New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2016 06:59 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

उन्होंने 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में ही अपनी शानदार कप्तानी से खिताब अपनी टीम के नाम करा दिया था. वह 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भी कप्तान हैं. ये कप्तान और कोई नहीं बल्कि क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी हैं. जी हां, धोनी टी20 इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड धोनी के ही नाम दर्ज है. हाल फिलहाल धोनी के इस रिकॉर्ड का टूटना भी संभव नहीं है क्योंकि टॉप-10 की लिस्ट मेंं मौजूद ज्यादातर कप्तान रिटायर हो चुके हैं. साथ ही टी20 वर्ल्ड कप में भी सबसे ज्यादा सफल कप्तान धोनी ही हैं.

धोनी की कप्तानी इस फॉर्मेट में कितनी सफल है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज आयरलैंड के कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड और धोनी की सफलता के बीच जबर्दस्त अंतर है. इस मामले में धोनी को टक्कर देने वाला फिलहाल कोई नहीं है. इसका ये भी मतलब है कि यह टी20 वर्ल्ड कप चाहे जो भी जीते सबसे सफल कप्तान होने का ताज धोनी के सिर पर ही कायम रहेगा. आइए जानें टी20 के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में बाकी टीमों के कप्तान धोनी के मुकाबले कहां ठहरते हैं.

टी20 कप्तानी में धोनी के आगे सब फीकेः

एमएस धोनी टी20 क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 62 टी20 मैच खेले हैं और उनमें से उसे  36 में जीत और 24 मैचों में हार मिली है, एक मैच टाई रहा और एक मैच का कोई परिणाम निकला. टी20 में धोनी की सफलता दर करीब 60 फीसदी है. धोनी न सिर्फ टी20 क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं बल्कि उनके नाम सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का भी रिकॉर्ड दर्ज है. यही नहीं वह दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं जिसने अब तक खेले गए सभी टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी की है.

इस लिस्ट मे दूसरे नंबर पर 48 मैचों (24 जीत, 20 हार) में कप्तानी के साथ आयरलैंड के कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड मौजूद हैं. तीसरे नंबर पर वेस्ट इंडीज के डैरेन सैमी हैं, जिनके नाम 41 मैचों (22 जीत, 16 हार) में कप्तानी का रिकॉर्ड है. चौथे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी हैं, जिनके नाम 39 मैचों (18 जीत, 20 हार) में कप्तानी का रिकॉर्ड है. इस लिस्ट में नीदरलैंड्स के कप्तान पीटेर बोरेन पांचवें नंबर पर हैं, जिनके नाम 34 मैचों (20 जीत, 13 हार) में कप्तानी का रिकॉर्ड है. खास बात ये है कि सबसे सफल कप्तानों की इस सूची में इस वर्ल्ड कप में खेल रही टॉप-10 टीमों से सिर्फ धोनी और शाहिद अफरीदी ही मौजूद हैं.

टी20 वर्ल्ड कप मेें भी सबसे सफल धोनीः

2007 में अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जिता चुके धोनी टी20 वर्ल्ड कप के भी सबसे सफल कप्तान है. टी20 वर्ल्ड कप में धोनी के नाम 28 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड है, जिनमें से टीम इंडिया ने 17 मैच जीते हैं जबकि 9 हारे हैं. धोनी की सक्सेस रेट टी20 वर्ल्ड कप में 60 फीसदी की रही है. सबसे सफल कप्तानों की टॉप-10 की लिस्ट में इस वर्ल्ड कप में खेल रही टीमों के कप्तानों में सिर्फ धोनी का नाम ही मौजूद है.

हालांकि इस लिस्ट में आयरलैंड के कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड का नाम चौथे नंबर है, जिन्होंने 15 मैचों में कप्तानी की है (3 जीते, 9 हारे), जबकि नीदरलैंड्स के कप्तान पीटर बोरेन इस लिस्ट में दसवें नंबर पर हैं. बोरेन के नाम 10 मैचों (4 जीते, 5 हारे) में कप्तानी का रिकॉर्ड दर्ज है. लेकिन ये दोनों ही टीमें क्वॉलिफाइंग राउंड में ही वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि 3 अप्रैल को खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जीत का सेहरा जिस भी कप्तान के सिर बंधे, टी20 क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान धोनी ही रहेंगे.

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय