New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जनवरी, 2021 02:41 PM
मशाहिद अब्बास
मशाहिद अब्बास
  @masahid.abbas
  • Total Shares

जब भी किसी लड़के या लड़की की शादी तय होती है तो जैसे-जैसे शादी की तारीख नज़दीक आती जाती है वैसे-वैसे इंतज़ार का लम्हा और हसीन होता जाता है. पल-पल वक्त काटना मुश्किल हो जाता है और ये इंतज़ार कर पाना उस वक्त और मुश्किल हो जाता है जब आप अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ बातचीत कर रहे हों. बातचीत में शादी के सपने ज़ाहिर होते हैं. ऐसे में हर दिन उंगलियों पर शादी की तारीख के दिन गिन रहे हों और खबर मिल जाए की आपकी होने वाली दुल्हन ही भाग गई है तो आप पर क्या बीतेगी? आपने अकसर खबरों में सुना होगा या आपके आसपास भी ऐसी घटना घटी होगी जहां शादी के चंद दिनों बाद या कुछ सालों बाद या फिर शादी वाले दिन ही दुल्हन प्रेमी के साथ रफूचक्कर हो गई होगी. लेकिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसी घटना हुयी है जिसने भरोसे नाम की चीज़ पर से ही विश्वास उठा दिया है.

मामला जुड़ा है मेट्रोमोनियल वेबसाइट से, लखनऊ के रहने वाले मनोज अग्रवाल ने जीवन साथी मेट्रोमोनियल वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाई अपनी जीवनसाथी को खोजने के लिए. 15 अगस्त 2020 को प्रियंका सिंह नाम की एक युवती की रिक्वेस्ट मनोज अग्रवाल के पास आयी. दोनों में बातचीत शुरू हुयी और युवती ने अपने बारे में बताते हुए कहा कि वह रांची की रहने वाली है और उसके माता-पिता का देहांत हो गया है इसलिए वह अपनी मौसी के घर दिल्ली में रहती है और यूपीएससी की तैयारी कर रही है.

Marraige, Boys, Girls Independent, Online Fraud, Fraud, Lucknow, Internetलखनऊ में शादी के नामपर जो लड़की ने लड़के के साथ किया वो अपने में बहुत गंभीर है

दोनों में बातचीत आगे बढ़ी और दोनों सोशल मीडिया के व्हाट्सऐप प्लेटफार्म पर आ गए. दोनों में नज़दीकियां बढ़ी और बात रिश्ते तक पहुंच गई. युवती की मौसी लखनऊ स्थित मनोज के घर ऱिश्ते की बातचीत के लिए पहुंची जहां मनोज और प्रियंका का रिश्ता तय हो गया और शादी की तारीख रख दी गई. इस दौरान मनोज और प्रियंका के बीच मुलाकातों का सिलसिला भी शुरू हो गया. प्रियंका नामक युवती ने मनोज से तमाम तरह की परेशानियों का ज़िक्र कर पैसा लेना शुरू कर दिया.

एक के बाद एक परेशानियों को गिनाकर प्रियंका मनोज से पैसे ऐंठने लगी, मनोज ने उसे अपनी पत्नी समझकर पैसे देने में कभी आनाकानी नहीं की. अपनी आर्थिक दिक्कतों का हवाला देकर प्रियंका ने मनोज से तकरीबन 6.50 लाख रुपये वसूल लिए जोकि मनोज ने घर के निर्माण के लिए सहेजकर रखे थे. मनोज की इस दौरान प्रियंका से बातचीत जारी रही और मिलना जुलना भी बराबर लगा रहा, प्रियंका लखनऊ भी आयी मनोज से मुलाकात करने के लिए वह भी हवाई जहाज से, जिसका खर्च भी मनोज ने ही उठाया था.

लखनऊ में प्रियंका ने लाखों की शापिंग भी कर डाली और जल्दी शादी के बंधन में बंधकर हमेशा के लिए लखनऊ आने के सपने भी मनोज को दिखा डाले. दोनों की शादी दिसंबर 2020 में तय हुयी थी, लेकिन शादी से कुछ दिन पहले ही प्रियंका का मोबाईल बंद हो गया. मनोज ने तमाम तरह के प्रयास किए लेकिन प्रिंयका से कोई संपर्क नहीं हो पाया, प्रियंका की मौसी जोकि रिश्ता तय करने आयी थी उनका भी नंबर बंद हो गया. मनोज ने जब प्रियंका को तलाशना शुरू किया तो मनोज के होश फाख्ता हो गए.

प्रियंका के बैंक खातों की जांच करायी तो मालूम हुआ सारी रकम निकाली जा चुकी है, जब मनोज ने प्रियंका द्धारा दिए गए आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर कार्ड को जांचना चाहा तो वह सब भी फर्जी निकले, इसके बाद भी मनोज ने हार न मानते हुए प्रियंका द्धारा दिए गए पते को तलाशा तो दिल्ली और रांची दोनों ही पता फर्जी निकला. इसके बाद ही मनोज को अपनी ही होने वाली दुल्हन से ठगे जाने का एहसास हो गया.

मनोज ने हज़रतगंज कोतवाली में प्रियंका नामक युवती के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा भी दर्ज कर दिया है. मनोज के साथ जो हादसा हुआ है वह किसी के साथ भी हो सकता है. अब आनलाइन ठग का ज़माना है कब किसके साथ किस तरह की ठगी हो जाए कहना मुश्किल है. ऐसे में हम सबको सावधान रहने की ज़रूरत है.

आनलाइन पैसे भेजने हों या फिर कोई धोखे से पैसे ऐंठ रहा हो तो ज़रूरी है तमाम तरह की तहकीकात कर ली जाए और संतुष्ट होने के बाद ही पैसे ट्रांस्फर करें वरना इंटरनेट के माध्यम से ठगी की घटना में लगातार इज़ाफा होता जा रहा है जिसके शिकार आप भी हो सकते हैं. मनोज की घटना से सबक लेने की ज़रूरत है और सावधानी बरतने की भी.

ये भी पढ़ें -

रशियन ब्लॉगर का सौतेले बेटे से इश्क और शादी क्या हलक से नीचे उतार पाएंगे आप?

'प्यार पर लगे पहरे' को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की गंभीर टिप्पणियां!

महिला सुरक्षा पर रणनीति तैयार करने वाले कार्यक्रम में ही छेड़ दी गई लड़की !  

#शादी, #लड़के, #लड़किया, Marraige, Boys, Girls Independent

लेखक

मशाहिद अब्बास मशाहिद अब्बास @masahid.abbas

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय