charcha me| 

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 सितम्बर, 2021 01:11 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कहीं की ईंट, कहीं का रोड़ा

भानुमति ने कुनबा जोड़ा.

वो लोकोक्ति जिसे हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. लेकिन हममें से कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्होंने कभी इसका अर्थ जानने का प्रयास किया. जो जानते हैं ठीक है. जो नहीं जानते हैं जान लें कि इस लोकोक्ति का अर्थ है बेमेल चीज़ों को जोड़-जोड़कर इकट्ठा कर लेना. यूं भी बेमेल चीजों का क्या है? सोशल मीडिया का जैसा दौर है इन्हें कहीं भी, कभी भी अपनी सुविधा के मद्देनजर जोड़ा जा सकता है. हाल फिलहाल में ये क्रिकेट के मैदान में T20 वर्ल्ड कप की आड़ लेकर जोड़ी गई हैं और इनका खामियाजा एक सभ्य महिला को भुगतना पड़ा है.

Yuzvendra Chahal, Shikhar Dhawan, Shreyas Iyer, Dhanashree Verma, Team Indiaचहल की पत्नी धनश्री एक ऐसी चीज के लिए ट्रोल हो रही हैं जिसका उनसे कोई लेना देना ही नहीं है

दरअसल टीम इंडिया के स्टार बॉलर युजवेंद्र चहल को T20 वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली है. ऐसे में लोगों द्वारा ईंट और रोड़ जोड़कर चहल की पत्नी की पत्नी धनश्री वर्मा को जिम्मेदार ठहरा दिया गया है. ऐसा नहीं है कि T20 टीम से सिर्फ चहल ही बाहर हुए हैं. क्रिकेट बोर्ड ने टीम में शिखर धवन और श्रेयस अय्यर को भी जगह नहीं दी है और दिलचस्प ये कि इसके लिए भी जनता की नजरों में जिम्मेदार चहल की पत्नी धनश्री हैं.

सवाल होगा कैसे ? तो जवाब वही लोकोक्ति है जिसका अर्थ हैबेमेल चीज़ों को जोड़-जोड़कर इकट्ठा कर लेना. ध्यान रहे कि चहल, धवन और अय्यर को बोर्ड द्वारा बाहर का रास्ता दिखाए जाने के बाद मुसीबतों का पहाड़ धनश्री वर्मा पर टूट पड़ा है और सोशल मीडिया पर उन्हें बहुत बुरी तरह से ट्रोल किया जा रहा है. यूजर्स की जैसी प्रतिक्रियाएं हैं और एक महिला की काबिलियत के प्रति जैसा उनका नजरिया है वो न केवल हैरत में डालता है बल्कि सवाल ये भी खड़े होते हैं कि आखिर क्यों नहीं एक महिला की कामयाबी को ये पितृसत्तात्मक समाज पचा पाता है?

Yuzvendra Chahal, Shikhar Dhawan, Shreyas Iyer, Dhanashree Verma, Team Indiaधनश्री को ट्रोल कर यूजर्स लगातार अपनी छोटी मानसिकता का परिचय दे रहे हैं

हुआ कुछ यूं है कि सोशल मीडिया के सबसे एक्टिव लोगों में शुमार धनश्री ने अपनी मां के साथ इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसने लोगों को अनर्गल बातें करने का मौका दे दिया. धनश्री को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स बार बार इसी बात को दोहरा रहे हैं कि जो भी धनश्री के साथ डांस करता है उसे टीम से बाहर कर दिया जाता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dhanashree Verma Chahal (@dhanashree9)

गौरतलब है कि चहल तो पत्नी धनश्री के साथ उनके वीडियो में थिरकते नजर आते ही हैं. मगर फैंस उस वक़्त हैरत में पड़ गए जब अभी बीते दिनों ही धनश्री ने शिखर धवन के साथ भांगड़ा किया. इतना ही नहीं फैंस उस वक़्त भी आश्चर्य में आए जब उन्होंने श्रेयस को धनश्री के साथ डांस करते देखा. बताते चलें कि चाहे वो क्रिकेटर शिखर धवन हों या फिर श्रेयस अय्यर दोनों ही चहल के अच्छे दोस्त हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dhanashree Verma Chahal (@dhanashree9)

सवाल ये है कि अगर T20 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्टर्स ने चहल के अलावा धवन और अय्यर को बाहर का रास्ता दिखाया है तो कारण इसका उनकी परफॉर्मेंस है. ऐसे में ये कहना कि इसके लिए धन श्री जिम्मेदार न केवल बहुत घटिया है बल्कि कहीं न कहीं ये लोगों की चोटी मानसिकता को भी दर्शाता है.

बात सीधी और साफ़ है. ऐसा नहीं है कि शादी के बाद धनश्री की लॉटरी लगी है. चहल से शादी से पहले भी धनश्री की अपनी एक अलग पहचान थी और वो एक कामयाब महिला थीं. ऐसे में वो तमाम लोग जो आज चहल, धवन और अय्यर के टीम में न शामिल हो पाने से आहत हैं, असल में यहां मुद्दा क्रिकेट और क्रिकेट प्रेम है ही नहीं मुद्दा है एक महिला की सफलता। और ये धनश्री की सफलता ही है जिसने लोगों को बाध्य किया है बचकानी और बेसिर पैर की बातों के लिए. 

ये भी पढ़ें -

भारती के घी भरे खाने को नहीं, उनकी मेहनत- डेडिकेशन को सहेज कर रखें देश के गोल-मटोल लोग!

एंकर ही नहीं पाकिस्तान के ये मंत्री भी हैं फनी, उद्घाटन में कैंची छोड़ दांत से काट दिया फीता

सिद्धार्थ शुक्ला ने यूथ को बहुत जरूरी मैसेज दिया है, ऐसा जो ज़िंदगी बचा सकता है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय