होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जून, 2019 07:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ICC World Cup 2019 शुरू हो गया है और इस समय पूरी दुनिया पर क्रिकेट फीवर चढ़ा हुआ है. हिंदुस्तान में क्रिकेट के क्या मायने हैं ये शायद बताने की जरूरत नहीं है. खैर, 16 जून को होने वाला India Vs Pakistan World Cup Match देखने के लिए लोग अभी से उत्साहित हैं. टीम इंडिया की जीत को लेकर पूजा पाठ से लेकर क्रिकेट की नुक्कड़ चर्चा तक सब कुछ शुरू हो गया है. पहले ही मैच में Pakistan Team All Out होने और सिर्फ 105 रनों का स्कोर छोड़ने को लेकर विशेषज्ञों की राय सामने आ गई है. जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो Virat Kohli की चोट को लेकर तो कभी टीम इंडिया के फॉर्म को लेकर सभी क्रिकेट विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय दे रहे हैं वहीं कई पूर्व क्रिकेटर भी इस काम में जुड़ गए हैं.

4 दिग्गज पूर्व क्रिकेटरों ने अपनी राय देना शुरू कर दिया है. एक नजर इन क्रिकेटरों की राय पर ...

1. Misbah Ul Haq के हिसाब से ऐसा हो सकता है वर्ल्ड कप का हाल..

पाकिस्तानी टीम के पूर्व स्किपर मिस्बाह-उल-हक जिन्होंने पाकिस्तान को 2015 वर्ल्ड कप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचाया था वो मानते हैं कि चार सेमि-फाइनल में पहुंचने वाली टीमें होंगी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान

पांच क्रिकेटरों की भविष्यवाणी वर्ल्ड कप की तस्वीर साफ कर रही हैपांच क्रिकेटरों की भविष्यवाणी वर्ल्ड कप की तस्वीर साफ कर रही है

इतना ही नहीं उन्होंने टॉप बैट्समैन कौन होगा उसकी भी जानकारी दे दी है. उनके हिसाब से इंग्लैंड के Jason Roy सबसे बेहतरीन बैट्समैन हो सकते हैं. वर्ल्ड कप की शुरुआत में ही उन्होंने 53 बॉल पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 54 रन बनाए हैं.

मिस्बाह के हिसाब से इस टूर्नामेंट की सर्प्राइज टीम हो सकती हैं पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज. उन्हें ये भी लगता है कि इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्कोर का रिकॉर्ड टूट जाएगा.

2. Brendon McCullum ने भारत और पाकिस्तान को लेकर की ये भविष्यवाणी...

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर ब्रैंडन मैलकम का कहना है कि इंग्लैंड और भारत ही अंत तक पहुंचेंगे. उनका कहना है कि इंग्लैंड सभी टीमों को हरा सकती है, लेकिन वो ऑस्ट्रेलिया से हार जाएगी. और भारतीय टीम उसी जगह सिर्फ इंग्लैंड से हारेगी. न्यूजीलैंड के लिए उनका कहना है कि वो 5 मैच जीतेगी, लेकिन इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो टीम टिक नहीं पाएगी.

मैच को लेकर उनकी भविष्यवाणी कुछ अलग है. उनका कहना है कि 9 मैचों के बाद अफ्गानिस्तान सातवें स्थान पर रहेगी, वो श्रीलंका और बंगलादेश के खिलाफ जीतेगी बस. साथ ही, श्रीलंका और बंगलादेश की टीमें अकेले एक-एक मैच ही जीत पाएंगीं.

भारत और पाकिस्तान के मैच में क्या होगा?

मैल्कम के हिसाब से भारतीय टीम आसानी से पाकिस्तान को हरा देगी. उसका प्रदर्शन अन्य ICC इवेंट्स में ऐसा ही रहा है.

सेमी फाइनल को लेकर भविष्यवाणी है कि इंग्लैंड और भारत के अलावा, तीसरी सेमी-फाइनलिस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया होगी. इसके अलावा, चौथी टीम के लिए जगह छोड़ी गई है. वो वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड में से कोई भी हो सकती है जो अपना खेल सही से खेल जाए.

3. Murali Kartik ने बता दिया कि कौन होगा सेमीफाइनल में-

भारतीय पूर्व क्रिकेटर मुर्ली कार्तिक के हिसाब से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीन टीमें होंगी भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड. लेकिन चौथी टीम को लेकर उन्होंने भी शंका जताई है कि ये न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज में से कोई भी हो सकती है. ये अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा.

4. Daren Ganga ने बॉलरों को लेकर की है भविष्यवाणी..

वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर डारेन गंगा के हिसाब से जो टीमें गेंदबाज़ों को लेकर अच्छा प्रदर्शन कर लेंगी वो ही वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंच पाएंगी. सेमी-फाइनल को लेकर उनका कहना है कि इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और या तो वेस्ट इंडीज या ऑस्ट्रेलिया. ये टीमें पहुंच पाएंगी.

5. Ajit Agarkar ने बता दीं टॉप तीन टीमें-

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर ने बता दिया कि World Cup 2019 की टॉप तीन टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और भारत रहने वाली हैं.

पाकिस्तान के पहले मैच में प्रदर्शन के बाद कई क्रिकेट विशेषज्ञों ने उसके सेमी-फाइनल में पहुंचने की उम्मीद को थोड़ा कम कर दिया है. हालांकि, शुरुआती मैच से किसी का कुछ कहा नहीं जा सकता.

ये भी पढ़ें-

धोनी की चक्की अब धीमा पीसती है, पर महीन पीसती है

वर्ल्ड कप 2019: वेस्‍ट इंडीज के सामने पाकिस्‍तान UPA की तरह धाराशायी!

World Cup 2019, Misbah Ul Haq, Brendon McCullum

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय