New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जनवरी, 2019 10:21 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पिछले साल सेरेना विलियम्स के फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के विवाद तो आपको याद ही होंगे. एक में उनकी ड्रेस को लेकर बवाल मचा था और दूसरे में उन्होंने अंपायर को चोर कह कर विवाद मोल ले लिया था. लेकिन इस बार सेरेना ने जो किया है, वह उनके बर्ताव में एक बड़ा बदलाव और नए साल में एक नई शुरुआत दिखा रहा है. अमेरिका की सेरेना विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन में रो रहीं Dayana Yastremska को चुप कराती दिखीं. पिछले साल सेरेना विवादों के चलते सुर्खियों में आईं, लेकिन नए साल में वह जिस तरह से सुर्खियां बटोर रही हैं, उससे सेरेना के फैन्स जरूर खुश हुए होंगे.

सेरेने विलियम्स ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में दुनिया की नंबर वन रोमानिया की सिमोना हालेप को तीन सेट तक चले मुकाबले में मात दे दी है और क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. इस जीत के साथ ही सेरेन मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी करने की ओर चल पड़ी हैं. इस बार सेरेना विलियम्स 12वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं, जबकि अगर ग्रैंड स्लैम की बात करें तो वह 50वीं बार उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. वहीं इससे पहले यूक्रेन की 18 साल की Dayana Yastremska के साथ हुए मुकाबले में उन्होंने अपनी प्रतिद्वद्वी को हरा दिया, जिसके बाद Yastremska रोने लगीं. सेरेना ने उन्हें चुप कराते हुए कहा- 'रोओ मत, तुमने वाकई बहुत अच्छा खेला'. ये कहते हुए सेरेना ने उन्हें गले लगा लिया और अब ये वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है.

यूएस ओपन में फंसी थीं विवादों में

ये बात है सितंबर 2018 की, जब सेरेना विलियम्स यूएस ओपन में खेल रही थीं. ये साल का चौथा और आखिरी ग्रैंड स्लैम का फाइनल था, जिसमें वह अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिलात के संघर्ष कर रही थीं. लेकिन मैच के दौरान वह अंपायर पर बिफर पड़ीं और उन पर लैंगिक भेदभाव का आरोप लगाते हुए उन्हें चोर कह डाला. वह जापान की 20 साल की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका से हार गईं और अपना 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जी सकीं. अंपायर के साथ हुई झड़प की वजह से सेरेना ने सुर्खियां तो बटोरीं, लेकिन विवादों की. इसके बाद टेनिस नियमों का उल्लंघन करने के लिए सेरेना विलियम्स पर 17,000 डॉलर यानी करीब 12.5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया.

क्यों उलझी थीं अंपायर से?

दरअसल, टेनिस मैच के दौरान सेरेना दर्शक दीर्घा में बैठे अपने कोच से इशारों में मदद ले रही थीं, जिस पर मैच के अंपायर, पुर्तगाल के कार्लोस रामोस, ने एक नंबर की पेनाल्टी लगा दी. इससे तिलमिलाई सेरेना अंपायर से उलझ गईं और बार-बार अंपायर को झूठा, बेवकूफ और माफी मांगने को कहती रहीं. जब सेरेना पर पेनाल्टी लगी तो वह रोते हुए यह कहती रहीं कि इस तरह बहुत से पुरुष खिलाड़ियों ने भी अंपायर से बात की है, लेकिन सिर्फ मुझ पर पेनाल्टी क्यों लगाई जा रही है क्योंकि मैं एक महिला हूं? इस पेनाल्टी की वजह से वह इतना गुस्सा हो गईं कि उन्होंने अपना रैकेट तक तोड़कर फेंक दिया. सेरेना इस मैच में नाओमी ओसाका से 6-2, 6-4 के सीधे सेट से हार गईं.

फ्रेंच ओपन में ड्रेस को लेकर हुआ था विवाद

पिछले ही साल फ्रेंच ओपन के दौरान सेरेना विलियम्स ने एक काले रंग का कैटसूट पहना था, जिसे लेकर बाद में विवाद हो गया और उसे बैन कर दिया गया. कैटसूट को इसलिए बैन किया गया क्योंकि वह ड्रेस आयोजकों को अश्लील लगी. इसके बाद फ्रेंच ओपन की वेबसाइट ने फ्रांस टेनिस महासंघ के अध्यक्ष बर्नाड ग्यूडिसेलि के हवाले से लिखा- 'अब यह मान्य नहीं होगा. कई बार हम काफी आगे चले गए. आपको खेल और जगह का सम्मान करना चाहिए.' आयोजकों को भले ही सेरेना का तर्क पसंद नहीं आया हो, लेकिन उनके फैन्स जरूर उनसे समहत थे और उनके साथ भी रहे.

सेरेना विलियम्स, टेनिस, ऑस्ट्रेलियन ओपन, वायरल वीडियोपिछले ही साल फ्रेंच ओपन के दौरान सेरेना विलियम्स ने एक काले रंग का कैटसूट पहना था, जिसे लेकर विवाद हो गया था.

क्यों पहना था 'ब्लैक कैटसूट'?

सेरेना विलियम्स मां बनने के नौवें महीने में ही टेनिस के मैदान में उतर गई थीं. मां बनने के दौरान उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा, यहां तक कि उनकी जान भी खतरे में पड़ गई थी. मां बनने के बाद उन्हें एक जानलेवा बीमारी हो गई थी, जिसे Pulmonary Embolism कहते हैं. इसमें हाथ या पांव की किसी नस में खून का थक्का बन जाता है तो दिल तक पहुंच जाता है. लेकिन वहां पर नसें पतली होने की वजह से नस में ब्लॉकेज हो जाता है और खून की सप्लाई बंद हो जाती है. बताया जाता है कि जो ब्लैक कैटसूट उन्होंने पहना था, उसे NIKE कंपनी ने सेरेना की मेडिकल जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया था. यह एक कंप्रेशन सूट था, जो बॉडी में सही जगह पर दबाव बनाता था, जिसकी वजह से खून के थक्के नहीं बनते थे. सेरेना ने कहा था कि ब्लैक पैंथर की फिल्म से प्रेरित ये सूट पहनकर उन्हें सुपरहीरो जैसा महसूस हो रहा है, लेकिन आयोजकों को ये सूट अश्लील लगा और इस सूट को बैन करते हुए नया ड्रेस कोड लागू कर दिया गया.

पिछला साल तो सेरेना विलियम्स के लिए वाकई कठिन था. एक बार उनके सूट को लेकर विवाद हुआ तो एक बार उनके बर्ताव पर. खैर, नए साल में वह पुराने विवाद भूलकर एक नई शुरुआत करती हुई सी दिख रही हैं और अच्छी वजह से सुर्खियों में छा रही हैं. यूक्रेन की Dayana Yastremska को सांत्वना देने और उनकी तारीफ करने का वीडियो इस समय इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है, जो सेरेना के चाहने वालों को खुशी दे रहा है. इस साल की शुरुआत तो अच्छी रही है, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि वह आगे के मुकाबलों में वह अच्छी वजह से सुर्खियां बटोरती हैं या फिर किसी विवाद के चलते खबरों की हेडलाइन बनती हैं.

ये भी पढ़ें-

मिलिए क्रिकेट के डांसिंग अंपायर 'गोटिया' से

ऋषभ पंत जानते हैं कि चर्चा में कैसे बने रहना है

जिमनास्टिक्स की माइकल जैक्सन, कहानी भी वैसी ही दर्दभरी

#सेरेना विलियम्स, #ऑस्ट्रेलियन ओपन, #वायरल वीडियो, Serena Williams, Serena Williams Consoles Her Opponent, Do Not Cry You Did Really Well

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय