथ एक दौरे मे जाने का मौका मिले. और उनकी बल्लेबाजी चल सके इसकी भी कोई गारंटी नहीं है. ऐसे में कोहली को चाहिए कि उन्हें आगे खेले जाने वाले टी 20 मैचों में 130 रन बना कर इस रिकॉर्ड को तोड़ दें. हालांकि, कोहली ने एक इंटरव्यू में यह जरूर कहा है कि उनकी तुलना विवि रिचर्ड्स और ब्रेडमैन जैसे दिग्गजों ने नहीं करनी चाहिए, लेकिन बावजूद इसके जब कोहली के पास मौका है तो इसे ब्रेक करने में एतराज कैसा. हालांकि, इन दोनों ही खिलाड़ियों के पास उन दिनों टेस्ट खेलने में महारथ हासिल थी. टेस्ट क्रिकेट के जरिये ज्यादा से ज्यादा रनों को बनाने में आसानी होती थी. आज का दौर टी 20 का है, ऐसे में कोहली का इस रिकॉर्ड को तोड़ना एक बड़ी उपलब्धि होगी.

कोहली ने अभी हाल ही में My one and only! कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट की है. जिसे 15 ही मिनटों में एक लाख से अधिक लाइक मिल चुके थे. गौरतलब है कि शादी के तुरंत बाद ही कोहली साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चले गए थे. वो काफी लंबे समय से अपनी पत्नी अनुष्का से दूर हैं ऐसे में सोशल मीडिया में अपनी भावनाओं को जाहिर करना लाज़मी है. लेकिन उन्हें अपनी भावनाओं पर थोड़ा सा काबू करते हुए अगले दो मैचों में ध्यान देना चाहिए, जिससे वह क्रिकेट के बादशाहों का रिकॉर्ड्स ब्रेक कर सकें. चूंकि सोशल मीडिया में कब कौन ट्रोल का शिकार हो जाएगा यह किसी को नहीं पता होता. पिछली बार ही कोहली और अनुष्का शर्मा की तस्वीर कई दिनों तक वायरल हुई थी. विशेषज्ञों द्वारा कोहली ही एक ऐसे भारतीय टीम के खिलाड़ी माने जाते हैं जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज का रिकॉर्ड ब्रेक कर सकते हैं. उनसे उम्मीदें कल भी थी और आज भी हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें ट्रोलिंग से भी बच कर चलना होगा. क्योंकि जितनी मेहनत उन्हें क्रिकेट के मैदान में करनी पड़ती है उतनी ही सोशल मीडिया के ट्रोलर्स के खिलाफ भी.

ये भी पढ़ें-

मत भूलिए, साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी है!

क्रिकेटर्स का रेस्तरां बिजनेस से क्या है संबंध ? आइये एक नजर डालें

इन रिकार्ड्स को देखकर कभी शर्मिंदा होता होगा पाकिस्तान?

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय