New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2017 01:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तान और ऑनर किलिंग ये दो शब्द सुनकर आपके मन में क्या ख्याल आता है? शायद यही की फिर कोई मासूम लड़की मार दी गई हो. शायद फिर किसी पिता, भाई या मां ने अपनी बेटी या बहू की आहूती चढ़ा दी हो, लेकिन इस बार कुछ अलग हुआ है.

कितनी बार ऐसा सुना है कि किसी पत्नी ने अपने पति को गोली मार दी हो वो भी पाकिस्तान में. ये मामला ऑनर किलिंग का है. पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा के शांग्ला गांव में रहने वाली बेगम बीबी ने अपने पति गुल्बार खान की हत्या कर दी. सुनने में ये खराब लगेगा, लेकिन अगर आप इसकी वजह जानेंगे तो शायद ये हत्या नहीं एक सजा दिखेगी.

मर्डरइस हत्या को ऑनर किलिंग कहा जाए या सजा?बेगम बीबी ने अपने पति को इसलिए मारा क्योंकि वो अपनी बहू के साथ गलत संबंध बना रहा था. बेगम बीबी का बेटा फ्रंटियर कॉर्प्स सिपाही है और उसे अपनी पत्नी की हालत पता थी, उसने घर छोड़ने की धमकी भी दी थी. बेगम बीबी ने अपने पति को समझाया, लेकिन वो नहीं माने और अंत में उन्हें ऐसा कदम उठाना पड़ा.

अब इसे दूसरे तरीके से देखिए. किसी खुले विचारों वाले देश में ऐसा होता तो फिर भी एक बार सोचना आसान था, लेकिन पाकिस्तान में? बेटे ने भी पिता को मारने का सोचा था, लेकिन अगर उसने ऐसा नहीं किया क्योंकि उसे माता-पिता की इज्जत करनी थी. तो उसने अपनी मां को ये बताया और कहा कि वो घर छोड़ देगा. पाकिस्तान जैसा देश जहां बहू की इज्जत बचाने के लिए किसी सास ने ऐसा कदम उठा लिया. किसी भी मामले में किसी की जान लेना सही नहीं है, लेकिन जो प्यार और जिम्मेदारी बेगम बीबी ने अपनी बहू के लिए दिखाई वो सही है.

बेटा पिता के खिलाफ कोई कदम नहीं उठा सकता, लेकिन पुलिस में तो जा सकता था? पर माता-पिता की इज्जत उसे पत्नी से ज्यादा प्यारी थी. अब खुद ही सोचिए ऐसा देश जहां शायद पुलिस को बता भी दिया जाता तो भी पीड़िता के साथ कोई इंसाफ नहीं होता. शायद बेगम बीबी को यही सही लगा होगा.

उस समय क्या स्थिती रही होगी बेगम बीबी की वो तो नहीं बताया जा सकता है, लेकिन जो भी हो चाहें परिवार की इज्जत के लिए या बहू के लिए या फिर किसी भी कारण से. ये तो सही है कि उन्होंने अपनी बहू की अग्निपरिक्षा खत्म कर दी.

हर बार जब सास बहू की बात आती है तो खटपट के बारे में ही सोचा जाता है, लेकिन अगर कोई सास अपनी बहू के लिए ऐसा काम करे तो उसे क्या कहा जाएगा. एक बात तो तय है कि अगर ऐसी सास हर बहू को मिलेगी तो शायद ये पुरानी मान्यता की सास कभी मां नहीं बन सकती ये भी खत्म हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-

चैंपियंस ट्रॉफी में धोनी की 'कप्‍तानी' जो कम ही लोगों को दिखाई दी

कांस्‍टेबल समीर भट ने आखिर कश्मीरी हिंदू होने की सजा भुगत ही ली

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय