New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2016 05:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिस गेल को उनके बेहतरीन खेल के साथ-साथ उनके मस्ती भरे अंदाज के लिए भी जाना जाता है लेकिन कई बार उनका मस्ती भरा अंदाज विवादों की वजह भी बन जाता है. सोमवार को बिग बैश लीग के एक मैच के दौरान उनका इंटरव्यू लेने पहुंची एक महिला पत्रकार को टीवी पर ही गेल ने डेट पर जाने का प्रस्ताव दे डाला. गेल ने भले ही यह बात मजाक में कही हो लेकिन इससे तूफान खड़ा हो गया. गेल की इस टिप्पणी की काफी कड़ी आलोचना हुई. गेल पर 10 हजार डॉलर का जुर्माना भी लगा. हालांकि, बाद में उन्होंने माफी भी मांग ली. लोगों ने गेल को गलत बताते हुए उन्हें कठघरे में खड़ा कर दिया. गेल की आलोचना तो अपनी जगह है लेकिन इस विवाद में गेल के पक्ष पर भी चर्चा जरूरी है.

क्या कहा था गेल नेः

ऑस्ट्रेलिया की आईपीएल स्टाइल टी20 लीग बिग बैश में सोमवार को होबार्ट हरिकेंस के लिए खिलाफ खेले गए मैच गेल ने मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए महज 15 गेंदों पर 41 रनों की धुआंधार पारी खेली. गेल के आउट होने के बाद डगआउट में नेटवर्क टेन की महिला पत्रकार मेल मेक्लाघलिन गेल से बातचीत करने पहुंची थीं.

मेल ने गेल से उनकी पारी के बारे में पूछा लेकिन मस्ती के मूड में गेल ने कहा, 'मैं भी आपका इंटरव्यू लेना चाहता था, इसलिए मैं यहां हूं. मुझे पहली बार आपकी आंखों को देखने का मौका मिला, वे खूबसूरत हैं. उम्मीद है कि हम मैच जीत जाएं और उसके बाद ड्रिंक पर जाएं. शर्माओ मत बेबी.' इसके जवाब में महिला पत्रकार ने कहा, 'मैं शर्मा नहीं रही हूं.' फिर गेल ने ठहाका लगाते हुए कहा, 'सॉरी'. नेशनल टेलीविजन पर उस महिला पत्रकार से गेल द्वारा कही गई इस बात पर जमकर विवाद खड़ा हो गया. कई लोगों ने तो गेल की हरकत को अक्षम्य बताते हुए उन पर बैन लगाने तक की मांग कर डाली.

यह भी पढ़ें: इनके लिए देश के सम्मान से ज्‍यादा जरूरी है अय्याशी

हंगामा कुछ ज्यादा ही बरपाः

हाल के वर्षों में क्रिकेट के सबसे बड़े एंटरटेनर का नाम लेना हो तो निश्चित तौर पर क्रिस गेल का नाम ही सबसे पहले आएगा. आईपीएल और टी20 क्रिकेट को उन्होंने अपनी धमाकेदार बैटिंग से जितना मनोरंजक बनाया है उतना शायद ही किसी और ने बनाया हो. वह जितने बेहतरीन बल्लेबाज हैं उतने ही बेहतरीन एंटरटेनर भी. वह उस कैरेबियाई धरती से आते हैं जहां के लोगों की मस्ती भरा अंदाज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. क्रिकेट के मैदान पर कैलिप्सो स्टाइल का जश्न कैरेबियन टीम की ही देन है.

विकेट गिरने या जीत का जश्न मनाने का जो अंदाज कैरेबियाई क्रिकेटर मैदान पर दिखाते हैं उसके दीवाने तो लाखों में हैं. गेल पहले भी मैदान के अंदर और बाहर भी न सिर्फ अपनी बैटिंग बल्कि अपने मजाकिया और मस्ती भरे अंदाज से सबका दिल जीतते आए हैं. उन्हें अपनी भावनाएं छिपाने नहीं बल्कि जाहिर करने वाले क्रिकेटर के तौर पर जाना जाता है.

सही मायनों में वह कम्प्लीट कैरेबियन खिलाड़ी हैं. उनमें विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा जैसी धमाकेदार बैटिंग करने का माद्दा है तो ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट के अंदाज में अपनी खुशियां जाहिर करने का भी गुण है. हां, ये सच है कि वह वेस्ट इंडीज के ही महान क्रिकेटर रिची रिचर्डसन की तरह बेहद ही जेंटलमैन बनकर नहीं रहते हैं. लेकिन उनके मस्तमौला होने का यह मतलब कतई नहीं है कि वह अपनी सीमाएं नहीं जानते हैं और बदतमीज हैं.

एक इंटरव्यू ऐसा भीः

एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया में क्रिस गेल द्वारा महिला रिपोर्टर के साथ इंटरव्यू के दौरान फ्लर्ट करने से बवाल मच गया तो वहीं इस घटना के एक दिन बाद ही ऑस्ट्रेलिया के ही पड़ोस में स्थित न्यू जीलैंड में अलग ही नजारा दिखा. मंगलवार को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए पांचवे वनडे मैच में शानदार शतक लगाकर न्यूजीलैंड को जीत दिलाने वाले मार्टिन गप्टिल की पत्नी लौरा मैक्गोल्डरिक ने मैच के बाद उनका इंटरव्यू लिया.

दरअसल लौरा पेशे से पत्रकार हैं. इन दोनों ने सितंबर 2014 में शादी की थी. पति-पत्नी होने के बावजूद भी गप्टिल के इंटरव्यू के दौरान ऐसा नहीं लगा कि वे दोनों पति-पत्नी है. लौरा ने एक पत्रकार की तरह सवाल पूछे और गप्टिल ने प्रोफेशनल क्रिकेटर की तरह ही जवाब दिए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय