New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2018 07:24 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर आजकल मीम का बड़ा दबदबा है.. जो इसे मेमे कहते हैं उन्हें बता दूं कि ये Meme (मीम) है. खैर, फेसबुक पर चाय को लेकर बनाए गए मीम काफी शेयर किए जाते हैं. चाय की फैन फॉलोविंग कितनी है ये शायद गिनती भी नहीं की जा सकती है. इसी तरह का एक मीम देखकर मन में ख्याल आया. ग्रीन टी, व्हाइट टी, ब्लैक टी, लेमन टी और भी न जाने कितने हैं चाय के प्रकार और उसके दीवाने.. लेकिन इसे पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है? iChowk.in अपनी खास सीरीज 'स्वाद बनाम सेहत' के चलते ऐसी कई स्टोरीज लेकर आया है जिसमें खाने और उससे होने वाले असर की जानकारी दी जाएगी. इसी कड़ी में आज बात करते हैं चाय की.. 

चाय पीने के फायदे गिनवाने वाले तर्क भी बहुत हैं. अगर सिर्फ उन बदलावों को देखा जाए जो चाय पीने के कारण शरीर में होते हैं तो चाय पीने के कारण शरीर में ऐसा होता है... 

गर्म चाय, लेकिन ठंडा शरीर...

चाहें सर्दी का मौसम हो या गर्मी का चाय पीने के बाद शरीर हल्का सा ठंडा हो जाता है. इसका कारण है कैफीन. इस कैमिकल से फैट एनर्जी में बदलता है और पसीना आता है. हालांकि, इससे बहुत ज्यादा गर्मी नहीं लगेगी, लेकिन फिर भी शरीर ठंडा हो जाएगा. कुछ खास तरह की चाय से फैट जल्दी बर्न होता है... यही वजह है कि पतले होने के लिए लोग ग्रीन टी पीते हैं...

चाय, खाना, सेहत

चाय पीने के 10 मिनट के अंदर ये होता है...

एक ब्रिटिश साइंटिस्ट ने इस मामले में रिसर्च की और इंफ्रारेड थर्मामीटर से जांचने पर ये पाया कि एक गर्म दिन में कोल्ड ड्रिंक पीने पर 0.5 डिग्री शरीर का तापमान कम हो जाता है, लेकिन सिर्फ 9 मिनट के अंदर अगर ICE TEA पी जाए तो तापमान 0.8 डिग्री तक कम हो जाता है. यहीं अगर गर्म चाय पी जाए तो शरीर का तापमान 1-2 डिग्री तक कम हो जाता है. यानि गर्म चाय से शरीर ज्यादा जल्दी ठंडा हो जाता है. इसका एक कारण ये भी है कि मुंह में चाय पीते वक्त काफी ज्यादा सलाइवा बनता है.

चाय पीने के कुछ देर बाद लगेगी प्यास... (10 मिनट से 30 मिनट के अंदर)

ये कुछ लोगों के साथ तुरंत होता है और कुछ लोगों के लिए थोड़ी देर बाद, लेकिन चाय पीने के बाद प्यास लगती है. वैसे तो चाय बहुत हाइड्रेटिंग ड्रिंक है क्योंकि इसमें शक्कर, एसिड आदि सब होता है, लेकिन फिर भी शरीर के साथ कुछ ऐसा रिएक्शन होता है कि प्यास लगे इसलिए चाय पीने के बाद प्यास लगती है.

दिन भर में ज्यादा चाय पीने के नुकसान...

सोशल मीडिया पर इस बारे में बहुत बहस चलती देखी कि चाय को नैशनल ड्रिंक घोषित कर देना चाहिए. ज्यादा चाय पीने वाले लोगों में किस तरह के सेहत में बदलाव दिखते हैं वो भी सोचने वाली बात है. 2012 की ग्लासगो यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार जो पुरुष ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें 50% प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथी) का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

चाय, खाना, सेहत

बहुत ज्यादा गर्म चाय पीने के नुकसान...

जो लोग बहुत गर्म चाय पीते हैं उन्हें फूड पाइप की छोटी-मोटी समस्या से लेकर भोजन नली के कैंसर तक बहुत कुछ हो सकता है. ईस्ट केंट हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी NHS फाउंडेशन के एक नाक, कान, गला विषेशज्ञ (ENT) सर्जन हेन्री शार्प का कहना है कि अगर बहुत गर्म चाय पी जाए तो ब्लडवेसल यानी रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. इसके कारण नाक से खून बहना या शरीर में अन्य समस्याएं हो सकती हैं. अगर किसी की नाक से खून निकल रहा हो तो उसे वैसे भी अगले 24 घंटे तक कुछ भी गर्म पीने से बचना चाहिए... अगर किसी को बहुत गर्म चाय पीने की आदत है तो उसे चाय थोड़ी ठंडी कर पीनी चाहिए.

नसों की बीमारी हो तो चाय न पिएं ..

सिर दर्द आदि के समय चाय पीना असल में सेहत के लिए सही नहीं है... अगर नसों की बीमारी जैसे न्यूरेस्थीनिया हो तो पेशंट को चाय या कॉफी से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे नींद पर असर पड़ता है. अगर पीनी भी है तो सुबह के वक्त पिए.. दोपहर और शाम को नहीं.

बहुत स्ट्रॉन्ग चाय असल में सही नहीं...

चाय में मौजूद अधिकतर मिनरल पानी में घुलने वाले होते हैं. अगर चाय बनाते समय बहुत ज्यादा पत्ती डाली जाए तो एक कप चाय में कैफीन की मात्रा बहुत बढ़ जाएगी. इसी के साथ टैनिक एसिड भी होगा. इसके कारण चाय काली और कड़वी होती जाती है. ये कैमिकल भी शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं.

चाय पीने के फायदे...

ऐसा नहीं है कि चाय के सिर्फ नुकसान ही होते हैं. चाय पीने के फायदे भी बहुत हैं.

चाय पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, इससे वजन भी कम होगा, हड्डियों के लिए भी ये अच्छी है, ये हाइड्रेटिंग होती है और इसमें कई सारे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं, हर्बल चाय से डाइजेस्टिव सिस्टम सही होता है. किसी भी और ड्रिंक की तुलना में चाय ज्यादा हर्बल है और कैलोरी का भी ख्याल रखती है, लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता कि चाय पीने के नुकसान नहीं है.

'अति सर्वत्र वर्जयते' .. जो संस्कृत की कहावत है वो हमेशा ध्यान में रखने वाली बात है. अगर दिन में 3-4 कप से ज्यादा चाय पी जा रही है तो यकीनन ये लंबे समय में सेहत के लिए खतरनाक साबित होगा.

ये भी पढ़ें-

एक बर्गर खाने के एक घंटे के अंदर क्या होता है शरीर में...

ओल का 'कब-कब' स्वाद: इसका अंग्रेजी अनुवाद आजतक नहीं हो पाया !

#चाय, #स्वास्थ्य, #खाना, Tea, Social Media, Tea Effects

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय