New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2018 01:10 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

यूं तो क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही बनाए जाते हैं, पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम और उनके खिलाड़ियों द्वारा बनाए रिकॉर्ड को दुनिया की शायद ही कोई टीम दोहराना चाहेगी. क्रिकेट की दुनिया में न चाहते हुए भी कई बार खिलाडियों द्वारा कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं, जो दुनिया के सामने उन्हें हंसी का पात्र बना देते हैं. अब वो चाहे सचिन के नर्वस नाइंटीज़ का रिकॉर्ड हो, या फिर राहुल द्रविड़ के सबसे ज्यादा बार क्लीन बोल्ड होने का रिकॉर्ड. हालांकि सचिन की 18 नर्वस नाइंटीज़ के अपने सकारात्मक पहलू भी हैं, वहीं राहुल टेस्ट क्रिकेट में दीवार की पदवी को ग्रहण कर चुके हैं, ऐसे में उनसे जुड़े यह रिकॉर्ड ज्यादा मायने नहीं रखते.

पाकिस्तान, क्रिकेट, रिकॉर्ड, इतिहास    पाकिस्तान के पास कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो उसपर बदनुमा दाग लगाते हैं

लेकिन अब हम आपको पाकिस्तानी क्रिकेट टीम और उनके खिलाड़ियों के जो रिकॉर्ड बताने जा रहे है उसे जान कर आप खुद भी उनको टेढ़ी नज़र से देखने लगेंगे. पाकिस्तानी खिलाड़ियों के निम्न रिकॉर्ड अपने आपमेंशर्मनाक हैं, जिसे वह खुद ही शायद कभी दोहराने की सोच सकें.

पाकिस्तान, क्रिकेट, रिकॉर्ड, इतिहास  मोहम्मद समी के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसके सपने आज भी उन्हें डराते हैं

मोहम्मद समी

मोहम्मद समी, पिच पर फेंकी गयी गेंद की गति के लिए भले ही जाने जाते हों. पर उनपर क्रिकेट इतिहास का एक ऐसा धब्बा लग चुका है जो शायद ही कभी मिट सके. कराची में जन्में समी के नाम बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक मैच में सबसे लंबे ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस मैच में उन्होंने 7 वाइड, 4 नो बाल फेंकते हुए 22 रन दिये थे. अब इसे क्रिकेट इतिहास का शर्मनाक रिकॉर्ड न कहा जाए तो क्या कहें.

भारत के कपिल देव और पाकिस्तान के इमरान खान ने तो अपने पूरे कैरियर में कभी नो बाल डाली ही नहीं. ऐसे में समी के साथ इस तरह का रिकॉर्ड जुड़ना हमेशा उन्हें शर्मसार करता रहेगा.

पाकिस्तान, क्रिकेट, रिकॉर्ड, इतिहास   अब्दुल रहमान के नाम एक के बाद एक फुल टॉस गेंदे फेंकने का रिकॉर्ड है

अब्दुल रहमान

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के स्पिनर अब्दुल रहमान अपनी स्पिन से कई मैचों में दर्शकों को आश्चर्य में डाल चुके हैं, लेकिन उनके साथ 2014 के एशिया कप का एक ऐसा रिकॉर्ड साथ चल रहा है जिसे वो खुद भी चाह कर नहीं भूल सकते. एशिया कप के एक मैच में उन्होंने गेंदबाजी करते हुए इतनी फुल टॉस गेंदे फेंकी थी कि उनके ओवर को 3 गेंदों बाद ही डिसमिस करना पड़ा था. जब आप एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल रहे हों और अपनी 6 गेंदों को ठीक से न फेंक पाये तो कितना बुरा लग सकता है. यह रहमान से बेहतर कौन बता सकता है.

पाकिस्तानी टीम का सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन देने का रिकॉर्ड

वर्ष 2007 में भारत के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने अब तक के सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा 76 रन देने का रिकॉर्ड बना रखा है. ये रिकॉर्ड यह बताता है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने कितनी घटिया गेंदबाजी और फील्डिंग उस मैच में की होगी. यूं तो इस रिकॉर्ड को पाकिस्तान कभी दोहराना नहीं चाहेगा.

सबसे कम रन में विकेट खोने वाली वाली क्रिकेट टीम का शर्मनाक रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए 2015 एक मैच में पाकिस्तान को वेस्टइंडीज बल्लेबाजों में 311 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन इसके जवाब में पाकिस्तान के 4 ओपनिंग विकेट महज 1 रन पर ही गिर चुके थे. यह विश्व क्रिकेट इतिहास का एक ऐसा शर्मनाक इतिहास है जिसे पाकिस्तान आज भी साथ लेकर घूम रहा है.

यूं तो पाकिस्तान में क्रिकेट प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन ऐसे ही कुछ अनचाहे रिकॉर्ड उनके साथ जुडते चले गए जिससे विश्व क्रिकेट इतिहास मंच पर उनका नाम दर्ज होता चला गया. ऐसे और भी कई रिकॉर्ड क्रिकेट के दूसरे फॉर्मेट जैसे टेस्ट और टी ट्वेंटी में पाकिस्तान के साथ जुड़े हैं जिस पर पाकिस्तान को शर्मसार होना पड़ सकता है.

आज भले ही क्रिकेट का स्वरूप बदल रहा हो लेकिन हर खिलाड़ी खुद की लाइन लेंथ को लेकर हमेशा सक्रिय रहना चाहता है. ऐसे में आपके साथ जब किसी मैच में अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ जाए तो आपको ताउम्र उस रिकॉर्ड के साथ जीना पड़ सकता है. पाकिस्तानी क्रिकेट टीम और उनके उपरोक्त खिलाड़ियों के अनचाहे रिकॉर्ड अब तक उनके साथ हैं.

ये भी पढ़ें -

पाक क्रिकेटर जैसे आउट हो रहे हैं, आप भी कहेंगे- 'ये फिक्‍सर नहीं सुधरेंगे'

IPL 2018 के सबसे महंगे 11 क्रिकेटर यदि एक टीम में होते तो !

क्रिकेट के 5 रेकॉर्ड जिन्‍हें तोड़ना असंभव है

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय