New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2018 08:07 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जो भारतीय टीम घरेलू मैदानों पर धुआंधार रन बनाती है, वह दक्षिण अफ्रीका में जाकर पस्त हो गई है. साउथ अफ्रीका के साथ हो रहे तीन टेस्ट मैच (INDvSA) की सीरीज में भारत पहला और दूसरा टेस्ट मैच हार चुका है. पहले टेस्ट मैच में भारत 72 रनों से हारा और दूसरा 135 रनों से. अब तीसरे टेस्ट में जो भी हो, भारत की हार तो तय ही है, क्योंकि साउथ अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैच की इस सीरीज में दो टेस्ट मैच जीत लिए हैं. साउथ अफ्रीका के टेस्ट मैच में सबसे अधिक चर्चा में ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या रहे हैं. इनकी चर्चा अच्छा खेलने के लिए नहीं, बल्कि बेवकूफी भरी गलतियां करने के लिए हुई. इन गलतियों का ही नतीजा है कि अब कपिल देव भी उन पर भड़क गए हैं.

कपिल देव, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, क्रिकेट, दक्षिण अफ्रीका

'वो मुझसे तुलना के हकदार नहीं'

कपिल देव ने कहा है कि अगर हार्दिक पांड्या वैसी ही गलतियां करते रहेंगे, जैसी उन्होंने सेंचुरियन में की हैं, तो वह मुझसे तुलना के हकदार नहीं हैं. वह अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्हें अपनी बुद्धि का इस्तेमाल खेल में करना चाहिए ताकि बेवकूफी भरी गलतियां न हों. दरअसल, हार्दिक पांड्या के खेल की कपिल देव से तुलना की जाती है, जिसे लेकर कपिल देव ने यह बयान दिया है. आपको बता दें कि 8 जनवरी को चंडीगढ़ में हुए प्रमोशनल कार्यक्रम के दौरान कपिल देव ने ही साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच में उनके खेल की तारीफ की थी, लेकिन पांड्या ने उन्हें निराश कर दिया है. कपिल देव के बयान से यह तो साफ है कि वह भारतीय टीम के प्रदर्शन और खास तौर से हार्दिक पांड्या के प्रदर्शन से बेहद खफा हैं.

ये दो बड़ी गलतियां की हार्दिक पांड्या ने

पहली गलती- हार्दिक पांड्या पहली पारी में रन आउट हो गए थे, क्योंकि उन्होंने बैट क्रीज पर नहीं रखा था. अमूमन कोई भी खिलाड़ी जब रन लेता है तो अपना बैट क्रीज पर रखता है. पांड्या की इस बेवकूफी भरी गलती की वजह से वह आउट हो गए.

दूसरी गलती- दूसरी पारी में भी पांड्या ने तेज गेंदबाज लुंगी नगीदी की बाहर जा रही गेंद को स्लिप के ऊपर से खेलना चाहा और विकेट कीपर क्विंटन डि कॉक को कैच दे बैठे. भारतीय टीम की सेंचुरियन में हुई शर्मनाक हार के लिए काफी हद तक पांड्या भी जिम्मेदार हैं.

हार का असर दिख रहा कोहली पर

भारतीय टीम की हार का असर कप्तान विराट कोहली पर भी साफ देखा जा सकता है. विराट कोहली ने टेस्ट के चौथे दिन गुस्से से गेंद मैदान पर पटकी थी, जिसे मैच रेफरी ने खेल भावना के विपरीत करार दिया. इसकी वजह से कोहली को अपनी मैच फीस की 25% रकम सजा के तौर पर चुकानी पड़ी. इसके बाद उनका गुस्सा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार पर निकला. पत्रकार ने सवाल किया कि भारतीय टीम में बार-बार बदलाव करने के बावजूद उम्मीद के अनुसार रिजल्ट नहीं मिला, इस पर आपका क्या कहता है? बस फिर क्या था, कोहली का पारा हाई हो गया और वह अपना आपा खो बैठे और बोले- आपकी टीम ने तीस में से कितने मैच जीते हैं? कोहली की बॉडी लैंग्वेज और जवाब देने का अंदाज बेहद गुस्से वाला था.

भारतीय टीम की साउथ अफ्रीका में हुई हार पर क्रिकेट फैंस भी काफी नाराज हैं. टीम की हार के बाद से ही ट्विटर पर विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम के कई मीम बनाकर शेयर किए जा रहे हैं. देखिए कुछ मजेदार ट्वीट.

 

भले ही विराट कोहली सेंचुरियन की हार का गुस्सा पत्रकारों पर निकालें, लेकिन भारतीय टीम को यह मानना ही होगा कि छोटी-छोटी गलतियों ने भी उन्हें हराने में उत्प्रेरक जैसा काम किया है. अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच होना है, जो 24 जनवरी को जॉन्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में होगा. यूं तो भारत यह सीरीज हार ही चुकी है, लेकिन नियमों के अनुसार तीसरा टेस्ट मैच भी भारत को खेलना ही होगा. अगर इस मैच में भी भारत जीत जाती है तो वह भारतीय टीम के लिए सांत्वना पुरस्कार से कम नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

क्या है उस दवा में, जिसे खाने की वजह से यूसुफ पठान पर लगा बैन

विराट कोहली जानते हैं रोहित शर्मा की कामयाबी का राज

2017 यदि विराट कोहली के लिए हनीमून पीरियड था, तो 2018...

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय