New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2016 05:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या किसी खिलाड़ी या पत्रकार का कैमरे के सामने किसी महिला से फ्लर्ट करना गलत है? ये सवाल इसलिए क्योंकि हाल ही में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल एक महिला पत्रकार से लाइव इंटरव्यू के दौरान फ्लर्ट करने के कारण जबर्दस्त आलोचना का शिकार हुए थे. और अब अब इसी तरह की एक और घटना में एक पत्रकार द्वारा लाइव शो के दौरान कैमरे के सामने किया गया कृत्य सुर्खियों में छाया हुआ है.

दरअसल इस पत्रकार ने मिस ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्स को लाइव शो के दौरान हग कर लिया था और बाद में माफी भी मांग ली थी. लेकिन लोगों ने इस पत्रकार के इस व्यवहार को बेहद खराब बताते हुए इसकी कड़ी आलोचना की. आइए जानें क्या है पूरा मामला.

यह भी पढ़ें: मस्तीजादे गेल की बातें भी खेल ही हैं!

पत्रकार ने महिला सहकर्मी को हग किया, विवादः सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक 2015 में मिस ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्स चुनी गई 25 वर्षीय मॉडल मोनिका राडुलोविक चैनल सेवन के लिए अपने पहले असाइनमेंट के लिए गोल्ड कोस्ट स्थित मैजिक मिलियन्स हॉर्स सेल में वेदर प्रजेंटेटर के तौर पर पहुंची थीं. मोनिका शो के दौरान इसी चैनल के 40 वर्षीय खेल पत्रकार हामिश मैक्लकॉन जोकि ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग और हॉर्स रेसिंग के कॉमेंटेटर हैं, से बात कर रही थीं.

लेकिन अभी मोनिका ने सवाल पूछना शुरू ही किया था कि लाइव शो के दौरान ही हामिश ने उन्हें बांहों में लेते हुए मजाकिया हाव-भाव के साथ पूछा, 'क्या यह तुम्हारा पहला दिन है?' इस पर मोनिका ने हामिश को दूर ढकेलते हुए कहा, 'हां, हामिश. कृपया प्रोफशनल बनिए.' जिसके बाद हामिश ने कहा, 'मैं जा रहा हूं, सॉरी' और वह कूदकर बगल में ही बनी एक लकड़ी की रेलिंग को पार करके दूसरी तरफ जा खड़े हुए और फिर मोनिका से कहा, 'मैं क्रिस गेल नहीं हूं, यह उसका पहला दिन है और उड़ रही है.' जब हामिश ने मोनिका को पकड़ने की कोशिश की तो मोनिका और स्टूडियो में बैठे एंकर हंस पड़े थे.  

देखें वीडियो

लोगों ने पूछा गेल गलत तो हामिश सही कैसे?

सोशल मीडिया पर लोगों ने हामिश के इस व्यवहार की जमकर आलोचना की. एक यूजर ने ट्वीट किया, 'ऐसा लग रहा है कि हामिश मैक्लॉक्लन के कृत्य की गेल के मुकाबले कम आलोचना हो रही है.' एक और यूजर ने लिखा, 'तो यह ठीक कैसे है? या जो गेल ने किया उससे अलग है जिसके लिए उनकी (गेल) गलत तरीके से आलोचना की गई.'

बाद में हामिश ने मोनिका के साथ आकर टीवी पर अपने व्यवहार के लिए माफी मांग ली. हामिश ने कहा, लोग जो हुआ लोग उसके बारे में बहुत सी बातें बना रहे हैं. अगर मैंने किसी भी दर्शक को आहत किया है, तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है कि अगर मैंने तुम्हें ठेस पहुंचाई है तो तुमसे माफी मांगता हूं.

हामिश ने भले ही अपने कृत्य के लिए माफी मांग ली हो लेकिन न ही उनकी माफी मांगने के अंदाज और वहां के लोगों की प्रतिक्रिया से ऐसा लगा कि हामिश के इस आचरण की उतनी जोरदार आलोचना हई. ऐसा लगता है कि फ्लर्ट करने में गेल से कई कदम आगे बढ़ जाने वाले हामिश लकी रहे कि उन्हें उतनी नाराजगी नहीं झेलनी पड़ी.

गेल के खिलाफ क्रिकेट प्रशासकों से लेकर खिलाड़ी, पत्रकारों और सोशल मीडिया ने भी जबर्दस्त नाराजगी जताई गई थी. लेकिन शायद हामिश के मामले में इसे मामूली हंसी-मजाक मान लिया गया. ये बात समझ से परे है कि अगर किसी खिलाड़ी का किसी महिला पत्रकार से कैमरे के सामने फ्लर्ट करना गलत था तो एक पत्रकार द्वारा अपनी महिला सहकर्मी को लाइव शो के दौरान छूने की कोशिश किस तरह से सामान्य बात है?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय