New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2016 02:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज से हार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में महेंद्र सिंह धोनी ने अपने रिटायरमेंट पर जिस अंदाज में जवाब दिया उसका वीडियो खूब देखा जा रहा है. ऐसा लगता है कि पिछले कुछ दिनों से धोनी हाथ धो कर पत्रकारों के पीछे पड़े हैं. मैदान पर छक्का लगाते-लगाते वह पत्रकारों के सवालों पर भी हेलीकॉप्टर शॉट लगाना सीख गए हैं. अभी कुछ दिन पहले बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद भी वह एक पत्रकार के सवाल पर झुंझला गए थे.

बहरहाल, हम बात टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की कर रहे थे. हार के बाद धोनी हर बार कि तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे. सवाल-जवाब हुए. फिर आया एक ऐसा सवाल जिसे कई बार पहले भी धोनी से पूछा जा चुका है. सवाल धोनी के रिटायरमेंट को लेकर. एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने पूछ लिया कि इस टूर्नामेंट के बाद अब वो क्या करेंगे..क्या वह संन्यास लेने की सोच रहे हैं. फिर तो मानो धोनी को मौका मिल गया. उन्होंने तुरंत उस पत्रकार को अपने पास बुलाया और फिर जवाब भी ऐसे अंदाज में दिया कि सबकी हंसी छूट गई.

यह भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप कोई भी जीते, सबसे सफल कप्तान धोनी ही रहेंगे

धोनी ने पहले पत्रकार से सवाल दोहराने को कहा और फिर कहा, 'यहां आइए, कुछ बातें करते हैं. पत्रकार पहले तो थोड़ा हिचकिचाया, लेकिन बाद में धोनी के बार-बार कहने पर वह उनके पास जाकर बैठ गए.

अब तो मानो धोनी को कई फुलटॉस गेंद मिल गई. उन्होंने पत्रकार से पूछा, 'आप क्या चाहते हैं मैं रिटायर हो जाऊं? जवाब में पत्रकार ने कहा, 'नहीं, मैं नहीं चाहता. मैं तो बस पूछ रहा था.' फिर धोनी ने कहा, 'मुझे लगा कि आप कोई भारतीय पत्रकार है, आप इंडियन होते तो मैं आपसे पूछता कि क्या आपका बेटा या भाई है जो विकेटकीपर है. क्या मुझे भागता देखकर आपको लगता है कि मैं अनफिट हूं? इस पर पत्रकार ने कहा, नहीं, आप तो बहुत तेज भागते हैं'

धोनी ने अगला सवाल दागा, 'क्या आपको लगता है कि मैं 2019 वर्ल्ड कप में खेल सकता हू? इस पर सवाल पूछने वाले पत्रकार ने जवाब दिया, 'हां आपको खेलना चाहिए.' इसके बाद धोनी ने कहा, ' बस, आपने मेरे सवाल का जवाब तो दे ही दिया'.

देखिए इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो..

धोनी कैप्टन कूल के तौर पर जाने जाते हैं. पत्रकारों से बात करते हुए हंसी-मजाक उनकी पुरानी आदत में शुमार है. हालांकि, इस हंसी-मजाक के जरिए ही वह कई बार बड़ी चालाकी से अपनी झुंझलाहट भी दिखा जाते हैं. लेकिन इस वाक्ये के बाद शायद ही कोई पत्रकार दोबारा उनसे संन्यास पर कोई सवाल पूछने की हिम्मत करे.

एशिया कप से पहले भी उनसे रिटायरमेंट पर सवाल पूछे गए थे और तब धोनी ने मुस्कुराते-मुस्कुराते वहां भी अपनी झुंझलाहट दिखाई थी. देखिए, एशिया कप के लिए बांग्लादेश रवाना होने से पहले का वो वीडियो

इसी वर्ल्ड कप में जब बांग्लादेश के खिलाफ भारत एक रन से जीत हासिल करने में सफल रहा और एक पत्रकार ने इस पर धोनी से सवाल पूछे. तब भी धोनी का गुस्सा नजर आया था.

यह भी पढ़ें- श्रीलंका के खिलाफ मैच में बिना बैटिंग के ही कैसे छाए गेल!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय