New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2018 08:13 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

कल रात हुए दूसरे सेमीफइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर पहली बार फीफा वर्ल्डकप 2018 के फाइनल में स्थान बना लिया है. क्रोएशिया की इस जीत के बाद इस बात की सम्भावना प्रबल हो गयी है कि किसी नयी टीम या कहें पहली बार क्रोएशिया की टीम विश्वकप विजेता बन सकती है.

croatia football teamपहली बार फाइनल में पहुंची है क्रोएशिया की टीम

क्रोएशिया की टीम के लिए यह पहला मौका होगा जब उनकी टीम ने फुटबॉल विश्वकप के फाइनल तक का सफर तय किया है. इससे पहले क्रोएशिया की टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सेमीफइनल में पहुंचने तक का रहा था. क्रोएशिया की टीम ने 1991 में अपनी आजादी के बाद पहला विश्वकप खेलते हुए 1998 के विश्वकप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, मगर सेमीफाइनल में उन्हें मेजबान फ्रांस से हार का सामना करना पड़ा था, और इसी साल फ्रांस को अपनी पहली विश्वकप ट्रॉफी भी मिली थी.

इस बार फिर से क्रोएशिया के सामने फाइनल में फ्रांस की टीम खड़ी है. फ्रांस ने अब तक विश्वकप में बिना कोई मैच हारे ऑस्ट्रेलिया, पेरू, अर्जेंटीना, उरुग्वे और बेल्जियम की टीम को मात दी है. जबकि क्रोएशिया की टीम ने भी बिना कोई मैच गंवाए नाइजीरिया, अर्जेंटीना, आइसलैंड, डेनमार्क, रूस और इंग्लैंड की टीम को हराया है. मतलब दोनों ही टीमें अब तक टूर्नामेंट में अपराजित रही हैं.

croatia football teamफाइनल में फ्रांस की टीम से भिड़ेगी क्रोएशियाई टीम

इससे पहले इस विश्वकप से 5 बार के फुटबॉल विश्वकप विजेता ब्राज़ील के क्वाटरफाइनल में हार के बाद, चार बार विश्वकप जीतने वाली टीम जर्मनी पहले ही दौर से बाहर हो चुकी है, जबकि चार विश्वकप जीतने वाली अन्य टीम इटली इस बार के विश्वकप में क्वालीफाई ही नहीं कर सकी. अन्य विश्वकप विजेता टीमों में 2 बार के विश्वकप विजेता उरुग्वे क्वाटर फाइनल जबकि 2 बार की विश्वकप विजेता टीम अर्जेंटीना और एक बार की विश्वकप विजेता टीम स्पेन की टीम राउंड ऑफ 16 से विदा ले चुकी हैं. और अब सेमीफाइनल में एक बार की विजेता टीम इंग्लैंड का भी सफर समाप्त हो चुका है.

अब ऐसे में फ्रांस और क्रोएशिया की टीम दोनों ही विश्वकप में अपने शानदार फॉर्म को फाइनल में भी बरकरार रखना चाहेंगी. हालांकि इन दोनों टीमों में से किसी एक का सपना टूटना तय है. अगर फ्रांस विश्वकप के फाइनल में विजयी होती है तो यह उसका दूसरा कप होगा जबकि अगर क्रोएशिया फाइनल जीतने में सफल रहती है तो वह फुटबॉल विश्वकप जितने वाली 9वीं टीम होगी. इससे पहले 20 बार हुए विश्वकप में 8 अलग अलग टीमों ने विश्वकप जीता है.

ये भी पढ़ें-

मेसी एक महान खिलाड़ी के साथ एक बेहतर इंसान भी हैं

FIFA World Cup 2018: सिर्फ खेल की दीवानगी नहीं, हेयरस्टाइल का पागलपन भी है यहां

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय