होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2019 08:55 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

वर्ल्ड कप (World Cup 2019) का पहला पड़ाव भारत पार कर चुका है, वो भी काफी अच्छे स्कोर के साथ. भारत अपने कुल 9 मैच में से सिर्फ 1 मैच हारा है, 1 बारिश की वजह से रद्द हुआ और बाकी के सातों मैचों में भारत ने जीत का परचम लहराया है. भारत का प्रदर्शन अब तक वर्ल्ड कप में कैसा रहा है, इसका अंदाजा तो आपको इसी बात से चल जाएगा कि टीमों की लिस्ट में भारत सबसे ऊपर यानी नंबर-1 पर है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, तीसरे पर इंग्लैंड और चौथे पर न्यूजीलैंड है. और इस तरह सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) से होगा. उसी न्यूजीलैंड से, जिससे भारत का आखिरी मुकाबला बारिश में धुल गया था. यानी सेमीफाइल में दोनों ही टीमों की परीक्षा होगी.

यूं तो इस वर्ल्ड कप का हर मैच किसी न किसी बात को लेकर दिलचस्प रहा है, लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला सेमीफाइनल कुछ खास होगा. ये वो मैच होगा, जो इस वर्ल्ड कप में अब तक नहीं हो सका है. वैसे पहले तक उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हो सकता है, लेकिन शनिवार को Australia vs South Africa मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है. इसकी वजह से दक्षिण अफ्रीका को तो टॉप-4 में पहुंचने को कोई मौका नहीं मिला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का समीकरण जरूर बिगड़ गया. नतीजा ये हुआ कि टॉप पर चल रही ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर आ गई. जबकि भारत ने श्रीलंका को हरा दिया और नंबर-1 पर जा पहुंचा.

भारत vs न्यूजीलैंड, विश्व कप 2019, क्रिकेटIndia vs New Zealand वो मैच होगा, जो इस वर्ल्ड कप में अब तक नहीं हो सका है.

India vs New Zealand का सेमीफाइनल फायदे की डील !

इस वर्ल्ड कप में भारत सिर्फ एक मैच हारा है, वो भी इंग्लैंड से. अब अगर सेमीफाइनल भी इन दोनों के बीच हो जाता तो भारत की जीत पर संदेह रह सकता था. वैसे भी इंग्लैंड का मुकाबला बर्मिंघम के उसी इडबैस्टन ग्राउंड में हो रहा है, जहां उसने भारत को हराया था. वैसे भी इंग्लैंड का ये होम ग्राउंड है, इस लिहाज से भी इस मैदान पर इंग्लैंड का प्रदर्शन अच्छा है. वहीं दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की बात करें तो भारत ने वर्ल्ड कप से पहले 5 दिवसीय वन डे सीरीज में 4-1 से हराया था. हालांकि, उसके बाद हुआ टी-20 भारत हारा था, लेकिन ये भी नहीं भूलना चाहिए कि उस मैच में विराट कोहली को आराम दिया गया था, जबकि वर्ल्ड कप में विराट कोहली पूरे फॉर्म में हैं. वैसे वर्ल्ड कप से पहले हुए प्रैक्टिस मैच में भारत को न्यूजीलैंड ने हरा दिया था, लेकिन फिर भी टीम ने इस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक मैच जीते हैं, जो खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को सातवें आसमान पर ले जाने के लिए काफी है.

वर्ल्ड कप में पहली बार भिड़ेंगी दोनों टीमें

अगर प्रैक्टिस मैच की बात ना करें तो इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और भारत का पहली बार आमना-सामना होगा. इससे पहले दोनों के बीच होने वाला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. यानी दोनों टीमें वर्ल्ड कप में पहली बार सीधे सेमीफाइनल में भिड़ेंगी, जहां पर दोनों के लिए ही मैच को जीतने की चुनौती होगी. यूं तो भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, लेकिन न्यूजीलैंड इस वर्ल्ड कप में शुरुआती मैचों में नंबर-1 टीम थी, इसलिए भारत पूरी तरह से सतर्क रहते हुए खेलेगा.

अंडर-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल वाले कप्तानों की टक्कर

भारत की ओर से विराट कोहली कप्तानी कर रहे हैं, जबकि न्यूजीलैंड की ओर से केन विलयमसन कप्तान हैं. सबसे दिलचस्प बात ये है कि दोनों टीमों के कप्तान इससे पहले भी एक सेमीफाइनल में आमने-सामने हो चुके हैं. ये मैच था अंडर-19 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल, जो 2008 में हुआ था. उस मैच में भारत 50 रन से जीता था. अगर इस बार भी भारत जीत जाता है तो ये कहना गलत नहीं होगा कि इतिहास दोहरा दिया गया. वैसे उम्मीद पूरी है कि भारत इस मैच में जीत ही जाएगा.

इस बार का वर्ल्ड कप अपने आखिरी मैच तक रोमांच से भरा रहा, क्योंकि लगभग आखिर मैच से पहले तक चौथे स्थान के लिए संशय बना रहा. इतना ही नहीं, आखिरी दिन के मैच में भी टीमों के समीकरण में बड़ा बदलाव देखने को मिला. पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर आ गई और दूसरे नंबर की टीम भारत पहले नंबर पर जा पहुंची. सेमीफाइनल से पहले आखिरी मैच तक वर्ल्ड कप का रोमांच कम नहीं हुआ. ये रोमांच आगे के मैच में भी बना रहेगा, ये लगभग यह ही समझिए. वैसे भी न्यूजीलैंड और भारत के बीच होने वाला मैच कितना दिलचस्प होने वाला है, इसका अंदाजा तो आपको अब तक लग ही गया होगा. हां, ये देखने वाली बात होगी कि उसमें जीतेगा कौन?

ये भी पढ़ें-

विश्वकप के दौरान ही शोएब मलिक-सानिया मिर्जा ने सारे उतार-चढ़ाव देख लिए

डरी हुई Pakistan team ने इंग्‍लैंड से लौटने का प्‍लान बदला!

कौन कहता है पाक सेमीफाइनल में नहीं जा सकता, पाकिस्तानी खुद बता रहे हैं 5 रास्ते

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय