New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2019 02:06 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

India vs Pakistan के वर्ल्ड कप मैच के साथ ही बर्गर बहुत ज्यादा ट्रेंड करने लगा है. पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्लेयर्स ने बर्गर खाने के बाद मैच खेला इसे लेकर बहुत ज्यादा बातें चल रही हैं. Team India तो जीत गई, लेकिन पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कैप्टन सरफराज़ का बर्गर खाना पाकिस्तानी क्रिकेट फैन्स को पसंद नहीं आया. उन्हें लगा कि बर्गर की वजह से ही टीम हारी है. कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिसमें बर्गर को ही असली अपराधी माना जा रहा है. भारत तो 89 रनों से वर्ल्ड कप का मैच जीत गया, लेकिन पाकिस्तानी टीम की हार का ठीकरा बर्गर पर फूट गया. 

खाने के शौकीन लोगों के लिए जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा खाना होता है. खाने के शौकीनों की दुनिया में हर तरह के स्वाद के लिए जगह होती है और उनके लिए इससे ज्यादा आनंदित करने वाला और कोई तरीका नहीं होता. कई बार खाने के शौकीन अपनी सेहत को लेकर खिलवाड़ कर बैठते हैं. iChowk.in अपनी खास सीरीज 'स्वाद बनाम सेहत' के चलते ऐसी कई स्टोरीज लेकर आया है जिसमें खाने और उससे होने वाले असर की जानकारी दी जाएगी. इसी कड़ी में आज बात करते हैं बर्गर की वजह से शरीर पर होने वाले असर की.

एक बर्गर खाने के 1 घंटे के अंदर आखिर क्या होता है शरीर के साथ?

बर्गरफास्ट फूड मेनु प्राइस वेबसाइट द्वारा ये ग्राफिक पोस्ट किया था.

10 मिनट बाद...

बॉडी में 10 मिनट बाद कई कैमिकल रिलीज होते हैं. ये कैमिकल कुछ ऐसे होते हैं कि इंसान को अपने आप ही अच्छा लगने लगे. इस तरह के कैमिकल कोकेन जैसे किसी ड्रग्स के लेने पर भी शरीर में बनते हैं.

ब्रिटिश डाइटिक असोसिएशन की सदस्य प्रिया तियू का कहना है कि खाने के 10 मिनट के अंदर ही शरीर में शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है.

20 मिनट बाद...

बर्गर जैसे बिग मैक (मैक्डॉनल्ड्स का) में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जो एडिक्टिव होती हैं जैसे कॉर्न सिरप, सोडियम आदि. ये एडिक्टिव शुगर (शक्कर) बॉडी को ये एहसास करवाती है कि असल में जो खाया वो कितना सही था.

आधे घंटे बाद...

एक रिसर्च कहती है कि अगर बर्गर खाने के बाद आधा घंटा बीत चुका है तो ऐसा लगेगा कि शरीर डीहाइड्रेट हो गया है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है. ये सब कुछ कैमिकल रिएक्शन के कारण होता है.

डाइटीशियन प्रिया के अनुसार ऐसा नहीं है कि एकदम से डिहाइड्रेशन लगने लगेगा. किसी भी बर्गर में इतना नमक नहीं होता है कि वो दिन के कोटे से ज्यादा निकल जाए, लेकिन फिर भी इसमें नमक और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है तो इससे थोड़ा दूर रहना चाहिए.

40 मिनट बाद...

एक रिसर्च के अनुसार बर्गर खाने के 40 मिनट बाद ऐसी भावनाएं आती हैं कि जैसे ये और मिल जाए और ज्यादा खा लिया जाए.

बर्गर

डाइटीशियन प्रिया के अनुसार इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और फैट के कारण पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. बल्ड शुगर लेवल एकदम से ऊपर नहीं जाएगा और न ही फैट के कारण एकदम से नीचे आएगा.

ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि रिसर्च पूरी तरह से सही है और ये भी नहीं कहा जा सकता कि गलत है. मतलब कुछ हद तक शरीर को ऐसा लगेगा कि और खा लिया जाए. इसका कारण ये है कि शरीर को लगेगा कि उसने कम खाया है और अभी पेट भरा नहीं है.

एक घंटे बाद..

फास्ट फूड मेनु प्राइस वेबसाइट की जिस रिसर्च का दावा किया जा रहा है वो कहती है कि ये बर्गर असल में पचने में तीन दिन लगा सकता है.

डाइटीशियन के अनुसार हां ये एक बहुत ही भारी आइटम है जो पचने में काफी समय लगाता है और इसे पूरी तरह पचने से पहले भूख लग जाना आम बात है लेकिन जहां तक तीन दिन की बात है वहां तक ये बात पचाना ही थोड़ा मुश्किल है. हालांकि, डाइटीशियन के अनुसार बिग मैक जैसे हैवी बर्गर कभी-कभी खाए जाएं तो ही ठीक है. ये हर दिन या हर हफ्ते खाने के लिए नहीं है.

ये तो थी बिग मैक की बात, लेकिन अगर किसी आम बर्गर के साथ फ्रेंच फ्राइज खाए जाएं तो?

अगर किसी आम बर्गर के साथ फ्राइज खाए जाते हैं तो भी काफी कैलोरी शरीर के अंदर जाएगी जैसे...एक आम चीज बर्गर और लार्ज फ्राइज अगर कोई खा रहा है तो..

1. कैलोरी... बर्गर में करीब 360 कैलोरी और फ्राइज में करीब 500 कैलोरी तो कुल मिलाकर 860 कैलोरी होगी.

2. फैट.... बर्गर में 19ग्राम (ट्रांसफैट 1 ग्राम) और फ्राइज (ट्रांसफैट 0 ग्राम) में 22 ग्राम फैट होता है. तो कुल 41 ग्राम फैट और 1 ग्राम ट्रांसफैट.

3. कार्बोहाइड्रेट्स... बर्गर में 27 ग्राम और फ्राइज में 72 ग्राम तो कुल मिलाकर 99 ग्राम होता है.

4. सोडियम.. बर्गर में 670 मिलीग्राम और फ्राइज में 710 मिलीग्राम तो कुल 1380 मिलीग्राम सोडियम होता है.

ज्यादातर लोगों को अपना वजन मेंटेन करने के लिए 1800-3000 कैलोरी की दिन में जरूरत होती है और एक चीज बर्गर और लार्ज फ्राइज दिन का 47-28% तक सारा काम पूरा कर देते हैं. यानि इस हिसाब से तो आधा काम हो गया, लेकिन बर्गर खाने के कुछ समय बाद तो आपको भूख लगनी है, ऐसे में कई बार अपनी जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले ली जाती है. यही वजह है कि ज्यादातर अपने खाने में बर्गर खाने वाले लोग मोटे होने लगते हैं.

स्त्रोत:- इंडिपेंडेंट.यूके- फास्ट फूड मेनु प्राइस वेबसाइट- कैलोरी काउंटर

ये भी पढ़ें-

अब इस चीज़ बर्गर के बारे में सुंदर पिचाई को जान लेना चाहिए...

ओल का 'कब-कब' स्वाद: इसका अंग्रेजी अनुवाद आजतक नहीं हो पाया !

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय