New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2021 09:35 PM
मशाहिद अब्बास
मशाहिद अब्बास
  @masahid.abbas
  • Total Shares

आपने शादी की तैयारियां हज़ार देखी होंगी, दुल्हा या दुल्हन का तोहफा मांगना भी सुना होगा, शादी के सभी इंतज़ाम से लेकर खानपान की व्यवस्था संभालते लड़की पक्ष के लोगों का जायज़ा भी लिया होगा, लेकिन उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर में जो हुआ वह अपने आप में ही अनोखा है और एक बेहतरीन सबक भी है. अलीगढ़ की एक 25 वर्षीय युवती जिसका नाम करिश्मा सिंह है औऱ वह बीएड पासआउट है, 27 फरवरी को उसकी बारात आनी है. शादी की तैयारियां जोरों पर है लेकिन उसके गांव में उसके घर तक जाने वाली सड़क पिछले 25 सालों से खस्ताहाल है. टूटी-फूटी सड़कों पर बारात आने की अपनी एक अलग समस्या थी जिसे वह चाहकर भी दूर नहीं कर सकती थी. ऐसे समय में करिश्मा खुद घऱ से निकली और शहर के सबसे बड़े अधिकारी जिलाधिकारी के पास पहुंच गईं, और डीएम साहब से अपनी समस्या का ज़िक्र करते हुए कन्यादान के रूप में गांव के सड़क निर्माण की मांग कर दी.

Girl, Marriage, UP, Aligarh, District Magistrate, Education, Schoolअलीगढ़ में कुछ इस अंदाज में डीएम के पास पहुंची युवती

अलीगढ़ के डीएम चंद्रभूषण सिंह ने जैसे ही करिश्मा की इस समस्या को सुना तो फौरन ही इलाके के बीडीओ और डीआरडीए कार्यालय में फोन करके आदेश दे दिया कि करिश्मा के गांव की मुख्य सड़क करिश्मा की शादी से पहले हर हाल में बना दी जाए अन्यथा संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी. डीएम साहब के फौरन लिए गए एक्शन पर करिश्मा के चेहरे पर तो खुशी आ ही गई वहां मौजूद अन्य लोग भी चहक उठे.

डीएम साहब का गुणगान करने गले. वाकई ये बेहद अच्छी तस्वीर है अच्छी घटना है लेकिन इस घटना में कई मैसेज भी छिपे हैं जिनसे सीख ली जा सकती है.

1) महिलाओं का शिक्षित होना - करिश्मा ने अपने अधिकारों को जाना और शहर के बड़े अधिकारी तक अपनी समस्या को लेकर डायरेक्ट पहुंच गई. उसे अपने इस अधिकार की जानकारी सिर्फ और सिर्फ शिक्षा की वजह से थी अन्यथा वो तमाम लोगों की तरह परेशानियों से जूझती रहती और लोकल अधिकारियों की टालमटोली का शिकार होती रहती, अगर करिश्मा शिक्षित न होती तो वह कभी भी शहर के जिलाधिकारी के पास अपनी समस्या लेकर न पहुंच पाती. इसलिए महिलाओं का अपने अधिकारों को जानने के लिए शिक्षित होना बेहद ज़रूरी है.

2) जब नीचले स्तर से काम न बने तो ऊंचे स्तर पर खुद की समस्या का जल्द निस्तारण कराना - आपने अकसर देखा होगा या खुद भी महसूस किया होगा कि लोकल अधिकारी की वजह से आपका कार्य हमेशा टाल-मटोल होता रहता है. कार्य की लेटलतीफी और लोकल स्तर पर सुनवाई न होने पर ऊपर के अधिकारियों से संपर्क साधा जा सकता है.

करिश्मा के गांव की सड़क पिछले 25 सालों से खस्ताहाल पड़ी थी क्या इस दौरान लोकल अधिकारियों या लोकल ज़िम्मेदारों तक इस बात की खबर न हुई होगी. करिश्मा की खुद उम्र 25 साल की है, लेकिन वह अब सड़क का निर्माण अपनी काबिलियत और अपनी जानकारी के आधार पर करा रही है ये काबिलेतारीफ बात है.

3) शादी में समस्याओं से जूझने की जगह उस समस्या का समाधान निकालना - अगर आप गांव में रहते होंगे या जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि शादी हो या अन्य कोई कार्यक्रम हो, उसमें अगर कोई बाधा होता है तो उसका टेम्परेरी समाधान खोजा जाता है. जुगाड़ बना कर जैसे तैसे उस समस्या को छिपा दिया जाता है लेकिन कार्यक्रम के बाद स्थिति फिर वैसी ही हो जाती है.

करिश्मा ने बता दिया कि अगर आप कोशिश करें तो उस समस्या का पूर्णत समाधान भी निकाला जा सकता है.

4) अपने बारातियों की फिक्र और उनको परेशानियों से दूर रखना - हर लड़की पक्ष हमेशा लड़का पक्ष के लिए जान निछावर करने तक को तैयार रहता है. बारातियों को कोई परेशानी न हो इस बात की चिंता लड़की पक्ष को हर वक्त सताती रहती है ऐसे में बारातियों को बारात आने में कोई परेशानी न हो इसकी गारंटी लेने के लिए खुद करिश्मा घर से निकली और उस समस्या का निपटारा करा कर लौंटी.

अब करिश्मा जैसी शिक्षित लड़की की वजह से गांव के अन्य लोगों को भी इसका फायदा हासिल होगा.

ये भी पढ़ें -

'जय श्री राम' कहकर टॉयलेट तोड़ने वालों को सजा कानून नहीं, असली रामभक्त दें

लव-जिहाद में फंसी लड़कियों का विश्वास टूटना, इसमें बड़ी बात क्या है?

लुटेरी दुल्हन की वारदात ने मेट्रिमोनियल वेबसाइट को शंका के दायरे में ला दिया!

लेखक

मशाहिद अब्बास मशाहिद अब्बास @masahid.abbas

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय