New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2022 02:04 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

लड़कियां कभी भी नहीं चाहती हैं कि कोई लड़का उनका हैंडबैग (Handbag) चेक करे चाहें वह उनका भाई ही क्यों ना हो. यहां तक की जब पति भी किसी बहाने बैग में झांकने की कोशिश करते हैं तो उन्हें अच्छा नहीं लगता. वे तपाक से बोल पड़ती हैं ओए मेरे बैग में हाथ मत लगाओ. लड़कियों के बैग में कोई तोप, गोला तो नहीं होता मगर उनकी पूरी दुनिया समाई रहती है.

वो अपने बैग को अपने पापा तक को हाथ न लगाने दे फिर अजनबी का बैग में ताक-झांक करना तो बहुत बड़ी बात है. उदाहरण के लिए मान लीजिए लड़कों को कहीं जाना होगा तो वे उठेंगे मोबाइल लेंगे और सीधा निकल जाएंगे. वहीं लड़कियां कहीं जाने से पहले अपना हैंड बैग साथ ले जाना नहीं भूलती हैं, क्योंकि उनकी जरूरत का हर सामान उनके पर्स में मौजूद रहता है. जिसके सहारे वे आराम से कहीं भी 2, 4 दिन निकाल सकती हैं.

Handbag, Girls Secret, Girls Handbag Secret, Relationshi, Lifestyle, Girls Handbag, Girls, Purse, Handbag shopping, Girls fashion, Women, Lifestyle, Girls, हैंड बैग, पर्स, बैगलड़कियों के बैग में पूरी दुनिया समाई रहती है

असल में चाहें लड़का हो या लड़की बैग तो किसी का भी चेक नहीं करना चाहिए. किसी के प्राइवेट स्पेस में दखल ही क्यों देना मगर यह बात सिर्फ लड़कियों के बैग के लिए कही जाती है कि उनका बैग चेक नहीं करना चाहिए. यह सच है कि लड़कियां नहीं चाहती हैं कि उनके बैग का सामान कोई देखें...क्योंकि उन्हें डर रहता है कि उनकी खिल्ली उड़ाई जाएगी.

लड़कियों के बैग में क्या सामान होता है, देखिए पूरी लिस्ट-

सैनिटरी पैड- क्योंकि लड़कियों की पीरियड्स की तारीख बदलती रहती है. इसलिए वो अपने बैग में इमरजेंसी के लिए पैड जरूर रखती हैं. हमारे समाज के लोग पैड बोलने पर भी शर्माते हैं. इसे छिपाने वाली चीज माना जाता है. इसलिए लड़कियां नहीं चाहती कि कोई उनका बैग चेक करें.

दवाइयां- कुछ लड़कियां पेन किलर से लेकर गर्भनिरोधक दवा अपने पर्स में रखती हैं. मेडिसिन देख कर लोग कई तरह की बातें सोचने लगते हैं. वे लड़कियों के बारे में राय बनाने लगते हैं.

पर्सनल डायरी- कुछ लड़कियों को आज के समय में भी सब कुछ डायरी मैं नोट करना पसंद होता है. ऐसे में वह नहीं चाहेंगी कि कोई भी उनकी पर्सनल डायरी को छूए.

पेपर स्प्रे, सेल्फ प्रोटेक्शन किट- लड़कियां खुद को सुरक्षित रखने के लिए खुद पर भरोसा करती हैं. अधिकतर लड़कियां खुद के बचाव के लिए पेपर स्प्रे या प्रोटेक्शन किट पर्स में रखती हैं. ताकि जरूरत पड़ने पर वे खुद की मदद कर सकें.

स्नैक्स- लड़कियां खुद को फिट रखने के पर्स में नट्स, फ्रूट, एनर्जी बार, चिप्स और चॉकलेट जरूर रखती हैं लेकिन ये सबको बताना नहीं चाहती हैं, वे इसे सीक्रेट ही रखना चाहती हैं.

मेकअप- लड़कियां कभी भी अपना मेकअप किसी से शेयर नहीं करना चाहती हैं. मेकअप किट रखने की वजह से उनका लोग मज़ाक ना बनाए इसलिये भी वो छुपा कर रखती हैं.

जरूरी मेकअप लिस्ट- माइस्चराइजर, कंघी, रबर बैंड, क्लचर, जूलरी, परफ्यूम, फेस मिस्ट, काजल, लिप बॉम, काजल, लिपिस्टिक, कॉटन, आइब्रो पेंसिल, फेस कॉम्पैक्ट, बिंदी और फेस वॉश जरूर होता है.

स्टोल- लड़कियां अपने बैग में एक स्टोल जरूर रखती हैं. कभी धूप से बचने के लिए फेस कवर करना पड़े, कहीं कपड़ा फट जाए या बारिश आ जाए तो जरूरत पड़ने पर वे उसे ओढ़ सकें.

फेवीक्विक- कुछ लड़कियां अपने पर्स में फेवीक्विक जरूर रखती हैं. ताकि बीच रास्ते अगर सैंडल टूट गई तो उसे बिना किसी सहाने के चिपका सकें.

सेफ्टीपिन- यह बड़ी काम की चीज है और इसे हर लड़की अपने पर्स में जरूर रखती है.

जरूरत का सामान- लड़कियां इन सारी चीजों के अलावा पर्स में जरूरत का सामान रखना नहीं भूलती हैं. चार्जर, मोबाइल , ब्रश, गॉगल्स, इयर फोन, पॉवरबैंक, वालेट, कार्ड्स, कैस, वाटर बॉटल, लोशन, पेन भी रखती हैं. ऊपर से अगर वे मां हैं तो फिर बच्चों की जरूरत के सारे समान भी उस बैग में समा जाते हैं.

तो अगली बार किसी लड़की का हैंडबैग चेक करने से पहले सौ दफा सोच लेना और अब मत पूछना कि ऐसा उनके बैग में क्या होता है? भले ही वह आपकी गर्लफ्रेंड ही क्यों ना हो? क्योंकि बैग लड़कियों का इमोशन है और इमोशन से खेलना पाप है, ओके बॉय...

#हैंडबैग, #पर्स, #महिला, Handbag, Girls Secret, Girls Handbag Secret

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय