New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 सितम्बर, 2021 02:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बला पतला और छरहरा कौन नहीं दिखना चाहता? अपने आस पास ही देख लीजिए तमाम लोग ऐसे हैं जो फिटनेस के लिए कुछ भी करने और किसी भी तरह की कीमत चुकाने को तैयार हैं. मगर क्या वजन कम करना उतना ही आसान है जितना जितना गुलाब जामुन को एक बार में खा जाना या फिर समोसे, कचौरी और पिज्जा जैसी चीजों को सेकेंडों में गायब कर देना? नहीं. सही मायनों में देखा जाए तो वजन कम करना तपस्या है. जिसके लिए पेशेंस तो चाहिए ही चाहिए साथ ही व्यक्ति में विल पावर भी होना चाहिए. वेट लॉस का सुख क्या है? उसके लिए किन चुनौतियों से व्यक्ति को दो चार होना पड़ता है यूं तो इसपर तमाम बातें हो सकती हैं लेकिन आइये कॉमेडियन भारती सिंह का रुख करें जिससे न केवल हमारा टाइम बचेगा बल्कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके मद्देनजर भारती हमें और देश के तमाम गोल मटोल लोगों को प्रेरणा देती हैं.

Bharti Singh, Weight, Obesity, Comedy, Comedian, Dieting, Exerciseअपनी मेहनत और डेडिकेशन से देश ,के तमाम गोल मटोल लोगों को भारती ने प्रेरित किया है

कपिल शर्मा के सेट पर भारती सिंह के ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर हर कोई चकित है. लोग यही बात कर रहे हैं कि भारती क्या थीं और क्या से क्या हो गईं देखते- देखते. भारती ने अपना वजन कम किया है और कोई एक दो किलो नहीं बल्कि 15 किलो वजन कम किया है. भारती किसी जमाने में 91 किलो की थीं और आज स्ट्रिक्ट डाइट से 76 किलो पहुंची हैं और पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा हल्का महसूस कर रही हैं.

भारती ने अपने वेट लॉस के लिए किस हद तक पसीना बहाया इसपर चर्चा फिर कभी लेकिन हां हमारे लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि फैट से फिट बनने के इस सफर में भारती ने क्या क्या खाया पिया है? यानी आखिर वो क्या था जिसे खाकर भारती दुबली पतली हुई हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by jaslyians (@jasly_jaslyians_forever)

फैंस के लिए भर्ती की बेस्ट फ्रेंड और एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन ने एक वीडियो शेयर किया है और बताया है कि आखिर इस दौरान भर्ती क्या खा पी रही हैं.जैस्मिन भसीन ने जो वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर डाला है उसमें भारती अपना डिनर प्लेट सजाती दिख रही है. चावल से भरी फ्लेट दिखाते हुए भारती कहती हैं, ये मैंने डाला घी.

भारती जैसे चावल पर दाल डालना शुरू करती हैं तभी जैस्मीन कहती हैं -अब घी के तड़के वाली दाल. इसी बीच भारती हंसते हुए कहती हैं कि,'दुनिया कह रही मैं पतली होती जा रह हूं. टाइम देखो मैं किस टाइम खाना खा रही हूं. वीडियो काफी फनी है. अंत में जैस्मीन, भारती के पतले होने का राज बताते हुए कहती हैं, 'चार चम्मच घी, तेल से भारी हुई आलू की सब्जी और तेल वाली दाल, भारती के वजन घटाने के पीछे का यही राज है'.

हो सकता है भारती का इस हद तक घी खाना लोगों के माथे पर चिंता के बल दे दे और वो ये सोचने को मजबूर हो जाएं कि इस तरह तो व्यक्ति शायद ही कभी वजन कम पाए. लोगों की बात सही है मगर बात चूंकि भारती के वजन कम करने से जुड़ी है तो हमें इस बात को भी समझना होगा कि भले ही आज वीडियो में भारती दबाकर घी खा रही हों लेकिन उनका फैट से फिट बनने का सफर इतना भी आसान नहीं था.

इस दौरान भारती ने इंटरमिटेंट फास्टिंग को अंजाम दिया और अपना वजन कम किया है. भारती के मुताबिक अब वो शाम 7 बजे से लेकर अगले दिन दोपहर 12 बजे तक खाने में गैप रखती है. इस दौरान वह सिर्फ पानी पीकर अपना दिन काटती हैं. साथ ही साथ वह रोजाना व्यायाम करना नहीं भूलती हैं. भारती के इस मेन्यू जोकि उनकी दोस्त जैस्मिन भसीन ने शेयर किया है. उसमें ढेर सारे घी पर नहीं बल्कि भारती की मेहनत पर हमें फोकस करना चाहिए.

बात एकदम सीधी और साफ है हममें से तमाम लोग ऐसे हैं जो अपने बढ़े हुए वजन से परेशान  हैं और उसे हम भी करना चाहते हैं.  मगर चूंकि हमारे पास बहानों की भरमार है हम कुछ कर नहीं पाते. अब जबकि हमने भारती का ये ट्रांसफॉर्मेशन, उनका फैट से फिट होने का सफर देख लिया है तो हम भी बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि भारती के खाने के मेन्यू को नहीं बल्कि उनकी मेहनत और डेडिकेशन को सहेज कर रख लीजिए देश के हर गोल मटोल व्यक्ति के लिए ये बहुत कीमती चीज है.

ये भी पढ़ें -

कॉमेडियन भारती सिंह ने वो कर दिया जो हम न जाने कबसे सोच रहे हैं!

Single Mother debate: सिंगल महिला क्या बच्चे को जन्म देकर पापी हो जाती है?

तालिबान द्वारा गिरफ्तार सारा सीरत को समझना था तालिबान-पाकिस्तान 'चोर-चोर मौसेरे भाई'

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय