होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जून, 2019 12:00 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

India vs Australia क्रिकेट मैच 9 जून को होने वाला है. World Cup 2019 में भारत का ये दूसरा मैच होगा. पहला मैच भारत ने दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के साथ 5 जून को खेला था, जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया था. दोनों ही टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ, लेकिन आखिरकर जीत भारत की हुई. अब 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के साथ (IND vs AUS) होने वाला क्रिकेट मैच बेहद दिलचस्प रहने वाला है. ये मुकाबला बदले का मुकाबला होगा. दरअसल, 2015 के वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत को हराया था और चमचमाती ट्रॉफी अपने घर ले गया था. हालांकि, 2011 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाते हुए ट्रॉफी जीती थी. अब ऑस्ट्रेलिया से हो रहे इस मुकाबले में भारत को 2015 की अपनी हार का बदला लेना है. या यूं कहें कि हिसाब बराबर करना है. तो चलिए ये जान लेते हैं कि ये मैच कब-कहां होगा और कैसे देखा जा सकता है.

भारत vs ऑस्ट्रेलिया, वर्ल्ड कप 2019, भारत, ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया से हो रहे इस मुकाबले में भारत को 2015 की अपनी हार का बदला लेना है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच टाइमिंग और मैदान की विशेषता

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला ये मैच इस वर्ल्ड कप का 14वां मैच होगा, जो लंदन के The Oval में खेला जाना है. मैच शाम 3 बजे से शुरू हो जाएगा और करीब रात 11 बजे तक खत्म होगा. जिस ग्राउंड द ओवल में ये मैच होना है, वह बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए एक जैसा है, लेकिन अगर बादल छाए रहें या हल्की बौझार पड़ जाए, तो इससे गेंदबाजी में मदद मिल सकती है. इस मैदान की एक खास बात ये है कि इस पर टॉप जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती है. स्पिनर्स को भी ये मैदान खूब पसंद है, यानी भारत के दोनों स्पिनर यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के लिए अधिक विकेट चटकाने का अच्छा मौका है.

India-Australia preview: विश्व कप में किसका दबदबा?

भले ही भारत दुनिया भर में दूसरे नंबर की टीम हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत का प्रदर्शन हमेशा फीका ही रहा है. अब तक वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से भारत का सामना 11 बार हुआ है, जिसमें से सिर्फ 3 बार ही भारत जीता है. यानी भारत का स्ट्राइक रेट यहां सिर्फ 27 फीसदी है. अगर 2015 वर्ल्ड कप के बाद से अब तक खेले गए अन्य मैचों की बात करें तो दोनों टीमें कुल 18 बार आमने-सामने आई हैं, जिनमें से 9 मैच भारत जीता और 9 मैच ऑस्ट्रेलिया. यानी यहां स्ट्राइक रेट 50 फीसदी है.

India-Australia टीमों की ताकत

पहले बात भारत की. हमारी टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली जैसे टॉप-3 खिलाड़ी हैं. पिछले 4 सालों में इन्होंने 97.04 के स्ट्राइक रेट से 207 इनिंग में 10944 रन बनाए हैं. इनके अलावा हमारे पास दो स्पिनर (कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल) हैं, जबकि बाकी टीमों के पास सिर्फ एक स्पिनर है. कम ओवर वाले मैच में स्पिनर बेहद खतरनाक साबित होते हैं.

अब अगर बात ऑस्ट्रेलिया की करें तो उनके पास सिर्फ एक ही स्पिनर (एडम जम्पा) हैं, लेकिन साल भर के बैन के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी ऑस्ट्रेलिया की ताकत बढ़ा रहे हैं. और सबसे बड़ी बात, ऑस्ट्रेलिया 5 बार वर्ल्ड कप जीत चुका है, जो उनकी टीम के मनोबल को ऊंचा करने के लिए काफी है. वर्ल्ड कप में वैसे भी भारत की तुलना में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और ये भी उनकी ताकत में एक प्वाइंट जोड़ देने जैसा है.

India-Australia team squads

भारत की ओर से बल्लेबाजी संभालने के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन हैं. विजय शंकर, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा जैसे ऑलराउंडर भी भारतीय टीम में हैं. वहीं दूसरी ओर लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी जैसे विकेट कीपर और बैट्समैन भी भारत की टीम को और मजबूत बना रहे हैं. इनके अलावा कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल, मोहम्मद शामी और भुवनेश्वर कुमार जैसे बॉलर भी भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं.

ऑस्ट्रेलिया की टीम में एरन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, डेविड वार्नर और स्टीवन स्मिथ जैसे बल्लेबाज हैं. ग्लेन मैक्वेल और मार्कस स्टोनिस जैसे ऑलराउंडर हैं. एलेक्स केरी जैसा विकेटकीपर और बैट्समैन भी ऑस्ट्रेलिया की टीम में है. इनके अलावा केन रिचर्ड्सन, पैट कुमिन्स, नाथन काउल्टर-नील, मिशेल स्टार्क, जैसन बेहरेंडॉर्फ, एडम जम्पा और नाथन लायोन जैसे गेंदबाद भी ऑस्ट्रेलिया की टीम में हैं.

Hot star के अलावा Live streaming कहां?

वैसे तो आप ये मैच स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर देख सकते हैं, लेकिन अगर आप मैच की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो आपको Hot Star पर जाना होगा. इसके अलावा aajtak.intoday.in और indiatoday.in पर आप इस मैच का हर अपडेट पा सकते हैं.

क्‍यों India के लिए ये मैच बन सकता है टर्निंग पाइंट?

ऑस्ट्रेलिया से हुए मैच में भारत अधिकतर बार हारा ही है. यहां तक कि पिछली बार का वर्ल्ड कप भी ऑस्ट्रेलिया की वजह से भारत के हाथों से निकल गया. अब इस बार भारत को अपनी ताकत दिखाना बहुत जरूरी हो गया है. वैसे भी, इस बार टीम में विराट कोहली के साथ-साथ एक बार भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी हैं. ऐसे में अगर भारत ये मैच जीत जाता है तो इससे पूरी टीम को मनोबल वर्ल्ड कप के लिए बढ़ जाएगा. वैसे भी ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ हमेशा से भारत का छत्तीस का आंकड़ा रहा है. अब अगर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो भारतीय टीम की वर्ल्ड कप की राह और अधिक आत्मविश्वास से भरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-

दुनिया के 5 दिग्गज क्रिकेटरों ने वर्ल्डकप विजेता का अनुमान लगाया है

वर्ल्ड कप 2019: वेस्‍ट इंडीज के सामने पाकिस्‍तान UPA की तरह धाराशायी!

धोनी की चक्की अब धीमा पीसती है, पर महीन पीसती है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय