New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2022 07:51 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

खेल में और खिलाड़ी के लिए भी समय कभी एक जैसा नहीं रहता. जब समय अच्छा हुआ तो बुलंदियों पर वहीं जब खराब हुआ तो अर्श से सीधे फर्श पर. ऐसी अवस्था किस अवसाद की जनक होती होगी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली से बेहतर शायद ही कोई समझ पाए. बीते कुछ वक्त से जैसा विराट का फॉर्म है उसने न केवल सेलेक्टर्स को सवालों के घेरे में रखा है बल्कि क्रिकेट प्रेमी भी दबे छुपे लहजे में इस बात को दोहरा रहे हैं कि अब टीम इंडिया किसी भारी भरकम बोझ की तरह विराट को अपने ऊपर लादे हैं और धीमी गति से लगातार आगे बढ़ रही है. अब क्योंकि क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैन के अलावा मीडिया भी विराट पर नजरें गड़ाए हैं तो सवालों का होना लाजमी है. विराट को लेकर ऐसा ही एक सवाल टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा से हुआ है. विराट और उनके खराब फॉर्म को लेकर रोहित ने मीडिया से तमाम तरह की बातें की हैं. विराट पर बोलते हुए कैसा अंदाज रोहित का था वो आलोचना से इतर एक सही और समझदारी भरी बात है.

Rohit Sharma, Virat Kohli, Captain, Cricket, rahul Dravid, Criticism, Media, West Indiesअपने ख़राब फॉर्म के चलते टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली मीडिया और आलोचकों दोनों के निशाने पर हैं

दरअसल टीम इंडिया के लिमिटेड ओवर्स के कैप्टन रोहित शर्मा से विराट के बैटिंग फॉर्म को लेकर सवाल हुआ. जैसा बर्ताव रोहित का था शायर वो सवालों के जवाब देने के मूड में नहीं थे. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के एक्स कैप्टन के बैटिंग फॉर्म की अनावश्यक जांच के लिए मीडिया पर उंगली उठाई. वेस्टइंडीज के खिलाफ T20I श्रृंखला की पूर्व संध्या पर, रोहित ने फिर इस बात को दोहराया कि टीम मैनेजमेंट को कोहली के साथ कोई समस्या नहीं है.

जिक्र विराट कोहली के खराब बैटिंग फॉर्म का हुआ है. ऐसे में ये बताना बहुत जरूरी है कि विराट कोहली इस महीने की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों में केवल 26 रन ही बना पाए, 2015 के बाद पहली बार था जब कोहली एक पूरी सीरीज में इतने कम रनों में सिमटे. कोहली के मामले में दिलचस्प ये भी है कि इस साल की शुरुआत में कोहली का फॉर्म अच्छा था.

टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए मैच में विराट ने दो अर्द्धशतक लगाए थे लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण ये रहा कि विराट के ये अर्द्धशतक भी टीम इंडिया के काम नहीं आए.विराट पर हुए सवाल का जवाब देते हुए रोहित ने कहा कि "मुझे लगता है कि यह सब आप लोगों (मीडिया) के साथ शुरू होता है. अगर आप लोग अपनी तरफ़ से इसपर (विराट के खराब फॉर्म पर) बात करना बंद कर दें तो सब कुछ ठीक हो जाएगा.

वहीं विराट के मद्देनजर रोहित ने ये भी कहा कि मैं जो देख सकता हूं उसमें वह (विराट कोहली) बहुत अच्छी जगह पर हैं और वो एक दशक से अधिक समय तक अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतना समय बिताया है.

रोहित के अनुसार विराट जानते हैं कि प्रेशर की स्थिति को कैसे संभालना है. इसलिए मुझे लगता है कि सब कुछ आप लोगों (मीडिया) ने शुरू किया हुआ है. यदि आप लोग शांति रखते हैं तो चीजें सही होंगी और विराट का फॉर्म भी वापस आ जाएगा.ध्यान रहे विराट को लेकर इतना तल्ख जवाब रोहित ने मीडिया को तब दिया जब उनसे सवाल हुआ कि बतौर कप्तान वो (रोहित शर्मा) और हेड कोच राहुल द्रविड़ विराट के खराब फॉर्म से कैसे निपटने वाले हैं

गौरतलब है कि ये कोई पहली बार नहीं है जब विराट कोहली और उनके खराब फॉर्म को लेकर रोहित शर्मा ने अपना पक्ष रखा है. अभी बीते दिनों ही विराट ने इस बात पर बल दिया था कि एक खिलाड़ी के रूप में विराट कोहली का सेल्फ कॉन्फिडेंस सही जगह पर है. ये बात भी रोहित को तब कहनी पड़ी थी जब सवाल ये उठा था कि विराट बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम हैं.

इन तमाम बातों के बाद हो सकता है कि लोग सवाल करें कि क्या खराब फॉर्म के बावजूद विराट को सिर्फ इसलिए टीम में जगह दी गई है क्योंकि वो सबके फेवरेट हैं? कोई कुछ पूछे इसे पहले ही रोहित ने इस सवाल का भी बहुत ही नपा तुला जवाब दिया है. रोहित ने कहा कि अगर कोहली को आत्मविश्वास की जरूरत है, तो टीम में कौन आश्वस्त है? मुझे पता है कि उसने लंबे समय तक शतक नहीं बनाया है, लेकिन वह अर्धशतक बना रहे हैं यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका में भी, उन्होंने 3 मैचों में 2 अर्द्धशतक लगाए.'

विराट के मामले में यह देखना दिलचस्प होगा कि वो वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी T20 पारी को कैसे आगे बढ़ाते हैं? यह एक ऐसे समय में होगा जब 4 साल से अधिक समय में पहली बार इस फॉर्मेट में विराट किसी आम खिलाड़ी की तरह खेलेंगे.

जिक्र विराट का हुआ है तो ये बताना भी बहुत जरूरी हो जाता है कि कोहली ने पिछले साल विश्व कप के बाद T20 टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ होम सीरीज में भी हिस्सा नहीं लिया था.

कोहली को हाल के दिनों में खेल के सबसे छोटे प्रारूप (T20) में जाने के लिए लिए लम्बा समय लिया जिसके लिए उनकी खूब आलोचना भी हुई, लेकिन क्योंकि उनका नंबर गेम काफी मजबूत है इसलिए कोहली अब तक टीम में ठीके हुए हैं. साल 2021 में, कोहली ने 74 से अधिक की औसत से 4 अर्द्धशतक के साथ 290 रन बनाते हुए 10 टी 20 मैच खेले थे. इस आंकड़े के आधार पर ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि बहुत जल्द हम फिर से ग्राउंड में पहले वाले विराट और उसकी सधी हुई पारी को देखेंगे.

बाकी क्रिकेट का फैन होने के नाते हमारी भी यही इच्छा है कि विराट का खोया फॉर्म जल्द से जल्द बाहर आए और एक बार फिर हम उस विराट को विराट पारी खेलते देखे जो सामने वाली के होश उड़ा दे. ये बातें हम यूं ही नहीं कह रहे हैं. एक खिलाडी के रूप में जैसे विराट हैं अभी बहुत सा क्रिकेट है जो उनके अंदर बाकी है.

ये भी पढ़ें - 

विराट कोहली के बाद बात अजिंक्य रहाणे की, वो भी बेंच स्ट्रेंथ की जगह खा रहे हैं

क्या BCCI-गांगुली के चक्रव्यूह में फंस गए Virat Kohli? सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक कयास

Virat Kohli का अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ना क्यों आश्चर्यजनक नहीं है 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय