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Updated: 05 जनवरी, 2020 03:24 PM
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Best weight loss diet plan kya hai? अपनी फिटनेस को लेकर फिक्रमंद बहुत से लोगों का पिछले एक दशक में सबसे ज्‍यादा पूछा गया सवाल यही है. मोटापे कई बीमारियों की जड़ बनकर उभरा है, इसलिए Belly fat reducing diet को लेकर भी खूब पूछताछ हुई. सुबह घूमने जाना, व्यायाम और योग करना बहुत से लोगों के डेली रुटीन में शामिल है. और बहुत से ऐसे भी हैं जो अपना फोकस स्वस्थ खानपान पर देते हैं. healthy food और fitness दोनों ही शरीर के लिए बेहद अहम हैं. और पिछला दशक स्वास्थ्य को अहमियत देने के लिहाज से काफी बेहतरीन रहा क्योंकि हेल्दी खानपान और फिटनेस के प्रति लोग बेहद सजग और गंभीर हुए हैं.

इन दस सालों में दुनिया को बहुत से नए trends के बारे में पता चला, और इन्हें फॉलो भी खूब किया गया. लेकिन अगर आप स्वस्थ भोजन और फिटनेस को लेकर थोड़े भी सजग हैं तो आपको इन trends के बारे में पता होना ही चाहिए.

1. ग्लूटन फ्री (Gluten free)

स्वस्थ रहने के लिए लोग Gluten free खानपान अपना रहे हैं. ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो ज्यादातर अनाज में पाया जाता है. इस प्रोटीन का प्रमुख स्रोत गेहूं, जौ और राई है. Gluten free डायट अपनाने से उदर संबंधी और अन्य रोगों से बचने में मदद मिलती है.

2. डिटॉक्स (detox)

detoxपानी में अलग-अलग चीजें डालकर बनाया जा सकता है डिटॉक्स water

आप लोग काफी समय से इस शब्द को सुन रहे होंगे. detox water तो बेहद ट्रेंड में भी रहा. detox डाइट अपने शरीर से टॉक्सिन निकालने का एक बेहद आसान तरीका है, इससे आप स्वस्थ रहते हैं और वजन कम होता है. आजकल लोग पानी की जगह detox water की बोतलें साथ रखते हैं.

3. Juice cleanse

Juice cleanse वो डाइट है जिसमें व्यक्ति को अपना वजन कम करने और शरीर को detoxify करने के लिए केवल सब्जियों और फलों के रस का सेवन करना होता है. भारत में तो ये पहले से ही किया जाता रहा है, एक दिन उपवास कर दिन में केवल फल खाना या जूस पीना यही तो है, लेकिन इसे आजकल की भाषा में Juice cleanse कहा जाता है.

4. प्रोबायोटिक्स (probiotics)

प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो खमीरयुक्त खाने में पाए जाते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. ये पेट और पाचन तंत्र और अच्छे बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में लाभदायक होते हैं. पाचन संबंधी परेशानी में डॉक्टर प्रोबायोटिक लेने की सलाह देते हैं. दही, डार्क चॉकलेट, अचार, सेब आदि प्रोबायोटिक का स्रोत होते हैं.

5. कीटो (KETO)

keto dietवजन कम करने के लिए कारगर है कीटो डाइट

वजन कम करने में सबसे कारगर Keto Diet को ही माना जाता है.  इसे कीटोजेनिक डाइट, लो-कार्ब डाइट, लो-कार्ब हाई फैट डाइट भी कहा जाता है. कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है, इसमें कार्बोहाइड्रेट से ज्यादा फैट पर भरोसा किया जाता है. कीटो डाइट में आपका शरीर ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में कार्बोहाइड्रेट से ग्लूकोज पर भरोसा करना बंद कर देता है, ऊर्जा का उत्पादन फैट से किया जाता है. इस प्रक्रिया को कीटोसिस कहा जाता है. कीटो डाइट में गेहूं, मक्का, चावल अनाज आदि को न खाने की सलाह दी जाती है. वहीं चीनी का इस्तेमाल भी बहुत कम होता है. एक हालिया सर्वे में पाया गया है कि 2019 में भारत में कीटो डाइट को लोगों ने सबसे ज्यादा अपनाया.

6. Lactose free diet

Lactose free diet का मतलब है वो खाना खान जिसमें लैक्टोज़ नहीं हो. लैक्टोज एक sugar है जो दूध उत्पादों में पाई जाती है. वजन कम करने के लिए आजकल लोग वैक्टोज फ्री डाइट को अपना रहे हैं.

7. High protein diet

पिछले कुछ समय से प्रोटीन पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. पहले प्रोटीन प्रोडक्ट केवल बॉडी बिल्डर और खिलाड़ियों के बीच ही प्रचलित थे, लेकिन अब वजन कम करने और सेहत बनाने के लिए लोग protein diet अपना रहे हैं. प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. यह मांसपेशियों के निर्माण और मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में सहायता करता है. इसे पचाने में थोड़ा समय लगता है, प्रोटीन डाइट लेने के बाद पेट भरा महसूस होता है. पेट भरा लगेगा तो स्वाभाविक रूप से आप फैटी खाने को avoid करेंगे. प्रोटीन आपके भूख हार्मोन को भी कंट्रोल करता है और खाने की ललक को कम करता है.

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