New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2016 04:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले दिनों दिल्ली से एक खबर आई थी कि एक परिवार सड़क पर सामान बेचने वाले कुछ बच्चों को लेकर कनॉट प्लेस के एक बड़े रेस्त्रां में गया. परिवार के एक सदस्य का जन्मदिन था जिसे उन्होंने गरीब बच्चों के साथ मनाने का सोचा था. लेकिन रेस्त्रां वालों ने उन बच्चों को बाहर का रस्ता दिखा दिया. क्योंकि उनका पहनावा और रूप-रंग वहां बैठने लायक लोगों जैसा नहीं था.

इस दुनिया के ज्यादातर लोग इसी रेस्त्रां वाले की तरह इंसान को पहनावे और रंग-रूप के आधार आंकते हैं. ये ऐसी सच्चाई है जो बेहद कड़वी है, लेकिन सच यही है कि पहनावे से इंसान की हैसियत का आंकलन किया जता है. और एक बार आपके दिमाग में ये बात आ जाए कि सामने वाला आपके स्तर का नहीं है तो आपकी आंखे उसे खुद बखुद अनदेखा कर देती हैं.

ids-650_070116020819.jpg
 दुनिया के ज्यादातर लोग इंसान को पहनावे और रंग-रूप के आधार आंकते हैं

यूनिसेफ ने एक सोशल एक्सपेरिमेंट के जरिए ये जानने की कोशिश की है कि, क्या बच्चे का पहनावा और रंग रूप लोगों की सोच को प्रभावित करता है? इस वीडियो में ये दिखाया गया है कि एक 6 साल की बच्ची जॉर्जिया की सड़कों पर अकेली खड़ी है, छिपे कैमरे ने वहां से गुजरने वाले लोगों की प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड किया जो उस बच्ची के लिए फिक्रमंद थे. फिर कुछ ही समय के बाद उसी बच्ची को एक बेघर और गरीब बच्ची जैसे कपड़े पहनाकर उसी जगह दोबारा खड़ा किया गया. और इस बार कैमरे ने जो रिकॉर्ड किया वो बेहद निराश करने वाला था, क्योंकि जब बच्ची का पहनावा बदला गया तो एक भी व्यक्ति ने उसकी तरफ पलटकर भी नहीं देखा.

ये भी पढ़ें- बेघरों की मदद के लिए ईरान का अनोखा तरीका

capture650_070116022114.jpg
 सड़क पर बेघर बच्चे किसी की नजर में नहीं आते

फिर बच्ची को एक रेस्त्रां में ले जाया गया, और लोगों ने उसे खोया हुआ समझकर उसकी मदद की, उसे प्यार से पुचकारा. लेकिन जब वापस उसी रेस्त्रां में उसे कपड़े बदलकर भेजा गया, तो लोगों की प्रतिक्रियाएं देखकर इस एकस्पेरिमेंट को बीच में ही रोक देना पड़ा. क्योंकि लोगों ने बच्ची के साथ जो सलूक किया, उसे बच्ची बर्दाश्त नही कर पाई और रोते हुए बाहर आ गई.

ये भी पढ़ें- भारत में अब भी 19.4 करोड़ लोग रोज भूखे सोते हैं

सोशल मीडिया पर आते ही ये वीडियो वायरल हो गया. ये वीडियो यूनिसेफ ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है. जिसे अब तक 80 लाख से भी ज्यादा बार देखा गया है और इसपर करीब डेढ़ लाख से ज्यादा शेयर हैं.

सोचिए ये तो सिर्फ एक सोशल एक्पेरिमेंट था.. असलियत में इस दुनिया में कितने ही ऐसे बच्चे हैं जिन्हें हर रोज ऐसे ही धुतकारा जाता है. इनमें से तो कितने ही ऐसे होते हैं जिन्हें जबरन सड़कों पर मजदूरी करने और भीख मांगने के लिए छोड़ा जाता है. हम रोज सड़कों पर फूल, गुब्बारे बेचने वाले और भीख मांगने वाले बच्चों को देखते हैं, और हर रोज उन्हें अनदेखा कर आगे बढ़ जाते हैं. हम अपने आप को  कभी खुद नहीं आंकने वाले, लेकिन ऐसे एक्सपेरिमेंट बताते हैं कि हम असल में कितने असंवेदनशील हैं.

ये भी पढ़ें- 4 लाख भिखारी हैं, एक शहर ही बसा दीजिए मोदी जी!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय