New

होम -> स्पोर्ट्स

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 15 जनवरी, 2022 10:11 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज में मिली हार से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के बीच मायूसी का कुहासा अभी छंटा भी नहीं था ऐसे में कप्तान कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले ने फैंस को हैरत में डाल दिया है. ध्यान रहे अभी बीते दिन ही भारत एयर साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म हुई है. भारत ने यह सीरीज 2-1 से गंवा दी थी. दो मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली की थी जबकि एक मैच में टीम के कप्तान केएल राहुल थे. सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया को तमाम तरह की आलोचना का सामना करना पड़ा था और हार का पूरा ठीकरा कप्तान कोहली और उनके खराब फॉर्म पर फूटा था.

टेस्ट की कप्तानी को अलविदा कहते हुए विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर एक लंबा नोट लिखा है. नोट में तमाम ऐसी बातें हैं जो क्रिकेट के अलावा कोहली फैंस की आंखें नम कर देंगी.

Virat Kohli, Team India, Test, South Africa, Captain, One Day, T20, Twitterइस खबर के बाद कि विराट ने टेस्ट की कप्तानी से अलविदा कह दिया है फैंस को गहरा आघात लगा है

कोहली ने लिखा है कि मैंने सात साल की मेहनत, और संघर्ष से टीम को सही दिशा में ले जाने की कोशिश की. मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया है. और मैंने अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी. हर चीज को कभी न कभी रुकना होता है. और मेरे लिए भारत की टेस्ट कप्तानी को छोड़ने का यही वक्त है.

कोहली ने ये भी लिखा, 'इस सफर में कई उतार-चढ़ाव आए हैं, लेकिन मेरी कोशिशों और भरोसे में कभी कमी नहीं आई. मैंने हमेशा हर चीज में अपना 120 परसेंट देने में विश्वास किया है और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता हूं तो मैं जानता हूं कि यह सही काम नहीं है. मुझे अपने दिल मे पूरी तरह से स्पष्टता होनी जरूरी है और मैं टीम के साथ बेईमानी नहीं कर सकता.

बीसीसीआई का शुक्रिया अदा करते हुए कोहली ने ये भी लिखा कि, 'मैं बीसीसीआई का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उसने मुझे इतने लंबे समय तक टीम की कप्तानी करने का मौका दिया. इससे ज्यादा मैं टीम के उन साथी खिलाड़ियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे उस विजन, जो पहले दिन से मैं इस टीम के साथ लेकर चला था, में ढले और किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानी.

वहीं विराट कोहली के इस ट्वीट पर बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान का शुक्रिया अदा किया है. बोर्ड की तरफ से जो ट्वीट किया हुआ है उसमे लिखा है कि, 'BCCI टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को उनकी प्रेरणादायी नेतृत्व क्षमता के लिए बधाई देती है जिसने टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया.उन्होंने भारत की 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमे से 40 टीम इंडिया ने जीते.

जैसा कि हम बता चुके हैं कोहली द्वारा लिए गए इस फैसले ने फैंस को आहत किया है तो सोशल मीडिया पर भी प्रतिक्रियाओं की झड़ी लग गई है. चाहे वो कप्तान कोहली हों या फिर बीसीसीआई और सौरव गांगुली विराट के इस्तीफे को लेकर तरह तरह की बातें हो रही हैं.

आइये जानें विराट और उनके इस्तीफे को लेकर क्या कह रहे क्रिकेट फैंस. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विराट को टैग करते हुए ट्वीट किया है कि आपको पिछले कुछ वर्षों में लाखों क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा बहुत प्यार किया गया है. वे इस चरण में भी आपका समर्थन करेंगे. आगे आने वाली परियों के लिए शुभकामनाएं.

विराट के इस फैसले ने पूर्व कोच रवि शास्त्री को भी हैरत में डाल दिया है. रवि शास्त्री ने ट्वीट किया है कि विराट आप सिर ऊंचा करके जा सकते हैं. कप्तान के रूप में आपके पास जो कुछ है, वह कुछ लोगों ने हासिल किया है. निश्चित रूप से भारत का सबसे आक्रामक और सफल कप्तान. वहीं शास्त्री ने ये भी कहा कि व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए ये एक दुखद दिन क्योंकि यह टीम है जिसे हमने मिलकर बनाया है.

हर्ष भोगले ने ट्वीट किया है कि टेस्ट मैच के कप्तान के तौर पर उन्होंने जो हासिल किया, उस पर विराट कोहली को बहुत गर्व हो सकता है. नंबर कहानी बताएंगे.

सुरेश रैना ने ट्वीट किया है कि विराट के कप्तानी छोड़ने के फैसले से उन्हें गहरा आघात लगा है. लेकिन जो फैसला विराट ने लिया है हमें उसका भी सम्मान करना चाहिए.

सोशल मीडिया पर फैंस ये नहीं समझ पा रहे कि विराट द्वारा लिए गए इस फैसले पर वो क्या कहें.

विराट के इस्तीफे पर BCCI की हो रही है तीखी आलोचना!

अब जबकि विराट ने इस्तीफ़ा दे दिया है तो तमाम यूजर्स हैं जो इस बात को कह रहे हैं मौजूदा वक़्त में इंडियन क्रिकेट पॉलिटिक्स का शिकार है. 

 

जैसा कि हम बता चुके हैं इस खबर के बाद कि विराट ने कप्तानी छोड़ दी है सोशल मीडिया पर लोग उदास हैं. तमाम यूजर्स ऐसे भी हैं जो इस बात को लेकर एकमत हैं कि जल्द ही कोहली को इतिहास बना दिया जाएगा और ये सब बीसीसीआई के इशारों पर होगा.

यूजर्स यही कह रहे हैं कि जो हुआ है उसके लिए बीसीसीआई को कभी माफ़ नहीं किया जाएगा.

आखिर क्यों निशाने पर हैं सौरव गांगुली 

विराट ने कप्तानी छोड़ी है और ये सख्त फैसला उन्हें क्यों लेना पड़ा इसकी एक अहम् वजह सौरव गांगुली को माना जा रहा है. सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम ट्वीट्स की भरमार है जिनमें यूजर्स इस बात पर बल दे रहे हैं कि जो हुआ है वो सिर्फ और सिर्फ सौरव गांगुली के इशारों पर हुआ है.

सवाल ये है कि क्या विराट के साथ लगातार साजिश को अंजाम दिया जा रहा था?

यूजर्स सोशल मीडिया पर सीधे सीधे सौरव को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. लोगों का मानना है कि सौरव नहीं चाहते थे कि कप्तानी विराट के पास रहे

बहरहाल बात विराट की टेस्ट की कप्तानी छोड़ने की चल रही है. तो इस फैसले पर हैरत इसलिए भी नहीं हो रही है क्योंकि टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ चुके कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाया गया था. कह सकते हैं कि उसी दिन ये मान लिया गया था कि जल्द ही विराट का सूरज अस्त होने वाला है.

खैर विराट के साथ नाइंसाफी हुई है या ये फैसला उन्होंने खुद लिया है निर्णय जनता ले. जनता ही ये बताए कि इस पूरे प्रकरण में विराट के साथ राजनीति हुई है या उनकी हालत का जिम्मेदार उनका ख़राब फॉर्म है. 

ये भी पढ़ें -

2022 विराट कोहली के लिए उम्मीदों भरा है, 2021 सेंचुरी भी नहीं, रुसवाई अलग मिली!

2021 में टीम इंडिया ने आसमान और पाताल दोनों देख लिए

83 Movie: कपिल देव की टीम के कमाल का रोमांच महसूस करने के लिए इन 9 सवालों की तह तक जाइये... 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय