होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2019 01:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत का शेर और वायुसेना का जांबाज पायलट अभिनंदन वर्धमान आज भारत वापस आ रहा है. भारतीय सेना के इस शेर को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था. अभिनंदन वर्धमान ही वो पायलट हैं जिन्होंने पाकिस्तान के कब्जे में जाने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी और धैर्य का परिचय दिया. अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तानी सेना का सामना किया. एक F-16 विमान को मार गिराया और वो अभिनंदन ही थे जो पाकिस्तानी फाइटर जेट को खदेड़ने में कामियाब रहे थे.

अभिनंदन वर्धमान को आज 4 बजे वाघा बॉर्डर पर लाया जाएगा जहां उनका परिवार और हज़ारों भारतीय बाहें फैला कर उनका स्वागत कर रहे होंगे. अभिनंदन वर्धमान भारत का वो शेर है जिसकी बहादुरी की जितनी तारीफ की जाए वो कम है. अपने देश को अपने आप से ज्यादा प्यार करने वाले अभिनंदन के परिवार की तारीफ भी इस वक्त लाजमी है.

वो परिवार जिनका बेटा दुश्मन देश की जेल में है और इन हालात में भी परिवार धैर्य रखकर अपने बेटे के सकुशल होने की कामना कर रहा था और देश के लिए लड़ रहा था. वो परिवार जो अपना बेटा देश के लिए न्योछावर करने को तैयार है उसका स्वागत भी देश में बेहद अलग अंदाज में होता है.

अभिनंदन वर्धमान, वायुसेना, परिवार, पाकिस्तानजांबाज अभिनंदन वर्धमान के परिवार की तस्वीर. बाएं: अभिनंदन वर्धमान अपनी पत्नी और बेटे के साथ, दाएं अभिनंदन वर्धमान के माता-पिता

अभिनंदन वर्धमान का परिवार गुरुवार देर रात चेन्नई से दिल्ली पहुंचा और जैसे ही प्लेन में बैठे लोगों को पता चला कि वो विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का परिवार है वैसे ही प्लेन में मौजूद लोगों ने खड़े होकर, ताली बजाकर उस परिवार का स्वागत किया. ये वही परिवार है जिसने अपने बेटे के प्रेम से बड़ा देश प्रेम समझा.

ये वीडियो क्लिप दिखाती है कि कितने अजीज हैं भारतीय जावन और उनके परिवार हमारे देश वासियों को. ये वो देश है जो अपने जवानों का सम्मान किसी भी हद तक जाकर करता है. ये वो देश है जहां 40 जवानों की मौत का मातम मनाने के साथ उनकी शहादत का बदला लिया जाता है और दुश्मन देश पर हमला किया जाता है. ये वो देश है जहां दुनिया में सबसे ज्यादा विविधता है और इस विविधता के बाद भी मेरा देश एकजुट होकर दुश्मन से बदला लेने के लिए खड़ा है.

जैसे ही विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार की ये क्लिप आई वैसे ही ट्विटर पर ये वायरल हो गई और लोग अपने ट्विटर अकाउंट्स पर इसे शेयर करने लगे.

यहां सिर्फ एक परिवार ही अभिनंदन से नहीं जुड़ा बल्कि पूरा देश ही अभिनंदन का परिवार बना हुआ है. ट्विटर पर #AbhinandanWelcomeBack हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और शायद ही कोई ऐसा हो जो इस समय अभिनंदन की वापसी पर खुश न हो.

ये देश एक परिवार की तरह है और इस परिवार ने अभिनंनद की वापसी पर प्रार्थना करना शुरू कर दिया है.

अभिनंदन के शहर में लोग उनकी वापसी के लिए भगवान का धन्यवाद देने के लिए पूजा करवाई जा रही हैअभिनंदन के शहर में लोग उनकी वापसी के लिए भगवान का धन्यवाद देने के लिए पूजा करवाई जा रही है

ये तमिलनाडु पुलिस द्वारा करवाई गई पूजा है जो अपने हीरो के वापस आने पर बेहद खुश हैं. ये वो परिवार है जो अभिनंदन से दिल से जुड़ गया है. लोगों की खुशी हर जगह दिख रही है. नुक्कड़ से लेकर चौराहे तक लोग खुशियां मना रहे हैं. पटाखे फोड़ रहे हैं और अपने हीरो का स्वागत कर रहे हैं. यही तो है मेरा देश जो हर मुश्किल में, हर घड़ी में एकजुट होकर खड़ा हो जाता है.

सिर्फ अभिनंदन ही नहीं बल्कि सेना का हर जवान उतना ही बड़ा हीरो है क्योंकि वो अपने देश के लिए खड़ा है. हर मौसम, हर परिस्थिति का सामना करता है और अपने परिवार, अपने प्यार यहां तक कि अपने आप से भी ऊपर अपने देश को रखता है.

ये भी पढ़ें-

'पायलट' के बाद मोदी का इमरान को मैसेज 'रियल प्रोजेक्ट' बाकी है!

3 जांबाज पायलटों की कहानी जो पाकिस्तानी पिंजरे तोड़कर उड़ गए थे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय