New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जुलाई, 2019 02:34 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

किसी को उम्मीद नहीं थी कि वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में अब तक अजेय रही भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड (India vs England) के हाथों हार सकती है. लेकिन इंग्लैंड ने भारत का विजय रथ रोकने में सफलता पा ही ली. भले ही इंग्लैंड के साथ हुए मैच में भारत के हार जाने से उसे कोई खास फर्क ना पड़ा हो, लेकिन पाकिस्तान के लोगों का गुस्सा उबाल पर आ गया. ऐसा इसलिए क्योंकि इंग्लैंड के जीतने से पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता कठिन हो गया है. पाकिस्तान तो इस हार के बाद भारत कोस ही रहा है, ट्विटर पर भारत के फैन भी ये आरोप लगा रहे हैं कि भारतीय टीम पूरे जी-जान से नहीं खेली. अब भारत से लेकर पाकिस्तान तक के क्रिकेट प्रेमी भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर उंगलियां उठा रहे हैं. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि India vs Bangladesh मैच में भारत का प्रदर्शन कैसा रहता है.

कुछ दिन पहले ही सचिन ने भी धोनी की धीमी रफ्तार पर कहा था कि उन्हें अपना प्रदर्शन और बेहतर करने की जरूरत है. उस समय तो धोनी समर्थकों ने क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर को भी आड़े हाथों ले लिया था, लेकिन अब धोनी के प्रदर्शन पर क्रिकेट फैन्स ही उंगलियां उठा रहे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम ने भले ही इंग्लैंड से जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी हो, लेकिन मैदान पर खिलाड़ियों का प्रदर्शन भारतीय टीम पर सवालिया निशान लगा रहा है. वहीं दूसरी ओर, पाकिस्तान भी जानबूझ कर हारने के आरोप लगा रहा है. अब भारत के सामने बांग्लादेश को हराने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. बांग्लादेश को हराकर एक तो भारत को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करनी होगी, दूसरा ये साफ करना होगा कि उनका प्रदर्शन अभी भी बेहतर है.

भारत vs बांग्लादेश, विश्व कप 2019, क्रिकेटIndia vs Bangladesh मैच जीतकर भारत को खुद को साबित करना होगा और सेमीफाइनल में जगह पक्की करनी होगी.

आज की जीत दो वजहों से बेहद जरूरी

1- सेमीफाइनल में जगह पक्की करनी है

यूं तो भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक ही मैच जीतने की जरूरत है, जबकि 2 मैच खेलने बाकी हैं. लेकिन भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आखिरी मैच जीतने का इंतजार नहीं करना चाहिए. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि अगर भारत आज का मैच हार जाता है तो टीम पर दबाव बहुत अधिक बढ़ जाएगा. और ऐसे में दबाव के चलते आखिरी मैच में प्रदर्शन पर फर्क पड़ना लाजमी है. वहीं दूसरी ओर अगर भारत आज का मैच जीत जाता है तो सेमीफाइनल में जगह तो पक्की होगी ही, टीम का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

2- खुद को साबित करने की है चुनौती

इंग्लैंड से हारने के बाद न सिर्फ पाकिस्तान, बल्कि देश में भी भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सवाल उठने लगे हैं. भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अभी भी बेहतर है, ये साबित करने के लिए भारत के सामने यही मौका है. बांग्लादेश इस समय वर्ल्ड कप में एक औसत टीम है, जबकि भारत बेहद मजबूत टीमों में से एक. अगर भारत बांग्लादेश से हारा तो हो सकता है कि भारत में उनके खिलाफ बातें करने वालों की तादात ही बढ़ जाए.

एक नजर वर्ल्ड कप के गणित पर

अभी भारत 11 प्वाइंट्स के साथ वर्ल्ड कप की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. अगर आज भारत जीत जाता है तो उसके पास 13 प्वाइंट हो जाएंगे और इसी के साथ वर्ल्ड कप में उसकी जगह पक्की हो जाएगी. वहीं दूसरी ओर, अगर सातवें नंबर पर पहुंच चुका बांग्लादेश आज का मैच हारता है तो सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगा, जबकि अगर जीत जाता है तो सेमीफाइनल तक पहुंचने की धुंधली ही सही लेकिन एक उम्मीद रहेगी. पाकिस्तान अभी इस लिस्ट में 5वें नंबर पर है, जिसका आखिरी मुकाबला बांग्लादेश से ही होना है. यानी अगर पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया तो वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, बशर्ते न्यूजीलैंड से होने वाले मैच में इंग्लैंड हार जाए. अगर इंग्लैंड जीतता है तो 12 प्वाइंट के साथ वह टॉप-4 में अपनी जगह पक्की कर लेगा. यानी ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय ही है, लेकिन चौथे नंबर के लिए पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मारा-मारी जारी है.

इंग्लैंड से भारत के मैच के दिन तो भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान में भी india... india... के नारे लग रहे थे, लेकिन जैसे ही भारत हारा, पाकिस्तान ने आरोप लगाने शुरू कर दिए. वैसे पाकिस्तान की फितरत ही है ऐसी है. वह सिर्फ अपने फायदे-नुकसान की सोचता है. खुद तो मैच जीत नहीं सका और भारत के हारने पर आरोप लगा रहा है कि भारत जान बूझ कर हारा. बेशक भारत को पाकिस्तान के आरोपों का कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन इंग्लैंड के साथ हुए मैच में भारतीय टीम के प्रदर्शन को भारतीय क्रिकेट फैन भी खराब बता रहे हैं. ऐसे में क्रिकेट टीम को अगर फैन्स की नजर में वही इज्जत चाहिए जो पहले थी, तो बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने का ये मौका भारत को गंवाना नहीं चाहिए.

ये भी पढ़ें-

भारत की हार में पाकिस्तान को साजिश नज़र आ रही है

इधर India vs England मैच हो रहा था, उधर सोशल मीडिया पर नारेबाजी शुरू हो गई !

India vs England: भारत की जीत की दुआ के साथ हमें लगातार कोस रहा है पाकिस्तान!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय