New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अक्टूबर, 2018 12:09 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

वात्सयायन का कामसूत्र हमेशा से बहुत लोकप्रिय रहा है. कामसूत्र के बारे में क्या ही कहा जाए. अपने साथी को कैसे लुभाया जाए, कैसे सेक्स किया जाए, क्या तरीके हैं आदि इस लोकप्रिय पुस्तक में मिलते हैं, लेकिन अगर गौर किया जाए तो ये पुस्तक कई अजीबो-गरीब नियम बताती है जिन्हें न मानने में ही भलाई है.

1. जो सो जाए उसे त्याग दो..

जी हां, कामसूत्र ये बताती है कि अगर कोई महिला प्रेमालाप के दौरान सो जाए तो उसे त्याग दीजिए वो एक सही साथी नहीं है. अब ये कौन सी बात हुई. इंसान है भई कभी भी नींद आ सकती है.

2. इन तरह की लड़कियों से तौबा...

इसी के साथ कामसूत्र में बताया जाता है कि वो लड़कियां जो कुरुप हों, रंग साफ न हो, मुंहासे हों, ज्यादा पसीना आता हो, पैर टेढ़े हों उन्हें साथी के रूप में नहीं चुनना चाहिए. प्यार की कोई शक्ल नहीं होती और सुंदरता की कोई परिभाषा. इसलिए कामसूत्र की इस सीख से भी तौबा कर लेनी चाहिए.

कामसूत्र, सोशल मीडिया, वात्यायन

3. नाखून से आवाज़ करें..

पुरुषों के लिए एक अजीबोगरीब सलाह है. अपने नाखूनों से आवाज़ कर स्त्री को पास बुलाएं. ये बहुत ही अजीब है और यकीनन इस तरह की आवाज़ से परेशान होकर लड़की भाग सकती है.

4. मूंछों पर ताव देते रहें...

अमिताभ बच्चन का लोकप्रिय डायलॉग मूंछें हों तो नत्थूलाल जैसी वर्ना न हों कामसूत्र प्रेमियों के लिए है शायद. इसमें लिखा है कि मर्द को हमेशा अपनी मूंछों पर ताव देते रहना चाहिए.

5. महिलाओं को टैलेंटेड होना चाहिए...

कामसूत्र के मुताबिक एक सही स्त्री को न सिर्फ प्रेममिलाप की कला में पारंगत होना चाहिए बल्कि उसे गाना, बजाना, जादू करना, हंसाना और पहेलियां बुझाने जैसी कलाओं में भी पारंगत होना चाहिए.

कामसूत्र, सोशल मीडिया, वात्यायन

6. पैरों में गिर जाइए...

कामसूत्र के मुताबिक अगर कोई पुरुष किसी महिला को आकर्षित करने में असमर्थ है तो उसे महिला के पैरों में गिरकर भी उसे मनाने की कोशिश करनी चाहिए. सेल्फ रिस्पेक्ट की बात तो मत ही कीजिए.

7. पुरुषों के गहने...

कामसूत्र के मुताबिक पुरुषों को भी चमकदार रंगबिरंगे गहने पहनने चाहिएं ताकि महिलाएं उनकी तरफ आकर्षित हो सकें.

8. बच्चे के साथ खेलना मतलब संकेत...

अगर कोई महिला किसी बच्चे के साथ खेल रही है, उसे चूम रही है, उसके साथ हंस रही है तो ये संकेत है जो किसी पुरुष को समझना चाहिए. ये कोड लैंग्वेज आसानी से समझ नहीं आएगी.

9. मिट्टी पर संदेश...

लकड़ी से मिट्टी पर संदेश लिखें और अपनी प्रेमिका को रिझाएं. उसका नाम भी लिख सकते हैं. ये तरीका अब तो बिलकुल काम नहीं आएगा.

10. महिला के बालों को सहलाएं जब वो ध्यान नहीं दे रही हो तो...

ये तरीका शायद पुराने समय में काम करता होगा, लेकिन इस समय ये काम करेगा या लड़की को अजीब लगेगा ये कहना मुश्किल है.

11. अगर कोई पुरुष चूमे तो उसे त्याग दो..

महिलाओं के लिए ये गाइड है. अगर कोई चूमें तो उसे त्याग दो. अगर कोई जबरदस्ती चूम रहा है तो वाकई ये नियम सबसे अच्छा है.

12. पुरुष को घूरिए...

अगर कोई पुरुष पसंद है तो उसके पास बैठ कर उसे देखते या यूं कहें घूरते रहिए. ये स्टॉकिंग का एक बहुत पुराना तरीका है इसे न ही करें तो बेहतर है.

13. नाखून से बनाएं शेप..

ये थोड़ा अजीब है. पुरुष अपने नाखून से आधा चांद, चीते का पंजा या कमल की पत्ती जैसा शेप बनाएं और ये तरीका है किसी भी स्त्री को रिझाने का. बस अगर आज के समय में कोई इससे आपको पागल समझ ले तो चिंता मत कीजिएगा.

14. सुगंध..

अब ये बात शायद पर्फ्यूम बनाने वाली कंपनियों को पता थी इसीलिए उन्होंने ऐसे ऐड्स बनाए कि सुगंध से तो अपसराएं भी धरती पर पुरुष के पास आ जाएंगी. कामसूत्र के हिसाब से अगर कोई पुरुष स्त्री के पास महकता हुआ आए या फिर उसे सुगंधित द्रव्य और लकड़ी के खिलौने तोहफे में दो तो स्त्री उसे कभी इंकार नहीं कर पाएगी.

ये भी पढ़ें-

अब कंडोम या गोलियां नहीं स्मार्टफोन App से होगा गर्भनिरोध

क्या आप जानते हैं डिजिसेक्शुअल लोगों के बारे में?

#संस्कृति, #भारत, #कामसूत्र, Kama Sutra, Social Media, Weird Rules

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय