New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2018 06:33 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सिगरेट पीने के नुकसान, मुंह का कैंसर, गुर्दे की बीमारी आदि तो सब नुकसान पता ही हैं. लोगों को लगता है कि सिगरेट लगातार पीने से नुकसान होता है और कभी-कभार एक आध सिगरेट कोई नुकसान नहीं पहुंचाती. अगर ये सोच आपकी भी है तो ये गलत है. iChowk.in अपनी खास सीरीज 'स्वाद बनाम सेहत' के चलते ऐसी कई स्टोरीज लेकर आया है जिसमें खाने और उससे होने वाले असर की जानकारी दी जाएगी. इसी कड़ी में आज बात करते हैं सिगरेट की...

एक सिगरेट भी नुकसानदेह हो सकती है. हालांकि, अक्सर उन लोगों को ज्यादा समस्याएं होती हैं जिन्हें कोई सांस से जुड़ी बीमारी हो, फिर भी आम लोगों के शरीर पर भी एक सिगरेट 20 मिनट के अंदर असर दिखाने लगती है.

स्मोकिंग, धूम्रपान, सोशल मीडिया, सेहत

इतना ही नहीं.. एक रिसर्च में सामने आया है कि सिगरेट छोड़ने के सालों बाद भी उन लोगों में स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है जो सिगरेट स्मोकर रहते हैं.

तो क्या होता है शरीर में सिगरेट पीने के 20 मिनट बाद.. 1. बल्ड प्रेशर में बदलाव...

सिगरेट पीने के 20 मिनट के अंदर उस व्यक्ति के रक्तचाप में बदलाव होने लगता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह निकोटिन है जो शरीर में नॉर्मल रेंज से बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर 10 से 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. ये बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर ही दिल संबंधित बीमारियों का कारण बनता है. हालांकि, ये ब्लड प्रेशर कुछ ही देर में नॉर्मल हो जाता है, लेकिन अगर कोई चेन स्मोकर है तो उसका बीपी हमेशा फ्लक्चुएट होता रहेगा.

2. दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं..

ये प्यार का नहीं सिगरेट का भी असर हो सकता है कि किसी का दिल तेजी से धड़कने लगे. सिगरेट पीने के 20 मिनट के अंदर हार्ट रेट बढ़ जाता है. ये सिर्फ उनके लिए नहीं जो सिगरेट पी रहे हैं, बल्कि उनके लिए भी है जो सिगरेट पीने वाले के पास खड़े होते हैं. जी हां, असर उनपर भी होता है जो सिगरेट पीने वालों के पास रहते हैं और किसी न किसी तरह से उनकी सेहत भी खराब होती है. दिल प्रति मिनट 10 से 25 मिनट ज्यादा तेजी से धड़कता है. ब्लड प्रेशर की तरह ये भी धीरे-धीरे नॉर्मल हो जाता है.

स्मोकिंग, धूम्रपान, सोशल मीडिया, सेहत

3. त्वचा का तापमान...

सिगरेट पीने के 20 मिनट के अंदर त्वचा का तापमान भी बढ़ने लगता है. ये रक्त कोशिकाओं के कारण होता है जो सिगरेट के धुएं और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के कारण ज्यादा काम कर रही होती हैं. हाथ और पैर के तलवे थोड़े ठंडे महसूस होते हैं क्योंकि खून आसानी से उनतक नहीं पहुंच पाता है. अगर कोई चेन स्मोकर है तो उसकी त्वचा में झुर्रियां ज्यादा जल्दी पड़ेंगी और त्वचा जल्दी बूढ़ी दिखने लगेगी.

सिगरेट पीना शौक हो या आदत.. ये अच्छी नहीं है. इसलिए बेहतर होगा कि इस आदत को छोड़ ही दें.

स्वाद बनाम सेहत सीरीज की बाकी खबरें...

चॉकलेट खाने के 1 घंटे के अंदर शरीर में होता है ये सब...

चाय पीने के 10 मिनट बाद क्‍या होता है शरीर के भीतर !

एक बर्गर खाने के एक घंटे के अंदर क्या होता है शरीर में...

एक EXTRA पेग शराब क्या करती है शरीर पर असर...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय