New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2016 07:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिस गेल का नाम जेहन में आते ही जो सबसे पहली तस्वीर क्रिकेट फैंस के दिमाग में उभरती है, वह है विशालकाय डील-डौल वाले बल्लेबाज द्वारा अपने दमदार शॉट्स की बदौलत गेंद को मैदान के किसी भी कोने में पहुंचाने की. गेल की ख्याति, पहचान और सम्मान सबकुछ इसी छवि की वजह से ही है. एक विस्फोटक क्रिकेटर के तौर पर उन्हें इतनी प्रसिद्धि मिली है कि आधुनिक युग में ब्रायन लारा के बाद शायद ही किसी कैरेबियाई क्रिकेटर को मिली हो.

लेकिन गेल के व्यक्तित्व से जुड़ा एक दूसरा पहलू भी है. वह है उनका बिंदास और अल्हड़पन भरा अंदाज, जो अक्सर उन्हें विवादों में डाल देता है. हालांकि उनसे जुड़े ज्यादातर विवाद मैदान के बाहर के हैं. मैदान के अंदर वह एक जेंटलमैन क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते हैं और शायद ही उन्हें कभी विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ अपनी भावनाएं जाहिर करते देखा गया हो. लेकिन गेल से जुड़े विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं लेते हैं. गेल फिर से विवादों में हैं.

यह भी पढ़ें: मस्तीजादे गेल की बातें भी खेल ही हैं!

क्या है नया विवादः

हाल ही में बिग बैश लीग के एक मैच के दौरान एक ऑस्ट्रेलियाई टीवी रिपोर्टर के साथ फ्लर्ट करने के कारण आलोचकों के निशाने पर आ चुके गेल एक बार फिर से विवादों में हैं. इस बार विवाद मैदान के अंदर का है. बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए सिडनी थंडर के खिलाफ खेलते हुए गेल की एक आसान सिंगल (एक रन) न लेने और अगली ही गेंद पर आउट हो जाने के लिए कड़ी आलोचना हुई है.

गेल की टीम मेलबर्न टारगेट का पीछा कर रही थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए गेल और टॉम कूपर जब बैटिंग कर रहे थे तो एक मौके पर उनके पास आसान सिंगल लेने का मौका था. लेकिन गेल ने इसमें कोई रुचि नहीं दिखाई, जबकि कूपर यह सिंगल लेकर स्ट्राइक पर आना चाहते थे. संयोग से अगली ही गेंद पर गेल (20 गेंदों पर 28 रन) आउट हो गए. हालांकि गेल की टीम मेलबर्न यह मैच 5 विकेट से जीत गई. लेकिन रिकी पोंटिंग समेत कई लोगों ने गेल के इस व्यवहार की आलोचना की.

यह भी पढ़ें: गेल गलत तो पत्रकार का महिला सहकर्मी से फ्लर्ट करना सही कैसे?

पोंटिंग ने आसान सिंगल न लेने और अगली ही गेंद पर आउट हो जाने पर गेल की आलोचना करते हुए कहा, 'वह लॉन्ग ऑन पर एक रन नहीं लेते हैं और उसके बाद वह उस शॉर्ट पर आउट हो जाते हैं जिसके बारे में हम कह रहे थे कि वह आउट हो जाएंगे.' 'मैंने क्रिकेट में इससे ज्यादा अविश्वसनीय और विचित्र चीज नहीं देखी है.' टी-20 क्रिकेट में जहां हर रन की कीमत होती है, वहां गेल का लापरवाही दिखाते हुए एक रन न लेना विशेषज्ञों को अखर गया और उन्होंने गेल के रवैये को गलत बताया.

विवाद जितने भी हों गेल कभी नहीं बदलेः

भले ही एक आसान सिंगल न लेने के कारण लोग गेल के प्रफेशनल रवैये पर सवाल उठा रहे हों और उनके नाम एक और विवाद दर्ज हो गया हो. लेकिन उनके बारे में एक ही बात सच है कि विवादों का उन पर असर नहीं पड़ता और इन बातों से बेपरवाह जब भी मैदान में उतरते हैं तो सिर्फ उनके दिमाग में एक ही चीज चलती है और वह है किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाना.

गेल के लिए विवाद कोई नहीं चीज नहीं है, बल्कि अब तो ऐसा लगता है कि विवाद भी उनके व्यक्तित्व का हिस्सा बन गए हैं. लेकिन बावजूद भी इसके अगर वह क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बन सके हैं तो उसकी वजह है रन बनाने की उनकी भूख और एक क्रिकेटर के तौर पर खुद को साबित करने की ललक.

सिंगल न लेने के विवाद में भी ऐसा लगता है कि जैसे आलोचक कुछ ज्यादा ही हमलावर हो गए. आखिर सिंगल न लेने के पीछे गेल की यह सोच भी हो सकती है कि वह खुद के पास स्ट्राइक रखकर ज्यादा तेजी से रन बनाना चाहते हों. वह जिस अंदाज में धमाकेदार क्रिकेट खेलते हैं, ऐसे में उनका खुद पर जताया भरोसा गलत भी तो नहीं था. सिडनी थंडर के कप्तान माइकल हसी ने भी गेल के सिंगल न लेने का बचाव किया और कहा, 'सौभाग्य से यह हमारे पक्ष में गया (गेल का आउट होना). लेकिन किसी और दिन वह अगली दो गेंदों पर दो छक्के जड़ सकते थे और यह अच्छी रणनीति है.'

तो बेफिक्र रहिए, आने वाले वक्त में भी गेल बेखौफ होकर उसी विस्फोटक अंदाज में खेलते दिखेंगे जिसके लिए आप उनके फैंस हैं!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय