New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2018 12:53 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

आईसीसी द्वारा जारी ताजा वनडे रैंकिंग ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और उसके चाहनेवालों के लिए एक बुरी खबर की तरह है. पांच बार विश्व विजेता रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम अब वनडे रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है और अपने 34 साल के सबसे निचले स्तर पर है.

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल इंग्लैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है. इस सीरीज में अभी तक खेले गए तीनों मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इंग्लैंड से मिली लगातार हार की वजह से टीम को लिस्ट में छठे स्थान से संतोष करना पड़ा है. उसे टॉप 5 में जगह बनाने के लिए चल रही सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इस सीरीज में बाकी के मैच 21 और 24 जून को खेले जाने हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम 1984 में छठे स्थान पर थी.

australian cricket teamऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम अब वनडे रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है

मौजूदा विश्व विजेता दो साल से कम समय में नंबर-1 से छठे स्थान पर आ गई है. पूरे विश्व में अपने उत्कृष्ट क्रिकेट से सबको प्रभावित करने वाली आस्ट्रेलिया की टीम के लिए निराशा का दौर दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली 5-0 की हार से शुरू हुआ था. तब से आस्ट्रेलिया ने 15 वनडे मैचों में से 13 हारे हैं. इस दौरान वो न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से लगातार तीन द्विपक्षीय सीरीज भी हारी है. यही नहीं, चैंपियंस ट्रॉफी में तो ऑस्ट्रेलिया की टीम शुरुआती दौर में ही बाहर हो गई थी.

कह सकते हैं कि जिस टीम ने कभी क्रिकेट की दुनिया में राज किया था उसके लिए अब राह उतनी आसान नहीं लग रही है और उसका मुकाम खत्म होता जा रहा है. लेकिन इस टीम के जुझारू रवैये को भी कोई नकार नहीं सकता जो कि रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडेन और शेन वार्ने जैसे दिग्गज खिलाडियों के टीम से रिटायर होने के बाद भी टीम अपने मुकाम को बचाए रखने में कामयाब रही थी और ऐसा माना जा रहा है कि वो फिर से एक बार बाउंस-बैक जरूर करेगी.

australian cricket teamऑस्ट्रेलिया के लिए आने वाला समय काफी चुनौतीपूर्ण है

वैसे खोयी चमक को वापस पाने के लिए न सिर्फ टीम को बल्कि मैनेजमेंट को भी काफी कुछ करने की जरुरत है, क्योंकि साल के शुरू में हुए बॉल टैंपरिंग विवाद ने टीम की साख पर बट्टा लगाने का काम किया और इसकी वजह से टीम के दो सबसे अनुभवी और प्रभावी खिलाड़ी तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को बाहर किया गया.

कह सकते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के लिए आने वाला समय काफी चुनौतीपूर्ण है ऐसे में उसकी आईसीसी वनडे रैंकिग से ज्यादा जरूरी अपने आत्मविश्वास को हासिल करने का है. क्योंकि हाल की परिस्थितियों से टीम पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी पड़ा है जिससे उबरना जरूरी है तभी टीम 2019 के विश्व कप में विश्वास के साथ उतर पाएगी.

आइए एक नजर डालते हैं आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग पर-

टीम रेटिंग
इंग्लैंड    124
इंडिया    122
साउथ-अफ्रीका  113
न्यूजीलैंड       112
पाकिस्तान     102
ऑस्ट्रेलिया  102
बांग्लादेश     93
श्रीलंका        77
वेस्टइंडीज   69
अफ़ग़ानिस्तान 63

ये भी पढ़ें-

रोनाल्डो-मेसी के बीच श्रेष्ठता की जंग विश्वकप से बड़ी हो गई है

5 बैट, जिनका विवादों ने बाहरी किनारा लिया

क्रिकेट के भविष्य में T-20 का कोई स्कोप नहीं

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय